दुनिया में सबसे ज्यादा करोड़पति के मामले में न्यूयॉर्क टॉप पर, लिस्ट में ये भारतीय शहर भी शामिल

Global Ranking Of The Wealthiest Cities: हेनले एंड पार्टनर्स की रैंकिंग में बढ़त दर्ज करने वाले शहरों में चीन का शेन्ज़ेन भी शामिल है, जहां पिछले एक दशक में करोड़पतियों की संख्या 140% बढ़ी है.

दुनिया में सबसे ज्यादा करोड़पति के मामले में न्यूयॉर्क टॉप पर, लिस्ट में ये भारतीय शहर भी शामिल

हेनले एंड पार्टनर्स के सीईओ जुएर्ग स्टीफ़न के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में फाइनेंशियल मार्केट में उछाल ने दुनिया के सबसे अमीर शहरों में ग्रोथ लाया है.

नई दिल्ली:

न्यूयॉर्क से धनी व्यक्तियों के शहर छोड़ने की तमाम चर्चाओं के बावजूद यहां के निवासियों के पास अभी भी दुनिया के किसी भी अन्य महानगर की तुलना में 3 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इमीग्रेशन कंस्लटेंसी फर्म हेनले एंड पार्टनर्स ने सबसे धनी शहरों की ग्लोबल रैंकिंग जारी की है. जिसके अनुसार, न्यूयॉर्क में लगभग 350,000 करोड़पति हैं जो किसी भी शहर से सबसे अधिक है. इतना ही नहीं,  यह एक दशक पहले की तुलना में 48% ज्यादा है.

हर 24 में से एक निवासी के पास 7 डिजिट की नेट वर्थ

इसका मतलब है कि यहां के 8.26 मिलियन निवासियों में से हर 24 में से एक निवासी के पास 7 डिजिट की नेट वर्थ है, जो 2013 में 36 में से एक था. न्यूयॉर्क में अभी भी अल्ट्रा-रिच की एक बड़ी हिस्सेदारी है. रिपोर्ट में कि इसमें 60 बिलियेनर और 744 लोग हैं जिनके पास 100 मिलियन डॉलर से अधिक की निवेश योग्य संपत्ति है.

न्यूयॉर्क की संपत्ति को लेकर यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब शहर के कुछ सबसे अमीर लोग फ्लोरिडा में पावर शिफ्ट की चिंता कर रहे हैं, क्योंकि फाइनेंस इंडस्ट्री वॉल स्ट्रीट साउथ की स्थापना कर रहा है. सबसे अधिक करोड़पतियों वाले शहरों में मियामी 33वें स्थान पर है, जो पिछले 10 वर्षों में 78% अधिक है.

इस लिस्ट में बे एरिया कुल मिलाकर दूसरे स्थान पर आया, इस रीजन में 305,700 लोग 7 फिगर नेटवर्थ हैं, जिसमें सैन जोस, सैन फ्रांसिस्को और पालो ऑल्टो शामिल हैं. टोक्यो 298,300 के साथ तीसरे स्थान पर आया, यह आंकड़ा पिछले दशक में 5% कम हुआ. सिंगापुर, नंबर 4, मार्ग्रेटिंग मिलियेनर के लिए एक टॉप डेस्टिनेशन बन गया है, अकेले 2023 में लगभग 3,400 हाई नेटवर्थ वाले व्यक्ति यहां मूव किए हैं.

लंदन के करोड़पति आबादी में 10% की गिरावट

हालाँकि, कुछ वैश्विक शहरों की किस्मत उलट गई है. पिछले दशक में लंदन ने अपनी करोड़पति आबादी का 10% खो दिया, जिसमें ब्रिटेन का यूरोपीय संघ से बाहर निकलने का निर्णय भी शामिल था. चीन द्वारा महामारी के दौरान की कार्रवाई के बाद धनी लोगों के सिंगापुर चले जाने से हांगकांग में करोड़पतियों की संख्या में 4% की गिरावट देखी गई.

इस लिस्ट में बढ़त दर्ज करने वाले शहरों में चीन का शेन्ज़ेन भी शामिल है, जहां पिछले एक दशक में करोड़पतियों की संख्या 140% बढ़ी है. बेंगलुरु (भारत), हो चि मिंच सिटी (वियतनाम) और अमेरिका के स्कॉट्सडेल, एरिजोना में भी पिछले 10 वर्षों में करोड़पतियों की आबादी दोगुनी से अधिक हो गई है.

दुबई मिडिल ईस्ट का सबसे अमीर शहर है, जो वैश्विक स्तर पर 21वें स्थान पर है. प्रति व्यक्ति संपत्ति के आधार पर, मोनाको दुनिया में नंबर 1 स्थान पर है, इसके 40% से अधिक निवासी करोड़पति हैं.

फाइनेंशियल मार्केट में उछाल से दुनिया के सबसे अमीर शहरों में ग्रोथ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेनले एंड पार्टनर्स के सीईओ जुएर्ग स्टीफ़न के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में फाइनेंशियल मार्केट में उछाल ने दुनिया के सबसे अमीर शहरों में ग्रोथ लाया है. 2023 में ग्लोबल इक्विटी में 20% की वृद्धि हुई और इस वर्ष लगभग 7% की वृद्धि हुई है.