विज्ञापन
6 years ago
नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मंगलवार को एक-दिवसीय यात्रा पर राजस्थान में हैं. वहीं, 2019 के लोकसभा चुनाव की रणनीति तैयार करने के लिए आज RJD की बैठक होगी. इसके अलावा जम्मू एवं कश्मीर में प्रभारी DGP की नियुक्ति को लेकर दाखिल राज्य की अर्जी पर भी सुप्रीम कोर्ट में आज ही सुनवाई होगी. इसके अलावा भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर और पूर्वोतर के 12 राज्यों में 11 से 14 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं, भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पांचवें और अंतिम टेस्ट का आज अंतिम दिन होगा. इसके अलावा देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...
इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में मोहम्मद शमी के रूप में भारत का आखिरी विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की. अपना 143वां मैच खेल रहे एंडरसन के नाम पर अब 564 विकेट दर्ज हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा (563) को पीछे छोड़ा.
चुनाव आयोग ने उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों के मतपत्रों से ''उपर्युक्त में से कोई भी नहीं'' (नोटा) विकल्प मंगलवार को वापस ले लिया. उच्चतम न्यायालय ने 21 अगस्त को कहा था कि राज्यसभा चुनाव के मतपत्र में नोटा का विकल्प नहीं होगा.
हरियाणा विधानसभा में चप्पल दिखाने पर कांग्रेस विधायक करण सिंह दलाल निलंबित 

हरियाणा विधानसभा में मंगलवार को कांग्रेस विधायक करण सिंह दलाल और विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला ने एक दूसरे के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया और जूते दिखाए जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष को मार्शल बुलाने पड़े.
पीएम मोदी और राहुल गांधी ने तेलंगाना में हुई बस दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को तेलंगाना में सड़क दुर्घटना में यात्रियों की मौत पर शोक प्रकट किया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना के जगतियाल जिले में मंगलवार को हुए बस हादसे पर दुख जताया है. 

मध्य प्रदेश में दबंगों ने पगड़ी बांधने को लेकर एक व्यक्ति के सिर की चमड़ी उखाड़ी 

जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर नरवर थाना क्षेत्र के तहत महोबा गांव में कथित तौर पर नीली पगड़ी बांधने को लेकर अनुसूचित जाति के 45 वर्षीय एक व्यक्ति से दंबगों ने मारपीट की और उसके सिर की चमड़ी उखाड़ दी.
बिहार और नेपाल के बीच मंगलवार से बस सेवा शुरू हो गई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार से नेपाल जाने वाली इन बसों को हरी झंडी दिखाकर कर रवाना किया. परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बोधगया से काठमांडू और पटना से जनकपुर के बीच बस सेवा शुरू की गई है. इन दोनों रूटों पर कुल आठ बसें चलेंगी.
सीबीआई ने रोहतक के GST सुपरिटेंडेंट सुदेश कुमार को 10 लाख रुपये रिश्वत मांगने के आरोप में किया गिरफ्तार. 
जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सेना के बंकर पर ग्रेनेड से हमला 
आतंकवादियों ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित सेना के एक बंकर पर ग्रेनेड से हमला किया. पुलिस ने बताया कि हमले में जानहानि की सूचना नहीं है. पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों ने सोपोर में डिग्री कॉलेज के पास सेना के बंकर पर दो यूबीजीएल ग्रेनेड दागे. 
तेलंगाना बस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपये की सहायता राशि मिलेगी. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने इसकी घोषणा की.  बस हादसे में अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है.
मानव तस्करी के आरोप में पूर्व कांग्रेस विधायक जयप्रकाश रेड्डी उर्फ जग्गा गिरफ्तार 

कांग्रेस के एक पूर्व विधायक को मानवतस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. आरोप है कि पूर्व विधायक ने वर्ष 2004 में जन प्रतिनिधि के पद पर रहते हुए फर्जी दस्तावेज के आधार पर मानव तस्करी के जरिये तीन लोगों को अमेरिका भेजा था. पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पुलिस उपायुक्त (उत्तर क्षेत्र) बी सुमति ने बताया कि सांगा रेड्डी से पूर्व विधायक जयप्रकाश रेड्डी ऊर्फ जग्गा रेड्डी को सोमवार रात गिरफ्तार किया गया.
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज का निधन हो गया. कुलसुम नवाज का लंदन में चल रहा था इलाज. वह 68 साल की थीं.
अफगानिस्तान में नंगरहार प्रांत के मोहमंद दारा जिले में सुसाइड बॉम्बर के हमले में मरने वालों की तादाद 19 हो गई है. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, 57 अन्य लोग ज़ख्मी भी हुए हैं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने वादा किया है कि इस साल दिसंबर से पहले गंगा नदी को 70-80 फीसदी तक साफ कर लिया जाएगा.


