World Chess Olympiad में भारत ने रचा इतिहास, रूस के साथ बना संयुक्त विजेता

world chess Olympiad में भारत ने जीता गोल्ड  मेडल जीत लिया है. भारत पहली बार जीता गोल्ड  मेडल जीतकर इतिहास रचने में सफल रहा है.

खास बातें

  • भारत-रूस संयुक्त विजेता बने, पहली बार भारत को गोल्ड
  • कुल 168 देशों का ऑनलाइन टूर्नामेंट था
  • रूस से हार के बावजूद भारत बना चैंपियन

world chess Olympiad में भारत ने जीता गोल्ड  मेडल जीत लिया है. भारत पहली बार जीता गोल्ड  मेडल जीतकर इतिहास रचने में सफल रहा है. बता दें कि भारत और रूस को संयुक्त विजेता विजेता घोषित किया गया. रूस 19वीं बार चैंपियन बना है. ऑनलाइन फाइनल मैच को  करीब 100000 लोगों देखा. चेस मास्टर विश्वनाथन आनंद ने भी ट्वीट कर अपना रिएक्शन दिया है. FIDE राष्ट्रपति अर्कडी ड्वोर्कोविच ने दोनों देशों को विजेता घोषित करने का फैसला किया.  बता दें कि सेमीफाइनल में भारत ने पोलैंड को हराते हुए फाइनल मे जगह बनाने में सफल रही थी. अब फाइनल में आधुनिक शतरंज का सुपर पावर कहे जाने वाले रूस के साथ संयूक्त विजेता बनकर भारत ने यकीनन एक नया इतिहास लिखने में कामयाबी पाई है.फाइनल के दौरन इंटरनेट फेल हो गया और इसकी वजह से फिडे को दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित करना पड़ा. 21 जुलाई से चल रहे इस ऑनलाइन टूर्नामेंट में 168 देशों ने हिस्सा लिया. 

 दरअसल हुआ यह कि दिव्या देशमुख के मैच केे दौरान लगा कि उनका इंटरनेट कनेक्शन चला गया है और इस कारण से वह मैच हार हार गईं, लेकिन बाद में पता चला कि यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंटरनेट की गड़बड़ी थी. इस वजह से फिडे ने करीब एक घंटे के बाद प्रेसिडेंट और रूस के पूर्व उप-प्रधानमंत्री अकार्दि द्वोरकोविच ने भारत और रूस दोनों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 भारत ने सेमीफाइनल में कोनेरू हंपी के जरिए टाई ब्रेकर में जीत हासिल की थी, जबकि क्वार्टरफाइनल में आर्मेनिया के खिलाफ जीत दर्ज  की थी, लेकिन उस मैच में एक बोर्ड इंटरनेट की वजह से बंद हो गया था. आर्मेनिया ने दूसरा मैच खेलने से इनकार कर दिया और भारत ने जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह बना ली. सेमीफाइनल से पहले भारत चीन को 4-2 से हराकर क्वार्टरफाइनल में पहुंचा था.