विज्ञापन
Story ProgressBack

पहली बार T20 WC में कब आमने सामने हुए थे IND vs PAK, किसे मिली जीत, कौन रहा मैच का हीरो?

2007 T20 World Cup India beat Pakistan Bowl Out Rule: भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का पहला मुकाबला कब और कहां खेला गया था? बड़ा दिलचस्प है इस मैच का परिणाम.

Read Time: 4 mins
पहली बार T20 WC में कब आमने सामने हुए थे IND vs PAK, किसे मिली जीत, कौन रहा मैच का हीरो?
India vs Pakistan

2007 T20 World Cup India beat Pakistan Bowl Out Rule: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के आगाज में अब गिनती के कुछ दिन शेष रह गए हैं. सभी टीमों ने आगामी टूर्नामेंट को ध्यान में रहते हुए अमेरिका के लिए उड़ान भरना शुरू कर दिया है. भारतीय टीम भी खिताब को अपने नाम करने की आस के साथ न्यूयॉर्क पहुंच गई है. ब्लू टीम का यहां पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड के साथ है. इसके बाद अपने दूसरे मुकाबले में वह अपने चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान का सामना करेगी. इस मुकाबले पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. 

हाई वोल्टेज मुकाबले से पहले बात करें भारत और पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार कब आमने सामने हुई थी. इस मैच का क्या परिणाम रहा. किस खिलाड़ी को 'प्लेयर को द मैच' चुना गया, तो उसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है- 

2007 टी20 वर्ल्ड कप में भिड़ी थी पहली बार भारत और पाकिस्तान की टीम 

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का पहला मुकाबला 2007 में खेला गया था. यह दोनों टीमों के बीच टी20 फॉर्मेट में पहली जंग भी थी. दोनों टीमों के बीच यह मैच 14 सितंबर 2007 को अफ्रीका स्थित डरबन शहर में खेला गया. इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान शोएब मलिक टॉस जीतने में कामयाब रहे और भारत को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया.

मिले निमंत्रण को स्वीकार करते हुए भारतीय टीम 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 141 रन बनाने में कामयाब रही. टीम के लिए तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए रॉबिन उथप्पा सर्वोच्च स्कोरर रहे. उन्होंने ब्लू टीम के लिए 39 गेंदों का सामना करते हुए 128.20 की स्ट्राइक रेट से 50 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. इस बीच उनके बल्ले से 4 चौके और 2 छक्के निकले. उनके अलावा 6वें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए कैप्टन एमएस धोनी 31 गेंद में 33 रन बनाने में कामयाब रहे. 

विपक्षी टीम के लिए इस मैच में मोहम्मद आसिफ ने महज 14 रन खर्च करते हुए सर्वाधिक 4 सफलता प्राप्त की. उनके अलावा शाहिद अफरीदी ने अपने कोटे के 4 ओवरों में 37 रन खर्च करते हुए 2 विकेट चटकाए. 

भारत की तरफ से मिले 141 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम भी 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 141 रन तक ही पहुंच पाई. टीम के लिए 6वें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए मिस्बाह उल हक ने 35 गेंद में 53 रन का सर्वाधिक योगदान दिया. इस बीच उनके बल्ले से 7 चौके और 1 छक्का निकला. उनके अलावा टीम के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर सलामी बल्लेबाज सलमान बट रहे. उन्होंने 17 रन की पारी खेली. 

भारत की तरफ से गेंदबाजी में इरफान पठान ने सर्वाधिक 2 विकेट चटकाए. उनके अलावा आरपी सिंह, अजित अगरकर और हरभजन सिंह ने क्रमशः 1-1 सफलता प्राप्त की. 

कैसे निकला मैच का परिणाम?

मैच टाई होने के बाद परिणाम बॉल-आउट नियम से निकाला गया. यहां ब्लू टीम विपक्षी टीम को 3-0 से शिकस्त देने में कामयाब रही. नियम के मुताबिक दोनों टीमों को स्टंप्स को निशाना बनाते हुए 5 गेंदें फेंकनी थी. जो टीम इस दौरान ज्यादा बार स्टंप्स को हिट करने में कामयाब रहती उसे जीत मिलती. 

भारत की तरफ से हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और रॉबिन उथप्पा ने गेंदें फेंकी और तीनों ही स्टंप्स हिट करने में कामयाब रहे. वहीं विपक्षी टीम के लिए अफरीदी, गुल और अराफात को यह मौका मिला, लेकिन तीनो ही खिलाड़ियों को निराशा हाथ लगी. इस प्रकार भारतीय टीम इस मैच को जितने में कामयाब हुई थी. मैच के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मोहम्मद आसिफ को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया.

यह भी पढ़ें- 'गालियां सुनने...', IND vs PAK मैच में किसे मिलेगी जीत? बाबर आजम के भाई की भविष्यवाणी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दुःख के सागर में डूबे इरफान पठान, करीबी शख्स का हुआ निधन
पहली बार T20 WC में कब आमने सामने हुए थे IND vs PAK, किसे मिली जीत, कौन रहा मैच का हीरो?
Virat Kohli Meets Sir Wesley Hall viral moment asks Kohli to complete 100 Hundreds Video viral T20 World Cup 2024
Next Article
"आप 100 शतक पूरा करो...", जब वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज सर वेस्ले हॉल ने किंग कोहली से कहा, भारतीय दिग्गज का ऐसा था रिएक्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;