आयकर विभाग ने उत्तर प्रदेश के नोएडा के 9,000 लोगों को नोटिस भेजे हैं, जिन्होंने वर्ष 2010-11 में 30 लाख या उससे अधिक मूल्य की संपत्ति रजिस्टर करवाई, लेकिन इनकम टैक्स विभाग को विवरण नहीं दिया. इन 9,000 लोगों से उनकी इनकम टैक्स रिटर्न का विवरण मांगा गया है.

चुनावी चंदे को लेकर चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी (AAP) को नोटिस जारी किया है, और पार्टी को 20 दिन के भीतर जवाब दाखिल करने का आदेश दिया.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "इस साल अब तक हमारी सरकार ने 36,000 करोड़ रुपये गन्ना किसानों के खातों में ट्रांसफर किए हैं... 10,000 करोड़ रुपये अब भी लम्बित हैं, जिनके लिए योजनाएं शुरू कर दी गई हैं... हमारी सरकार की कोशिश है कि गन्ना किसानों को बकाया राशि का भगतान 15 सितंबर तक कर दिया जाए..."

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 72.69 के स्तर पर पहुंचा.

राजस्थान और आंध्र प्रदेश सरकारों के बाद अब पश्चिम बंगाल सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल की कीमते 1 रुपया प्रति लिटर घटा दी हैं.
असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिज़न्स (NRC) पर BJP प्रमुख अमित शाह ने कहा, "बांग्लादेशी घुसपैठिये हैं... हिन्दू, सिख, बौद्ध शरणार्थी हैं..."
मुजफ्फरपुर बालिका यौन शोषण मामला: SC ने मीडिया रिपोर्टिंग पर पटना हाईकोर्ट की रोक पर बिहार सरकार और सीबीआई को नोटिस जारी किया, दरअसल मुजफ्फरपुर बालिका यौन शोषण मामले को लेकर पटना हाईकोर्ट ने 23 अगस्त को मीडिया में रिपोर्टिंग पर रोक लगा दी थी. मीडिया में रिपोर्टिंग पर पटना हाईकोर्ट के रोक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में क याचिका दायर की गयी थी.

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा, मध्‍य प्रदेश के छिंदवाड़ा पर मेरी गाड़ी पर हुआ हमला, दरवाजा खोलकर बाहर निकालने की गई कोशिश. संजय सिंह ने कहा कि SC/ST एक्‍ट के नाम पर हिंसक विरोध शुरू हो रहा है. 






ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में ट्रैफिक पुलिस के रूप में तैनात किया गया होमगार्ड पीसी खंडवाल नाचते-नाचते ट्रैफिक को नियंत्रित करता है, और वाहनों को आने-जाने और रुकने के लिए डान्स स्टेप के ज़रिये ही कहता है. उसका कहना है, "मैं अपनी बात डान्स स्टेप के ज़रिये कहता हूं... शुरू में लोग नियमों का पालन नहीं करते थे, लेकिन मेरे स्टाइल से वे आकर्षित हुए, और नियमों का पालन करना शुरू कर दिया..."


तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कोंडागट्टू बस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवज़ा देने की घोषणा की है.

अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि UIDAI द्वारा सोशल मीडिया मॉनीटरिंग के लिए दिए गए प्रस्ताव की शर्तें बदलने के लिए केंद्र सरकार तैयार है, और तृणमूल कांग्रेस के विधायक महुआ मित्रा द्वारा दायर की गई PIL में दिए गए सुझावों को शामिल करने का प्रयास करेंगी.

पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग जिले में लगातार हो रही बारिश के चलते मॉन्गपॉन्ग में नेशनल हाईवे 31 ए पर भूस्खलन हुआ है. फिलहाल किसी जानी नुकसान की ख़बर नहीं है. सफाई का काम जारी है.

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में भारी बारिश की वजह से गंगा नदी उफान पर है, जिसकी वजह से आसपास के इलाकों में पानी भर गया है.

