विज्ञापन
This Article is From Jul 29, 2016

डिविलियर्स को बाउंसर से कर चुका है 'हिट', टीम इंडिया के लिए खतरा बनेगा इंडीज का यह तेज गेंदबाज!

डिविलियर्स को बाउंसर से कर चुका है 'हिट', टीम इंडिया के लिए खतरा बनेगा इंडीज का यह तेज गेंदबाज!
तेज गेंदबाज अलजारी जोसेफ ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था (फोटो: AFP)
नई दिल्ली: टीम इंडिया के खिलाफ शनिवार से प्रारंभ होने वाले दूसरे टेस्ट के संभावितों में शामिल अलजारी जोसेफ को वेस्टइंडीज टीम का भविष्य का गेंदबाज माना जा रहा है। एंटीगा का पहला टेस्ट पारी के अंतर से हारकर इंडीज टीम भारी दबाव में है। इसीलिए उसने जूनियर वर्ल्डकप में इंडीज को चैंपियन बनाने में अहम योगदान देने वाले तेज गेंदबाज जोसेफ पर दांव लगाया है। प्लेइंग इलेवन में मौका मिला तो जमैका के बाउंसी विकेट पर जोसेफ भारतीय बल्लेबाजी क्रम के लिए खतरा बन सकते हैं।

19 वर्षीय अलजारी जोसेफ का नाम हाल ही में कैरेबियन क्रिकेट लीग टी-20 मुकाबले के दौरान उस समय सुर्खियों में आया था, जब उन्होंने अपने बाउंसर से दक्षिण अफ्रीका के आक्रामक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को 'हिट' किया था। टूर्नामेंट में वे सेंट किटस एंड नेविस टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। उनकी शार्टपिच गेंद पर तेज गेंदबाजी खेलने में माहिर एबी भी अपना स्ट्रोक टाइम नहीं कर पाए थे और गेंद सीधे हेलमेट की ग्रिल से जा टकराई थी। हेलमेट के कारण एबी चोट से बच गए थे। अगली गेंद पर उन्होंने छक्का जड़कर जोसेफ को जवाब भी दे दिया था, लेकिन अपनी तेजी से '360 डिग्री बै्टसमैन' डिविलियर्स को परेशान करने वाले जोसेफ हर किसी की नजर में आ गए। नीचे देखिए खास वीडियो-

19 साल के जोसेफ इससे पहले, बांग्लादेश में हुए अंडर-19 जूनियर में भी हर किसी को प्रभावित करने में सफल रहे थे। अलजारी ने इस टूर्नामेंट में अपनी सबसे तेज गेंद फेंकी थी। उनकी गेंद की रफ्तार 91.5 मील प्रति घंटा थी। वे इस वर्ल्डकप में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे और टूर्नामेंट में उन्होंने 13.76 की औसत से 13 विकेट हासिल किए थे। जोसेफ ने सीनियर स्तर पर 12 मैच खेले हैं जिसमें से आठ मैच प्रथम श्रेणी के हैं। जिसमें उन्होंने 24.45 के औसत से 24 विकेट लिए हैं। इस दौरान 46 रन देकर सात विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। लंबे कद के जोसेफ की कद-काठी वेस्टइंडीज के 80 के दशक के तेज गेंदबाजों से काफी मेल खाती है। मजबूत कंधों से वे गेंद को अच्छा उछाल दे पाने में सक्षम हैं।

जोसेफ ने जब क्रिकेट की शुरुआत की, तो लेग स्पिन गेंदबाजी किया करते थे, लेकिन कोच की सलाह पर उन्होंने तेज गेंदबाजी शुरू की और जल्द ही कैरेबियन क्रिकेट में अपने आपको स्थापित कर लिया। कर्टली एम्ब्रोस और विंस्टन बेंजामिन जैसे दिग्गज गेंदबाज जोसेफ से काफी प्रभावित हैं। इन दोनों ने जोसेफ को बेहतर क्रिकेटर और तेज गेंदबाज बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जमैका के मददगार विकेट पर वेस्टइंडीज टीम अपने इस युवा गेंदबाज को उतार सकती है और आत्मविश्वास से भरपूर विराट ब्रिगेड के सामने जोसेफ की क्षमता का असली  'टेस्ट' होगा....।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
डिविलियर्स को बाउंसर से कर चुका है 'हिट', टीम इंडिया के लिए खतरा बनेगा इंडीज का यह तेज गेंदबाज!
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com