Asia Cup की तारीख घोषित, इतनी बार भिड़ सकते हैं भारत-पाकिस्तान, जानें टूर्नामेंट का फॉर्मेट

ACC ने पाकिस्तान के हाइब्रिड मॉडल पर मुहर लगा दी है. पीसीबी भी इसको लेकर खुश है. इसके बाद Asia Cup के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है.

Asia Cup की तारीख घोषित, इतनी बार भिड़ सकते हैं भारत-पाकिस्तान, जानें टूर्नामेंट का फॉर्मेट

फैंस को लंबे समय बाद भारत-पाकिस्तान के मैच देखने को मौका मिलेगा

खास बातें

  • पीसीबी का हाइब्रिड मॉडल हुआ स्वीकार
  • पाकिस्तान और श्रीलंका में आयोजित होगा टूर्नामेंट
  • टूर्नामेंट के 4 मैच पाकिस्तान, तो 9 मैच श्रीलंका में होंगे
नई दिल्ली:

करोड़ों प्रशंसकों का लंबा इंतजार खत्म करते हुए एशिया क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने आधिकारिक रूप से एशिया कप (Asia Cup) के हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार करते हुए टूर्नामेंट के आयोजन पर आधिकारिक मुहर लगा दी है. टूर्नामेंट पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा. Asia Cup में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश अफगानिस्तान और नेपाल की टीमें हिस्सा लेंगी. और कुल मिलाकर प्रतियोगिता में 13 वनडे मैच खेले जाएंगे. पिछले कई महीनों से भारतीय टीम के पाकिस्तान न आने को लेकर पीसीबी और बीसीसीआई में खासा तनाव चल रहा था. और मामला यहां तक पहुंच गया था कि पाक बोर्ड ने धमकी तक दे डाली थी कि अगर भारतीय टीम एशिया कप (Asia Cup 2023) खेलने पाकिस्तान नहीं आएगी, तो वह भी विश्व कप के लिए अपनी टीम भारत नहीं भेजेगा. बहरहाल, अब आधिकारिक ऐलान के साथ ही मामला सुलझ गया है. आप टूर्नामेंट के बारे में विस्तार से जान लें. 

यह है टूर्नामेंट का फॉर्मेट
टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी छह टीमों को दो ग्रुपों में बाटा गया है. प्रत्येक ग्रुप से दो टीमें सुपर फोर राउंड में पहुंचेंगी. और सुपर फोर राउंड में शीर्ष पर रहने वाली दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. आयोजित होने वाले 13 मैचों से चार मैच पाकिस्तान और बाकी नौ मुकाबले श्रीलंका में खेले जाएंगे.  एशिया कप (Asia Cup) का आयोजन 31 अगस्त से 17 सितम्बर के बीच होगा. विस्तृत शेड्यूल का ऐलान जल्द ही किया जाएगा.

भारत-पाकिस्तान भिड़ सकते हैं इतनी बार
उम्मीद ऐसी है कि भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा जा सकता है. ऐसा इस लिहाज से हो सकता क्योंकि अगर भारत और पाकिस्तान के फाइनल खेलने की तस्वीर बनती है, तो चिर-प्रतिद्वंद्वी 13 मैचों वाले टूर्नामेंट में देश तीन बार आपस में भिड़ सकते हैं. पाकिस्तान के चरण वाले राउंड के मैच लाहौर में खेले जाएंगे. एशिया कप को इस साल भारत में होने वाले विश्व कप की तैयारी का एक अच्छा मौका माना जा रहा है. और उम्मीद है कि टूर्नामेंट में लगभग वही खिलाड़ी खेलेंगे, जो विश्व कप टीम का  हिस्सा होंगे. एशिया कप के कार्यक्रम को मंजूरी मिलने के साथ ही अक्टूबर नवंबर में वनडे विश्व कप में पाकिस्तान टीम का भारत आना भी तय हो गया । दोनों टीमें अहमदाबाद में 15 अक्टूबर को लीग चरण में खेल सकती हैं.


--- ये भी पढ़ें ---

* WTC 2023-25: भारतीय टीम के शेड्यूल का हुआ ऐलान, इन टीमों से होगा मुकाबला, जानिए पूरी डिटेल्स
* VIDEO: ऋषभ पंत ने कुछ इस अंदाज में दिया अपना फिटनेस अपडेट, फैंस ने ऐसे किया खुशियों का इज़हार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com