विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2018

Asia Cup 2018, Ind vs Pak: भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से पटका, भुवी बने मैन ऑफ द मैच

Asia Cup 2018, Ind vs Pak: भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से पटका, भुवी बने मैन ऑफ द मैच
INDvsPAK: रोहित ने अपनी पारी से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया.
दुबई:

एशिया कप 2018 में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम बुधवार को खेले गए महामुकाबले में भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बूते पाकिस्तान को 8 विकेट (India defeated to Pakistan by eight wickets) से हरा दिया. टॉस जीतकर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 43.1 ओवरों में 162 रन बनाए. जवाब में भारत ने रोहित शर्मा  (52 रन, 39 गेंद, 6 चौके, 3 चौके) और शिखर धवन (46 रन, 54 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) की पारियों से इस आसान टारगेट को सिर्फ 29 ही ओवरों में हासिल कर लिया. बहुत ही किफायती और बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले भुवनेश्वर कुमार (7-1-15-3) को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

विकेट पतन: 86-1 (रोहित, 13.1), 104-2 (धवन, 16.3)

सतर्क से आक्रामक शुरुआत

आसान टारगेट को देखते हुए लक्ष्य का पीछा करते हुए दोनों ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा ने शुरुआती ओवरों में पिच पर जमने तो तरजीह दी. दोनों छोर से पाक के लेफ्टी सीमर मोहम्मद आमिर और उस्मान खान पूरी आक्रमकात के साथ गेंदबाजी कर रहे थे. ऐसे में दोनों ने शुरुआत में सुरक्षात्मक रवैया अख्तियार किया. और शुरुआती 5 ओवरों में 15 रन बनाए. लेकिन इसके बाद अचानक से ही रोहित शर्मा ने रौद्र रूप धारण कर लिया. शुरुआत उन्होंने मोहम्मद आमिर के फेंके सातवें ओवर में दो लगातार चौके लगाकर की, तो उस्मान खान के फेंके 7वें ओवर में रोहित ने दो बेहतरीन छक्के जड़कर खुद को पूरी तरह तीसरे गियर में लाते हुए 19 रन बटोर डाले. रोहित की देखा-देखी शिखर ने भी रंग बदलना शुरू कर दिया. और इस दौरान शिखर धवन के बल्ले से भी कुछ अच्छे स्ट्रोक देखने को मिले. इसका नतीजा यह निकला कि 13वें ओवर की पहली गेंद पर आउट होने से पहले रोहित ने धवन के साथ पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़ डाले. 

कार्तिक व रायुडु ने दिया फिनिशिग टच!

यूं तो अंबाती रायुडु (31*, 46 गेंद, 3 चौके) ने हांगकांग के खिलाफ पिछले मैच में ही 60 रन बनाकर फॉर्म हासिल कर ली थी, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ बनाए गए 20 रन के भी अपने मायने हैं. वहीं, जब टारगेट को लेकर कोई दबाव ही नहीं था, तो कार्तिक (31*, 37 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) और रायुडु ने विकेट पर ज्यादा से ज्यादा समय गुजारकर आगे के मैचों के लिए ज्यादा कॉन्फिडेंस हासिल करने को वरीयता प्रदान की. हालांकि, जब कोई खराब गेंद बीच में मिली, तो इन्होंने इसे सीमापार भेजने में भी कोई कोताही नहीं बरती. 

इससे पहले भारत ने पाकिस्तानी प्रशंसकों की उम्मीदों पर प्रहार करते हुए उसे महज 162 रनों पर समेट दिया. बाबर आजम (47) और शोएब मलिक (43) को छोड़कर बाकी पाक बल्लेबाज पिच पर टिकने का जज्बा नहीं दिखा सके. और पूरी पाकिस्तानी टीम 43.1 ओवरों में 162 पर ढेर हो गई. केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि जसप्रीत बुमराह ने दो और कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया. 

भुवनेश्वर ने बिगाड़ी शुरुआत

भुवनेश्वर कुमार मंगलवार की तुलना में बेहतर दिखाई पड़े. थोड़ी मदद पिच से मिली, तो प्लान को बेहतरीन ढंग से अंजाम देते हुए भुवी ने लगातार गेंदों की लंबाई और टप्पा एक की जगह रखा. नतीजा यह रहा कि पहले पिछले मैच के अर्धशतकवीर इमाम-उल-हक (02) सिर्फ दो रह बनाकर ही धोनी के हाथों लपके गए, तो दूसरे वह इन-फॉर्म ओपनर फखर जमां (00) को भुवी ने खाता भी नहीं खोलने दिया. भुवनेश्वर ने मैच के अपने आंकड़ों (7-1-15-3) से साबित कर दिया कि अब वह धीरे-धीरे पुरानी लय में आ रहे हैं. 

बाबर व शोएब ने उबारा, लेकिन...