बिहार के सीतामढ़ी में रविवार को भीड़ द्वारा एक शख्स को चोरी के संदेह में पीट-पीटकर मार दिए जाने की ख़बर है. पीड़ित के परिजन का कहना है, "यह किस तरह का कानून है कि किसी को पीट-पीटकर मार डालो, क्योंकि आपको लगता है कि वह अपराधी है... लोग अब सड़कों पर मारे जा रहे हैं, लोगों का न्याय व्यवस्था से विश्वास उठता जा रहा है..."

सीतामढ़ी के SI सुरेश कुमार ने बताया, "हमें सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति को चोरी के आरोप में पीटा जा रहा है... हम पीड़ित को पटना अस्पताल लेकर गए, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई... पीड़ित के परिवार ने कोई केस दर्ज नहीं करवाया है... परिवार ने हमें शव का पोस्टमॉर्टम भी नहीं करवाने दिया..."

देखें VIDEO: मध्य प्रदेश के भिंड में एक पुलिस स्टेशन से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक अंडरट्रायल कैदी दो गार्डों पर हमला करता दिखाई दे रहा है. घटना 9 सितंबर की है. एक पुलिसकर्मी को इलाज के लिए दिल्ली भेज दिया गया है, जबकि दूसरे का उपचार भिंड के जिला अस्पताल में ही किया जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, "UPA अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ऐसी सरकार का नेतृत्व किया, जिसने भारतीय बैंकिंग प्रणाली के मूल पर वार किया... रघुराम राजन ने कहा कि वर्ष 2006-08 के बीच UPA की कार्यप्रणाली की वजह से भारतीय बैंकिंग व्यवस्था में NPA बढ़ा..."

जालंधर के बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर रेप का आरोप लगाने वाली केरल की नन ने इंसाफ की गुहार करते हुए वेटिकन को खत लिखा है.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एदापद्दी के. पलानीस्वामी ने भ्रष्टाचार के आरोपी तमिलनाडु के मंत्रियों एसपी वेलुमणि तथा सी विजयभास्कर के बारे में कहा, "वे दोषी नही हैं, और उनके खिलाफ झूठे आरोप लगाए जा रहे हैं... कुछ लोग अम्मा सरकार को बदनाम करना चाहते हैं..."

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, "कल कांग्रेस की पोल खुल गई... (RBI के पूर्व गवर्नर) रघुराम राजन के बयान से साफ साबित होता है कि बढ़े हुए NPA के लिए कांग्रेस ही ज़िम्मेदार है... राहुल गांधी, प्रियंका वाड्रा और सोनिया गांधी करदाताओं के पैसे को सैबोटाज करना चाहते थे..."

तेलंगाना में कोंडागट्टू के निकट राज्य-संचालित RTC की बस के साथ हुए हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई है, और 20 से ज़्यादा लोग ज़ख्मी भी हुए हैं. सभी घायलों को नज़दीकी सरकारी अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है.

केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा, नेशनल हेराल्‍ड केस में राहुल गांधी सवालों के घेरे में हैं
मनमोहन सिंह विदेश का दौरा करके आ जाते थे लेकिन किसी को पता नहीं चलता था, पीएम मोदी जहां जाते हैं उनका स्‍वागत होता है: अमित शाह

जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवादियों ने बारामूला के सोपोर में 50 आरआर के सेना बंकर पर ग्रेनेड फेंका. किसी जानी नुकसान की ख़बर नहीं है. इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राजस्थान में बूथ स्तर के पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, "यह कोई विधायक, मंत्री या मुख्यमंत्री चुनने के लिए चुनाव नहीं है, बल्कि BJP के लिए चुनाव है... 2019 का आम चुनाव आने वाला है, सो, इन राज्यों में, अहम राज्यों में चुनाव 2019 का ट्रेंड तय करेगा..."
देखें VIDEO: PNB घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी ने एंटीगा से अपने वीडियो स्टेटमेंट में पासपोर्ट रद्द किए जाने पर भी अपना पक्ष रखा है...

देखें VIDEO: PNB घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी का एंटीगा से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह दावा कर रहा है, "प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा लगाए गए सभी आरोप झूठे और आधारहीन हैं..."

मराठा आरक्षण मुद्दा : बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को अपनी सम्पूर्ण रिपोर्ट दाखिल करने के लिए 15 नवंबर (आखिरी तारीख) तक का समय दिया.

