अरबपति गौतम अदाणी ने 1.2 बिलियन डॉलर कॉपर प्लांट के लिए कॉन्ट्रैक्ट डील किए साइन

अदाणी नेचुरल रिसोर्सेज के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर विनय प्रकाश के अनुसार, गुजरात के मुंद्रा पोर्ट में 1.2 बिलियन डॉलर की लागत वाली पहली 500,000 टन क्षमता के साथ अगले महीने ऑपरेशन शुरू करने के लिए तैयारी है.

अरबपति गौतम अदाणी ने 1.2 बिलियन डॉलर कॉपर प्लांट के लिए कॉन्ट्रैक्ट डील किए साइन

Adani Enterprises Ltd क्रिटिकल मिनिरल के लिए रिसोर्स सिक्योरिटी चाह रही है.

नई दिल्ली:

दिग्गज भारतीय अरबपति गौतम अदाणी (Billionaire Gautam Adani) के ग्रुप ने इंडस्ट्रीयल मेटल के लिए दुनिया के सबसे बड़े सिंगल-लोकेशन कॉपर प्लांट के लिए प्रति वर्ष 1.6 मिलियन टन कॉपर खरीदने से जुड़े कॉन्ट्रैक्ट साइन किए हैं. अदाणी नेचुरल रिसोर्सेज के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर विनय प्रकाश के अनुसार, गुजरात के मुंद्रा प्लांट में 1.2 बिलियन डॉलर की लागत वाली पहली 500,000 टन क्षमता के साथ अगले महीने ऑपरेशन शुरू करने के लिए तैयारी है. 

भारत में कॉपर डिमांड पूरी करने की तैयारी
उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि इस दशक के अंत तक भारत में कॉपर डिमांड (Indian copper demand) दोगुनी होने की संभावना को पूरा करने के लिए मार्च 2029 तक इसे बढ़ाकर 1 मिलियन टन तक किया जाएगा.

अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयरों में मजबूती
पोर्ट-टू-पावर ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd) क्रिटिकल मिनिरल के लिए  रिसोर्स सिक्योरिटी चाह रही है और अब कैपिटल एक्सपेंडिचर फिर से शुरू कर रही है क्योंकि जनवरी 2023 में आई गिरावट के बाद कंपनी के शेयर स्टेबल हुए हैं.

हायर मेटल रिकवरी के साथ लो कॉस्ट प्रोड्यूसर प्लांट
विनय प्रकाश ने कहा कि हाई ऑपरेटिंग कॉस्ट और लो फीस का मतलब है कि वैश्विक स्तर पर स्मेल्टर और रिफाइनर प्रोडक्शन में कटौती करने के लिए मजबूर हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमारा प्लांट हायर मेटल रिकवरी के साथ लो कॉस्ट वाला प्रोड्यूसर होगा और इससे हमें बाजार में मुकाबला करने में मदद मिलेगी.

सप्लायर के नाम का खुलासा नहीं
हालांकि, उन्होंने सप्लायर के नाम का खुलासा किए बिना कहा, कंसन्ट्रेट डील शॉर्ट एंड लॉन्ग टर्म का मिश्रण है. उन्होंने कहा कि मिडिल से लॉन्ग टर्म में कंसन्ट्रेट सप्लाय बढ़ने की संभावना है क्योंकि अफ्रीका और पेरू सहित अन्य माइनिंग प्रोजेक्ट चालू हो जाएगी.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)