विज्ञापन
This Article is From Feb 11, 2016

नया रिकॉर्ड बनाते हुए टेस्‍ट क्रिकेट का 'शतक' लगाएंगे मैक्‍कलम

नया रिकॉर्ड बनाते हुए टेस्‍ट क्रिकेट का 'शतक' लगाएंगे मैक्‍कलम
ब्रेंडन मैक्‍कलम (फाइल फोटो)
नई दिल्‍ली: ब्रेंडन मैक्कलम अपने 100वें टेस्ट मैच को लेकर बेहद उत्साहित हैं। मैक्कलम ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ में जीत के साथ टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहना चाहते हैं।मैक्कलम ने अपने 99 टेस्ट में क़रीब 39 (38.48) के औसत से 11 शतक और 31 अर्द्धशतकों के सहारे 6273 रन बनाए हैं। 34 साल के मैक्कलम, डैनियल विटोरी और स्टीफ़न फ़्लेमिंग के बाद 100 टेस्ट खेलने वाले न्यूज़ीलैंड के तीसरे क्रिकेटर बन जाएंगे।

लगातार 100 टेस्‍ट खेलने वाले पहले खिलाड़ी होंगे
ख़ास बात ये है कि वेलिंगटन का बेसिन रिज़र्व शुक्रवार को क्रिकेट इतिहास के एक अनूठे वाकये का गवाह बन जाएगा क्योंकि मैक्कलम क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी होंगे जो लगातार 100 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। मैक्कलम ने अपना पहला टेस्ट मैच हैमिल्टन में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेला और पिछले 12 साल में उन्होंने वे टेस्ट मैचों के सौवें पड़ाव पर पहुंच गए।

इसी माह लिया है वनडे से संन्‍यास
कप्तान ब्रेंडन मैक्कलम ने एलान किया कि वे क्राइस्टचर्च में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। इसी महीने हैमिल्टन वनडे के बाद मैक्कलम ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। चैपल-हैडली सीरीज़ में न्यूज़ीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हरा दिया। 260 वनडे में 30.41 के औसत से 6083 रन (5 शतक और 32 अर्द्धशतक लगाने वाले) मैक्कलमने कहा, "पीछे मुड़कर देखता हूं तो मुझे फ़ख़्र होता है कि मैंने बिने रुके 100 टेस्ट का सफ़र पूरा कर लिया।"

तिहरा शतक जमाने वाले न्‍यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी
न्यूज़ीलैंड क्रिकेट इतिहास में इकलौता तिहरा शतक 302 रन बनाने वाले (भारत के ख़िलाफ़ फ़रवरी 2014 में) मैक्कलम न सिर्फ़ न्यूज़ीलैंड के युवा क्रिकेटर्स के लिए बल्कि दुनियाभर के क्रिकेटर्स के लिए एक शानदार रोल मॉडल हैं। मैक्कलम का जलवा आईपीएल में ज़रूर बरक़रार रहेगा।

ये रिकॉर्ड भी होंगे मैक्‍कुलम के 'निशाने' पर
  1. वेलिंगटन में मैक्‍कलम कुछ और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जड़ने वाला बल्‍लेबाज बनने के लिए उन्‍हें एक और छक्‍के की जरूरत है। इस समय वह 100 छक्‍के जड़ने के ऑस्‍ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट (96 टेस्‍ट) के रिकॉर्ड की बराबरी पर हैं। मैक्‍कलम ने दिसंबर 2015 में श्रीलंका के खिलाफ डुनेडिन टेस्‍ट में 'गिली' के रिकॉर्ड को बराबर किया था।
  2. न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान को बेसिन रिजर्व पर मार्टिन क्रो के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने के लिए 113 रन की जरूरत हैं। उन्‍होंने यहां 16 टेस्‍ट में 38.88 के औसत से 1011 रन बनाए हैं जबकि क्रो के खाते में 1123 रन दर्ज हैं।
  3. वेलिंगटन से मैक्‍कुलम की ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सुनहरी यादें जुड़ी हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अपना एकमात्र शतक (104 रन, 2010) उन्‍होंने इसी मैदान पर बनाया था। दुर्भाग्‍य से इस शतकीय पारी के बावजूद कीवी टीम को हार का सामना करना पड़ा था।
  4. अपने 100वें टेस्‍ट मैच में अभी तक कोई कीवी बल्‍लेबाज शतक नहीं बना पाया है। मैक्‍कलम अगर यह करने में सफल होते हैं कि न्‍यूजीलैंड के क्रिकेट के लिहाज से इतिहास रच देंगे। अब तक केवल सात बल्‍लेबाजों ने अपने 100वें टेस्‍ट में शतक जमाए हैं जबकि ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम 100वें टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक जमाने की उपलब्धि दर्ज है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
नया रिकॉर्ड बनाते हुए टेस्‍ट क्रिकेट का 'शतक' लगाएंगे मैक्‍कलम
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com