जम्मू एवं कश्मीर के कुपवाड़ा में हंदवाड़ा के गुलूरा इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में ढेर किए गए दोनों आतंकवादियों की पहचान फुरकान राशिद लोन तथा लियाकत अहम लोन के रूप में हुई है. दोनों आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए थे.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एदापद्दी के. पलानीस्वामी ने सलेम में प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए पैसों की ज़रूरत है... आप सभी जानते हैं कि राज्य की वित्तीय स्थिति क्या है... हम इस स्थिति में नहीं हैं कि ईंधन पर बिक्री कर घटाया जाए... केंद्र सरकार को ईंधन पर उत्पाद शुल्क घटाना चाहिए..."

बिहार में मुंगेर के भदोरा गांव में एक तालाब में डूब जाने से चार बच्चों की मौत हो गई है. पुलिस घटनास्थल पर मौजूद है.

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में मंगलवार को दो गुटों के बीच झगड़ा होने की ख़बर है. पुलिस अधिकारी के अनुसार, "उन्होंने एक कार को तोड़फोड़ दिया... अब तक हमें पता नहीं चला है कि कार किसकी है... हमने लोगों को तितर-बितर कर दिया है, और एक व्यक्ति को हिरासत में भी लिया है..."

शिवसेना नेता संजय राउत का कहना है, "BJP भी अतीत में हिन्दुत्व की पैरोकार रही है... BJP हिन्दुत्व का मुद्दा उठाकर ही सत्ता में आई थी, लेकिन सत्तासीन होने के बाद हिन्दुत्व का मुद्दा धुंधला पड़ गया... आज लोग सत्ता के लिए हिन्दुत्व की राजनीति कर रहे हैं... अगर आप हिन्दुत्व की बात करते हैं, तो राम मंदिर का निर्माण करवाइए..."

दिल्ली में जसोला विहार स्टेशन पर सिगनल में दिक्कत के चलते कालकाजी मंदिर से बोटैनिकल गार्डन वाली लाइन-8 सेक्शन में दिल्ली मेट्रो ट्रेन सेवाएं मंगलवार सुबह 7:25 से 8:30 बजे तक प्रभावित रहीं. लाइन-8 सेक्शन पर इस हिस्से के अलावा सेवाएं सामान्य रहीं.

सुप्रीम कोर्ट ने पॉवर NPA केस में विभिन्न हाईकोर्टों में दायर की गई सभी याचिकाओं को सर्वोच्च न्यायालय में ही स्थानांतरित कर लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने RBI तथा सभी संबद्ध पक्षों से पॉवर कंपनियों के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया के मामले में यथास्थिति बनाए रखने के लिए कहा है. सुप्रीम कोर्ट में RBI का पक्ष नवंबर में सुना जाएगा.

हैदराबाद उत्तरी ज़ोन की DCP बी. सुमति ने जानकारी दी है कि तेलंगाना में सांगारेड्डी विधानसभा सीट के पूर्व विधायक टीजे रेड्डी को सोमवार को गिरफ्तार किया गया है. उन पर वर्ष 2004 में फर्ज़ी दस्तावेज़ के आधार पर भारतीय पासपोर्ट तथा अमेरिकी वीसा हासिल कर मानव तस्करी करने का आरोप है. मामला दर्ज कर लिया गया है.

कोलकाता एयरपोर्ट पर सोमवार को एयर इंडिया ड्यूटी मैनेजर (सिक्योरिटी) ने .32 बोर का हथियार तथा 36 कारतूस के साथ एक बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है. केस दर्ज कर तफ्तीश की जा रही है.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राजस्थान में जयपुर के मोती डूंगरी मंदिर में प्रार्थना की.

आंगनवाड़ी, ANM तथा ASHA कार्यकर्ताओं से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "कमज़ोर नींव पर मज़बूत इमारत खड़ी नहीं की जा सकती, और इसी तरह अगर देश के बच्चे कमज़ोर होंगे, तो देश की तरक्की भी धीमी पड़ जाएगी..."

मुंबई में अंधेरी ईस्ट के मधु इंडस्ट्रियल एस्टेट में मंगलवार सुबह लगभग 10 बजे एक इमारत में आग लग गई. फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां तथा पानी के चार टैंकर घटनास्थल पर मौजूद हैं. फिलहाल किसी जानी नुकसान की ख़बर नहीं है.

