Budget 2022 : वरिष्ठ नागरिकों को FD पर मिले स्पेशल इंट्रेस्ट रेट, शिवेसना सांसद ने की मांग

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक चिट्ठी लिखकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर विशेष ब्याज दर तय करने और डाक बचत योजनाओं और भविष्य निधि कोष (पीपीएफ) में निवेश की सीमा हटाने की अपील भी की है.

Budget 2022 : वरिष्ठ नागरिकों को FD पर मिले स्पेशल इंट्रेस्ट रेट, शिवेसना सांसद ने की मांग

Budget 2022 के पेश होने से पहले उठ रही कई तरह की मांगें.

नई दिल्ली:

शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से वरिष्ठ नागरिकों के लिए सावधि जमा (एफडी) विशेष ब्याज दर तय करने का अनुरोध किया है. साथ ही उन्होंने डाक बचत योजनाओं और भविष्य निधि कोष (पीपीएफ) में निवेश की सीमा हटाने की अपील भी की है. चतुर्वेदी ने सीतारमण को लिखे पत्र में कहा है कि बचत योजनाओं पर निचली ब्याज दरों की वजह से आज वरिष्ठ नागरिकों के पास सेवानिवृत्ति कोष काफी कम रहता है. इससे उनकी जेब पर भारी बोझ पड़ा है, विशेषरूप से कोविड-19 महामारी के दौरान वे काफी परेशान हुए हैं.

महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य चतुर्वेदी ने कहा, ‘आम बजट एक अवसर है जबकि सरकार ऐसे लोगों की समस्याओं को दूर कर उन्हें राहत दे सकती है.' उन्होंने कहा, ‘ऊंची मुद्रास्फीति को देखते हुए अभी ब्याज दर काफी कम है. हाल के बरसों में एफडी पर ब्याज दर 12 प्रतिशत से घटकर पांच प्रतिशत रह गई है. डाक बचत पर ब्याज दर घटकर सात प्रतिशत रह गई और इसमें निवेश की सीमा 15 लाख रुपये है.'

Budget 2022: तैयार माल पर आयात शुल्क में वृद्धि चाहते हैं उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माता

उन्होंने कहा कि पीपीएफ के मामले में निवेश की वार्षिक सीमा सिर्फ डेढ़ लाख रुपये है. यही नहीं पीपीएफ को छोड़कर अन्य पर कर भी लगता है. पत्र में कहा गया है कि ब्याज दरें कम होने की वजह से आज वरिष्ठ नागरिकों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पास इतनी आमदनी नहीं है कि वे अपना घर ठीक से चला पाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने वित्त मंत्री से आग्रह किया है कि वरिष्ठ नागरिकों और सेवानिवृत्त लोगों की चिंताओं को दूर करने के लिए बैंक एफडी पर विशेष ब्याज दर तय की जानी चाहिए.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)