यह ख़बर 06 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ललित मोदी के अध्यक्ष बनने के बाद बीसीसीआई ने आरसीए को किया सस्पेंड

मुंबई:

ललित मोदी के आज जयपुर में राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) का अध्यक्ष घोषित किए जाने के कुछ घंटे बाद ही बीसीसीआई ने आरसीए को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया और इसके क्रिकेट मामलों को चलाने के लिए एक तदर्थ समिति नियुक्त की।

बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने कहा, बीसीसीआई अध्यक्ष ने आरसीए को अनिश्चितकाल के लिए बीसीसीआई गतिविधियों में भागीदारी से निलंबित कर दिया है। यह फैसला संविधान की धारा 32, उप धारा 7 के अंतर्गत लिया गया है, जिसमें बोर्ड अध्यक्ष के पास उस संघ को निलंबित करने का अधिकार है, जो बीसीसीआई के नियम और दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं होती। यह फैसला अंतरिम अध्यक्ष शिवलाल यादव द्वारा लिया गया।

यह पूछने पर कि क्या इसके कारण राजस्थान के खिलाड़ियों का विभिन्न राष्ट्रीय टीमों में चयन प्रभावित होगा तो पटेल ने कहा, बीसीसीआई खिलाड़ियों के पक्ष में है। हमारा प्रयास राजस्थान के क्रिकेटरों की देखभाल करना होगा। हम एक तदर्थ संस्था गठित करेंगे, जो राजस्थान में क्रिकेट का काम देखेगी और खिलाड़ियों के हितों का ध्यान रखेगी।
 
चुनाव पिछले साल दिसंबर में कराए गए थे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद परिणाम सीलबंद कर दिए गए थे। काफी सोच-विचार के बाद अदालत द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक ने आज यहां आखिरकार चुनावों के परिणाम की घोषणा की। जैसी उम्मीद थी मोदी ने काफी बड़े अंतर से जीत दर्ज की। मतदान में 33 में से 24 मत मोदी को मिले जबकि उनके खिलाफ खड़े होने वाले प्रत्याशी रामपाल शर्मा को महज पांच वोट मिले।

मोदी पिछले चार साल से लंदन में रह रहे हैं, उन्हें पिछले साल 19 दिसंबर को हुए आरसीए के चुनावों में लड़ने की अनुमति दी गई, जो सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक की निगरानी में कराए गए।

बीसीसीआई की अनुशासनात्मक समिति में अरुण जेटली और ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल थे, जिन्होंने जुलाई 2013 को 134 पेज की रिपोर्ट सौंपी थी, जिसमें उन्होंने मोदी को वित्तीय अनियमितताओं, अनुशासनहीनता और बीसीसीआई के हित के लिए नुकसानदायक गतिविधियों का दोषी पाया था।

पिछले साल के अंत में शीर्ष अदालत ने अपने सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति एनएम कासलीवाल को आरसीए चुनावों की निगरानी के लिए मुख्य पर्यवेक्षक बनाया। आरसीए के चुनाव विवादास्पद बन गये क्योंकि मोदी इसमें अध्यक्ष पद की दौड़ में थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चुनावों को चुनौती देते हुए बीसीसीआई ने अनुरोध किया कि मोदी को चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और चुनावों को रद्द कर दिया जाना चाहिए।