दिल्ली में MCD के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव हो गया, लेकिन खेल अभी खत्म नहीं हुआ!

स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव होना बाकी, आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार चार सीटों पर और बीजेपी के तीन सीटों पर

दिल्ली में  MCD के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव हो गया, लेकिन खेल अभी खत्म नहीं हुआ!

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली :

दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव हो गया है लेकिन खेल अभी खत्म नहीं हुआ है. नगर निगम में असली सरकार स्टैंडिंग कमेटी होती है और अभी स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव होना बाकी है. आम आदमी पार्टी ने चार सीटों पर उम्मीदवार उतारे हुए हैं और बीजेपी ने तीन सीटों पर, जबकि सीटें केवल छह ही हैं. ऐसे में दोनों पार्टियों में से किसी एक के उम्मीदवार की हार तय है.

बड़ी बात यह है कि बीजेपी को अपने सभी तीनों उम्मीदवारों को जिताने के लिए जितने वोट चाहिए, उसके पास उससे तीन वोट कम थे. लेकिन मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में जो वोटिंग का आंकड़ा आया है वह बता रहा है कि बीजेपी ने तीन पार्षद मैनेज कर लिए हैं.

इसका मतलब यह है कि सब कुछ अगर ऐसा ही रहा तो आम आदमी पार्टी को स्टैंडिंग कमेटी में एक सीट पर हार का सामना करना पड़ सकता है. अगर ऐसा हुआ तो आम आदमी पार्टी दिल्ली में चुनाव जीतकर भी स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में बीजेपी के साथ 3-3 सीटें जीतकर बराबरी पर दिखाई देगी. और यह बीजेपी के लिए किसी जीत से कम नहीं होगा, क्योंकि नगर निगम में असली सरकार ही स्टैंडिंग कमेटी होती है. ऐसा होने पर सारा ज़ोर जोन चुनाव पर जाएगा, जहां 12 सीटों पर बाद में चुनाव होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर आज दिल्ली की नई मेयर चुनी गईं डॉ शैली ओबेरॉय ने एनडीटीवी से खास बातचीत में कहा कि, हमको सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा. उनकी देखरेख से यह शांतिपूर्वक चुनाव हो पाया, उनका धन्यवाद. मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री का धन्यवाद. हम मिलजुलकर दिल्ली के लोगों से किए गए वादे पूरे करेंगे. हमने जो 10 वादे दिल्ली के लोगों से किए हैं, वह पूरे करेंगे.