विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...
 

दिल्‍ली में अगवा किए गए बुजुर्ग की हत्‍या, आरोपी किशन समेत 4 लोग गिरफ्तार.
सपा छोड़ने वाले सुरेंद्र नागर और संजय सेठ उत्तर प्रदेश में राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवार.
मेधा पाटकर ने व्रत तोड़ा, 9 दिनों बाद ख़त्म हुआ अनशन
भारत के साथ तनाव पर बोले पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, 'परमाणु हथियारों का पहले इस्‍तेमाल नहीं करेंगे'. इमरान खान ने पहले परमाणु युद्ध की धमकी दी थी.

पाकिस्‍तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव से मुलाकात पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, 'वह काफी दबाव में थे. विस्‍तृत रिपोर्ट मिलने के बाद अगला कदम उठाएंगे.'

पश्चिम बंगाल : पत्‍नी हसीन जहां द्वारा दायर किए गए घरेलू हिंसा के मामले में क्रिकेटर मोहम्‍मद शमी और उनके भाई हासिद अहमद के खिलाफ अलीपुर की अदालत ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया. अदालत ने उन्‍हें 15 दिन के भीतर आत्‍मसमर्पण करने को कहा.

दक्षिण एशियाई देशों के स्पीकरों के शिखर सम्मेलन ने माले घोषणापत्र स्वीकार करते हुए कश्मीर के संबंध में पाकिस्तान के दावों की अनदेखी की.
कल सुबह 10:30 बजे होगी कैबिनेट और सीसीएस की बैठक.
कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की सीबीआई रिमांड कल तक बढ़ाई गई, कल 3:30 बजे सुनवाई होगी, उसी समय ज़मानत पर भी सुनवाई होगी.
आईएनएक्स मीडिया मामला : सॉलिसीटर जनरल ने दिल्ली की अदालत में चिदंबरम की अंतरिम जमानत याचिका पर दलील रखने के लिये 10 दिन के नोटिस की मांग की.
जुलाई में 8 कोर सेक्‍टर्स की विकास दर गिरकर 2.1 फीसदी हुई, पिछले वर्ष की समान अवधि‍ में यह 7.3 फीसदी थी : न्‍यूज एजेंसी PTI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा पर बोले विदेश सचिव विजय गोखले, 'यह एक छोटी यात्रा होगी, केवल 36 घंटे की. प्रधानमंत्री 4 सितंबर की सुबह व्‍लादवोस्‍टोक में उतरेंगे और 5 सितंबर की शाम रवाना हो जाएंगे.'

TOLO न्यूज़ के मुताबिक, अफगानिस्तान के कुंदुज़ शहर के बाहरी इलाके में विस्फोट की ख़बर है. सूत्रों का कहना है कि विस्फोट में छह सुरक्षाबल सदस्य मारे गए हैं.

एयरसेल-मैक्सिस मामले में पी चिदंबरम और उनके बेटे की अग्रिम जमानत याचिकाओं पर दिल्ली की अदालत ने पांच सितंबर तक आदेश सुरक्षित रखा. सीबीआई ने चिदंबरम को हिरासत में लेकर पूछताछ की अवधि एक दिन बढ़ाने का अनुरोध किया. वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने चिदंबरम की तरफ से अग्रिम जमानत याचिका पेश की.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने टोक्यो में जापान के प्रधानमंत्री शिन्ज़ो आबे से मुलाकात की. राजनाथ सिंह वार्षिक रक्षा मंत्रिस्तरीय वार्ता में शिरकत के लिए जापान में हैं.

अयोध्या मामला: न्यायालय धमकी देने वाले पूर्व नौकरशाह के खिलाफ अवमानना याचिका पर करेगा सुनवाई 

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में मुस्लिम पक्षकारों की पैरवी करने पर वरिष्ट अधिवक्ता डा. राजीव धवन को कथित धमकी देने के मामले में एक पूर्व सरकारी कर्मचारी के खिलाफ अवमानना याचिका पर मंगलवार को सुनवाई की जायेगी.  

CBI की हिरासत में ही रहेंगे पी. चिदम्बरम, कोर्ट ने कहा, ज़मानत के लिए निचली अदालत जाएं
चंद्रयान 2 मिशन : ऑरबिटर से सफलतापूर्वक अलग किया गया लैंडर 'विक्रम'. सोमवार दोपहर 1:15 बजे अलग किया गया लैंडर.