पिंपरी-चिंचवाड़ नगर निगम स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सितंबर के दौरान पुणे के पिंपरी-चिंचवाड़ में स्वाइन फ्लू की वजह से छह लोगों की मौत हुई है. अब तक इलाके में स्वाइन फ्लू की वजह से कुल 20 लोगों की मौत हो चुकी है, और 110 मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें से 19 मौतें पिछले दो महीने में हुई हैं.

वर्ष 2012 में दिल्ली में हुए निर्भया कांड में दोषियों को जल्द फांसी की सज़ा दिए जाने के लिए दिल्ली महिला आयोग द्वारा तिहाड़ जेल प्रशासन को नोटिस जारी किए जाने पर पीड़िता की मां आशा देवी का कहना है, "दो महीने पहले मैं दिल्ली महिला आयोग के पास गई थी... मैं सरकार और कोर्ट से अपील करती हूं कि सारी प्रक्रियाओं को पूरा किया जाए तथा दोषियों को जल्द ही फांसी दी जाए..."

सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के फरीदाबाद में कांत एन्क्लेव इलाके में बन रहे गैरकानूनी निर्माण को ढहा देने का आदेश दिया है, क्योंकि यह ज़मीन वनक्षेत्र में है.

आंगनवाड़ी, ANM तथा ASHA कार्यकर्ताओं से बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "सरकार पोषण तथा गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अलग-अलग पहलुओं को लेकर प्रतिबद्ध है और इसके तहत टीकाकरण के प्रयासों को तेज़ गति से बढ़ाया जा रहा है... महत्वपूर्ण है कि ज़्यादा से ज़्यादा महिलाओं और बच्चों को इस अभियान में शामिल किया जाए..."



मध्य प्रदेश में पोहारी के विधायक पी. भारती ने कहा है, "वर्ष 2017 में मैंने इस पुल को तकनीकी रूप से कमज़ोर पाया था... PWD से शिकायत की थी, और राज्य विधानसभा में सवाल भी किया था... पुल के निर्माण में 6.5-7 करोड़ रुपये खर्च किए गए, और तीन महीने पहले ही केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसका उद्घाटन किया था... ठेकेदार को ज़िम्मेदार ठहराया जाना चाहिए..."

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के शिवपुरी में भारी बारिश के चलते कूनो नदी पर बने पुल का एक हिस्सा ढह गया है.

नन के साथ रेप करने के आरोपी जालंधर के बिशप फ्रैंको मुलक्कल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर केरल के कोच्चि में ज्वाइंट क्रिश्चियन काउंसिल का प्रदर्शन चौथे दिन में प्रवेश कर गया है. विरोध प्रदर्शन कोच्चि में हाईकोर्ट जंक्शन बस स्टेशन पर किया जा रहा है.


आज आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत अपने सातों आर्मी कमांडर से मिलेंगे. इस मीटिंग का एजेंडा है सेना के संगठन में बदलाव करना है. इसको लेकर सेना में स्टडी भी हुआ है. कोशिश है सेना को और यंग बनाया जाए और मोर्चे पर ज़्यादा ऑफिसर्स उपलब्ध हो. इसमे मैन पावर की भी कमी होगी. एक अनुमान के मुताबिक इससे हर साल का करीब 5 से 7 हज़ार की बचत होगी और इस रकम के नये हथियार खरीदे जा सकेंगे.
कॉरपोरेट मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की है कि 2 अक्टूबर से अनलिस्टेड कंपनियों द्वारा शेयरों का जारी किया जाना, और उनका स्थानांतरण सिर्फ डीमैट फॉर्म (डीमैटीरियलाइज़्ड फॉर्म) में ही होगा. यह कदम पारदर्शिता व निवेशक सुरक्षा बढ़ाने तथा कॉरपोरेट सेक्टर में गवर्नेन्स को बेहतर करने के लिए उठाया गया है.

दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने IRCTC घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की चार्जशीट पर संज्ञान लेने या नहीं लेने का फैसला करने के लिए 17 सितंबर की तारीख तय की है. ED ने चार्जशीट में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी तथा पुत्र तेजस्वी यादव समेत कई लोगों को आरोपी बनाया है.

उत्तराखंड के अल्मोड़ा में एक व्यक्ति ने सोमवार को अपने भाई तथा परिवार के सात अन्य सदस्यों पर तेज़ाब फेंक दिया, और वारदात में खुद भी बुरी तरह घायल हो गया. पुलिस का कहना है, "सभी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है... वारदात की वजह तलाशी जा रही है... तफ्तीश जारी है..."