उम्मीद से पहले ही पाकिस्तान को लगे शुरुआती झटकों से उबारने का काम किया पूर्व कप्तान शोएब मलिक (43) और बाबर आजम (47) ने. शोएब मलिक को हार्दिक की गेंद पर धोनी ने उनके 26 के निजी योग पर एक मुश्किल जीवनदान भी  दिया, लेकिन इसका फायदा मलिक नहीं उठा सके. न ही फायदा पिच पर जमने के बाद बाबर आजम ही ले सके. इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेटे के लिए 83 रन जोड़कर पाकिस्तान को शुरुआती नुकसान से तो उबार दिया, लेकिन ये जमने के बाद अपनी साझेदारी को उस अंजाम तक नहीं पहुंचा सके, जहां तक पहुंचने की पाक क्रिकेटप्रेमी उम्मीद कर रहे थे. बाबर आजम को कुलदीप यादव ने बोल्ड किया, तो शोएब मलिक रायुडु के एक बेहतरीन थ्रो पर रन आउट हो गए. लेकिन इसके बीच आकर्षण का केंद्र रहा पाक कप्तान सर्फराज खान (6) का विकेट, जिन्हें जाधव की गेंद पर लांगऑन पर मनीष पांडे ने बेहतरीन कैच लपककर विदा किया. 

केदार जाधव का पुछल्लों पर प्रहार!

केदार जाधव इस मैच में भारत के लिए मानो किसी जादुई हाथ की तरह आए! पहले उन्होंने पाक कप्तान सर्फराज खान (6) को सस्ते में चलता किया. हालांकि, यह विकेट शानदार कैच के लिए मनीष पांडे के खाते में जाना चाहिए!! पर ऐसा मुमकिन नहीं. लेकिन बाद में भी केदार ने कोई कसर नहीं छोड़ी. केदार ने आसिफ अली (9) और शादाब (8) खान को दहाई का आंकड़ा भी नहीं छूने दिया. कुल मिलाकर केदार जाधव ने अपने स्पेल (9-1-23-3) से पाक पुछल्लों की हवा निकाल दी. 

बुमराह ने भी भुनाया मौका

बाबर आजम और शोएब मलिक के विकेट गिरने के बाद लगी पाक की विकेटों की झड़ी में मौके को जसप्रीत बुमराह ने भी बखूबी भुनाया. निचले क्रम में थोड़ी देर टिक गए फहीम अशरफ (21) और उस्मान (0) को बोल्ड कर बुमराह ने अपने स्पेल (7.1-2.23-2) को मैच खत्म होते-होते ठीक-ठाक कर लिया. 

विकेट पतन: 2-1 (इमाम, 2.1), 3-2 (फखर, 4.1), 85-3 (बाबर, 21.2), 96-4 (सर्फराज, 24.5), 100-5 (मलिक, 26.6), 6-110 (आसिफ, 281), 121-7 (शादाब, 32.6), 158-8 (फहीम, 41.1), 160-9 (हसन, 42.1), 162-10 (उस्मान, 43.1)

इससे पहले भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए. शार्दुल ठाकुर की जगह हार्दिक पंड्या और खलील अहमद की जगह जसप्रीत बुमराह को इलेवन में जगह दी गई है. महामुकाबले के लिए दोनों देशों की इलेवन इस प्रकार रही:

पाकिस्तान: फखर जमां, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, शोएब मलिक, सर्फराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, शादाब खान, फहीम अशरफ, मोहम्मद आमिर, हसन अली और उस्मान खान

करोड़ों हिंदुस्तानी क्रिकेटप्रेमियों के मन में यह जिज्ञासा घर करती जा रही थी आज रोहित एंड कंपनी की फाइनल इलेवन का हिस्सा कौन से खिलाड़ी होंगे. और कौन बाहर जाएंगे. मंगलवार को खेले गए पहले मुकाबले में भारत ने हांगकांग को ध्यान में रखते हुए इलेवन का चयन किया था, लेकिन पाक के खिलाफ भारत ने हालात के हिसाब से इलेवन का चुनाव किया.  

VIDEO: जो विराट के बारे में रात्रा ने कहा था,  वह  इंग्लैंड में सही साबित हुआ.

भारत:  रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडु, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mohammed Shami: इंज़माम ने लगाया था अर्शदीप पर 'बॉल टैंपरिंग' का आरोप, अब शमी ने दिया मुहतोड़ जवाब
Asia Cup 2018, Ind vs Pak: भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से पटका, भुवी बने मैन ऑफ द मैच
Wanindu Hasaranga steps down as Sri Lanka T20 captain ahead of India series
Next Article
SL vs IND: भारत के खिलाफ सीरीज से पहले श्रीलंका क्रिकेट को बड़ा झटका, टीम में मच गई खलबली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;