विज्ञापन
This Article is From Jul 03, 2023

ASHES 2023: MCC ने लॉंग रूम में उस्मान ख्वाजा से खराब बर्ताव करने वाले अपने तीनों सदस्यों को निलंबित किया

England vs Australia, 2nd Test:टेलीविजन फुटेज में दिखा कि सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और डेविड वॉर्नर की लॉन्ग रूम में दर्शकों के साथ तीखी बहस हुई. स्टेडियम का यह हिस्सा एमसीसी सदस्यों और उनके मेहमानों के लिए आरक्षित होता है.

ASHES 2023: MCC ने लॉंग रूम में उस्मान ख्वाजा से खराब बर्ताव करने वाले अपने तीनों सदस्यों को निलंबित किया
England vs Australia, 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया टीम ने दूसरा टेस्ट 43 रन से जीत लिया
लंदन:

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने दूसरे एशेज क्रिकेट टेस्ट के अंतिम दिन जॉनी बैर्यस्टो की विवादास्पद स्टंपिंग के बाद लार्ड्स के ‘लॉन्ग रूम' में ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ बहस के बाद तीन सदस्यों को निलंबित किया है. MCC ने इससे पहले अपने कुछ सदस्यों के बर्ताव के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम से ‘बिना शर्त माफी' मांगी थी जिन्होंने रविवार को लंच के लिए ड्रेसिंग रूम में जाने के दौरान मेहमान टीम के कई खिलाड़ियों को कथित तौर पर अपशब्द कहे थे. टेलीविजन फुटेज में दिखा कि सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और डेविड वॉर्नर की लॉन्ग रूम में दर्शकों के साथ तीखी बहस हुई. स्टेडियम का यह हिस्सा एमसीसी सदस्यों और उनके मेहमानों के लिए आरक्षित होता है.

ख्वाजा को सुरक्षाकर्मियों ने पीछे हटाया. वार्नर को भी कुछ सदस्यों पर टिप्पणी करते हुए देखा गया जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने मामले के शांत कराया. MCC ने रविवार देर रात जारी बयान में कहा कि एमसीसी पुष्टि कर सकता है कि उसने आज की घटना को देखते हुए तीन सदस्यों की पहचान करके उन्हें निलंबित किया है. जांच चलने तक उन्हें लॉर्ड्स में वापस आने की अनुमति नहीं दी जाएगी और एमसीसी के मुख्य कार्यकारी गाय लैवेंडर ने आज शाम इसकी जानकारी दी.'

लंच से आधे घंटे पहले बैर्यस्टो के आउट होने के बाद यह घटना हुई. बैर्यस्टो धीमी बाउंसर पर झुक गए और दूसरे छोर पर कप्तान बेन स्टोक्स से मिलने के लिए क्रीज से बाहर आ गए. उन्हें लगा कि गेंद ‘डेड' हो गई है. हालांकि, विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने गेंद स्टंप्स पर मार दी और ऑस्ट्रेलिया जश्न मनाने लगा. रिव्यू के बाद बैर्यस्टो को आउट दिया गया. उन्होंने 10 रन बनाए.

इसमें कोई संदेह नहीं कि नियमों के तहत बैयरस्टो आउट थे, लेकिन इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम और स्टोक्स का मानना है कि उनका आउट होना खेल भावना के तहत नहीं था. बैर्यस्टो के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की दर्शकों ने हूटिंग की और लार्ड्स पर ‘वही पुराने ऑस्ट्रेलियाई, हमेशा धोखाधड़ी करने वाले' के नारे लगाए. ऑस्ट्रेलिया ने अंतत: 43 रन से मैच जीतकर पांच मैच की  सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई.

इस बीच ख्वाजा ने ‘अपमानजनक' बर्ताव की निंदा की है. मैच के बाद चैनल नाइन से बात करते हुए ‘निराश' ने अपनी टीम के प्रति अपमानजनक बर्ताव के लिए फटकार लगाई. ख्वाजा ने कहा कि लार्ड्स मेरे पसंदीदा स्थलों में से एक है. लार्ड्स में हमेशा सम्मान दिखाया जाता है, विशेषकर लॉन्ग रूम की मेंबर्स पवेलियन में लेकिन आज ऐसा नहीं था. यह बेहद निराशाजनक था.'  उन्होंने कहा, ‘अगर कोई मुझसे पूछता है कि खेलने के लिए सबसे अच्छी जगह कहां है तो मैं हमेशा कहता हूं लॉर्ड्स. यहां के दर्शक बहुत अच्छे हैं, विशेषकर यहां के सदस्य बहुत अच्छे हैं, लेकिन सदस्यों के मुंह से जो बातें निकली वह वास्तव में निराशाजनक हैं. और मैं बस चुपचाप खड़ा होकर इसे नहीं सुनना चाहता था. इसलिए मैंने बस उनमें से कुछ से बात की.'

--- ये भी पढ़ें ---

* WC 2023 Qualifier: स्कॉटलैंड के खिलाफ सात विकेट से हार के बाद वेस्टइंडीज विश्व कप क्वालीफायर से बाहर

* T20 Blast: शाहीन अफरीदी का गदर, एक ही ओवर में 4 खिलाड़ियों को पवेलियन भेज कर मचाई खलबली

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
''मैं विराट...'', दिनेश कार्तिक ने गौतम गंभीर को झाड़ा, वजह बने 'किंग' कोहली
ASHES 2023: MCC ने लॉंग रूम में उस्मान ख्वाजा से खराब बर्ताव करने वाले अपने तीनों सदस्यों को निलंबित किया
Joe Root broke Don Bradman's record for Most Test Centuries in Won matches PAK vs ENG
Next Article
Joe Root ने तोड़ा Don Bradman का सबसे खास रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में रचा गया इतिहास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com