केंद्रीय मंत्री रामदास अठवले का कहना है, "अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति शब्द पहले से सरकारी रिकॉर्ड में इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन हमारा मानना है कि 'दलित' शब्द का इस्तेमाल किया जाना चाहिए... 'दलित' शब्द के इस्तेमाल के खिलाफ जारी की गई सलाह को रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी..."

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में मंगलवार तड़के गायों की तस्करी के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने उस वाहन को भी ज़ब्त कर लिया है, जिसमें आरोपी 50 से ज़्यादा गायों को लेकर जा रहे थे. पुलिस ने गायों को गोशाला में भेज दिया है, और मामला दर्ज कर लिया गया है.

BSE सेंसेक्स इस वक्त 37,916.84 पर, NSE निफ्टी 11,434.45 पर कारोबार कर रहे हैं...

विदेशी मुद्रा बाज़ार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया भी 72.48 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

मुंबई में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 14 पैसे प्रति लिटर बढ़कर 88.26 रुपये प्रति लिटर हो गई है, जबकि डीज़ल के दामों में 15 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, और वे 77.47 रुपये प्रति लिटर हो गए हैं. स्थानीय लोगों का कहना है, "कीमतें रोज़ ही बढ़ रही हैं... हम सरकार से अपील करते हैं कि दामों को कम किया जाए... अगर वे ऐसा कर देते है, तो हमारा बोझ कुछ कम होगा..."

भारतीय नौसेना के नाविकों ने 9 सितंबर को मुंबई के मरीन ड्राइव से समुद्र में गिर गए एक युवक को बचा लिया. उसे सुरक्षित बाहर निकालने के बाद भारतीय नौसेना के नाविकों ने उसे CPR दिया, और बाद में उसे स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया.

मध्य प्रदेश के शिवपुरी में भारी बारिश के चलते कूनो नदी पर बने पुल का एक हिस्सा ढह गया है.

दिल्ली के जगतपुरी इलाके में सोमवार रात को पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में एक बदमाश ज़ख्मी हो गया है.

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने सात प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची के अनुसार, मुमताज़ खान को चारमीनार, सैयद अहमद पाशा कादरी को याकूतपुरा तथा अकबरुद्दीन ओवैसी को चंद्रयानगट्टा सीट से टिकट दिया गया है.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी दी है कि HIV/AIDS एक्ट, 2017 को 10 सितंबर, 2018 से लागू हो गया है.

पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं... प्रदर्शनकारियों की मांग है कि पाकिस्तान उनके प्राकृतिक संसाधनों का दोहन बंद करे.

जम्‍मू कश्‍मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया, सर्च ऑपरेशन जारी 





पेट्रोल-डीज़ल के दाम में आज फिर बढ़ोतरी हुई है. आज दिल्ली में पेट्रोल 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, जबकि डीज़ल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. पिछले क़रीब दो हफ़्तों से पेट्रोल-डीज़ल के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 80 रुपये 87 पैसे और डीज़ल 72 रुपये 97 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल 88 रुपये 26 पैसे और डीज़ल 77 रुपये 47 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है.

पश्चिम दिल्ली के मोती नगर इलाके में डीएलएफ ग्रीन अपार्टमेंट्स में एक सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान दम घुटने से पांच लोगों की मौत के मामले में कथित लापरवाही के लिए सोमवार को एक सुपरवाइजर को गिरफ्तार किया गया. यह घटना रविवार को हुई थी. पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) मोनिका भारद्वाज ने कहा कि जेएलएल कंपनी में इंजीनियर के रूप में काम करने वाले अजय चौधरी (32) को सीवर टैंक की मरम्मत का काम सौंपा गया था.
भाजपा महासचिव राम माधव ने कहा कि एनआरसी से सभी अवैध प्रवासियों की पहचान सुनिश्चित हो सकेगी. अगल कदम 'मिटाने' का होगा, यानी अवैध प्रवासियों के नाम मतदाता सूची से हटा दिए जाएंगे और उन्हें सभी सरकारी लाभों से वंचित कर दिया जाएगा. इसके अगले चरण में अवैध प्रवासियों को देश से बाहर कर दिया जाएगा.
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आज अपनी एक दिवसीय यात्रा पर राजस्थान में रहेंगे. वहां वे कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने तेज गेंदबाज बने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com