7 सितंबर को 'विक्रम' चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा. इसी के साथ भारत यह कारनामा कर दिखाने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा.
NDTV संवाददाता के अनुसार, चिदम्बरम मामले में सुनवाई शुरू. चिदम्बरम की ओर से कपिल सिब्बल ने कहा, CBI रिमांड आज (सोमवार को) खत्म हो रहा है. वह (पी. चिदम्बरम) 76 साल के हैं. गैर-ज़मानती वॉरंट गलत तरीके से जारी हुआ था. कोर्ट ने कहा, आप नियमित ज़मानत लीजिए, तो सिब्बल ने कहा, तब तक अंतरिम जमानत दे दीजिए. इन्हें (पी .चिदम्बरम को) तिहाड़ जेल मत जाने दीजिए, इन्हें हाउस अरेस्ट किया जा सकता है.
झंडेवालान में दिल्ली मेट्रो के आगे कूदकर महिला ने खुदकुशी की

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो के झंडेवालान स्टेशन पर सोमवार को एक महिला ने ट्रेन के आगे कूदकर खुदकुशी कर ली, जिसकी वजह से कुछ देर के लिए ब्लूलाइन पर सेवा प्रभावित रही. पुलिस ने बताया कि घटना सुबह करीब 8:30 बजे हुई. महिला की पहचान करने की कोशिश की जा रही है उसकी उम्र करीब 40 साल है. महिला के शव को लेडी हार्डिंग चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में रखा गया है.
जापान : केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने टोक्यो स्तित इचिगाया में जापानी सेल्फ डिफेंस फोर्सेज़ के उन कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने फर्ज़ की राह में जान कुर्बान की.

CBI ने IMA पॉन्ज़ी घोटाले में FIR दर्ज कर ली है. मामले में 25 व्यक्तियों सहित कुल 31 आरोपी बनाए गए हैं.

भारतीय वायुसेना में मंगलवार को शामिल होंगे आठ अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर

पठानकोट से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, भारतीय वायुसेना (IAF) की लड़ाकू क्षमता बढ़ाने के लिए आठ अमेरिका-निर्मित 'अपाचे एएच-64ई' लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को 3 सितंबर को IAF में शामिल किया जाएगा. एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन में आयोजित होने वाले इस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे.
भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ भी मिग-21 लड़ाकू विमान के पायलट हैं, और वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान उन्होंने 17 स्क्वाड्रन का नेतृत्व करते हुए मिग-21 विमान ही उड़ाए थे.

ग्रामीण इलाकों में गरीबों की न्याय तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए 'ग्राम न्यायालय' की स्थापना की मांग करने वाली अर्ज़ी पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र तथा राज्य सरकारों को नोटिस जारी किया है.

NDTV संवाददाता के अनुसार, महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले के मामले में अजीत पंवार समेत सभी आरोपियों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका. जारी रहेगी मामले की जांच. सुप्रीम कोर्ट ने छह आरोपियों की FIR के आदेश के खिलाफ याचिका को खारिज किया.
NDTV संवाददाता के अनुसार, उन्नाव मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वे 'त्वरित तथा निष्पक्ष सुनवाई' चाहते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई कर रहे निचली अदालत के जज से पूछा कि सुनवाई को पूरा करने में कितना समय लगेगा. सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई होगी.
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार को कोलकाता स्थित अपोलो अस्पताल में BJP सांसद अर्जुन सिंह से मुलाकात की. अर्जुन सिंह रविवार को उत्तरी 24 परगना जिले में ज़ख्मी हो गए थे.

दिल्ली : कांग्रेस नेता डी.के. शिवकुमार मनी लॉन्डरिंग केस के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) कार्यालय पहुंच गए हैं.

भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस. धनोआ तथा विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने सोमवार को मिग-21 लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तान द्वारा 27 फरवरी, 2019 को किए गए हवाई हमले के खिलाफ कार्रवाई के दौरान अभिनंदन वर्धमान मिग-21 बाइसन विमान पर सवार होकर पाक-अधिकृत कश्मीर में गए थे.

मुज़फ़्फ़रनगर में गोली मारकर पत्नी की हत्या की, फिर कर ली खुदकुशी

मुज़फ़्फ़रनगर (उत्तर प्रदेश) से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, जिले में खतौली ब्लॉक के लादपुर गांव में सोमवार को दुकानदार 30-वर्षीय मनोज कुमार ने किसी विवाद को लेकर अपनी लाइसेंसी बंदूक से पहले अपनी पत्नी 28-वर्षीय सीमा की हत्या कर दी और फिर खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली. यह जानकारी पुलिस ने दी.
NDTV संवाददाता के अनुसार, 1984 से 1995 के बीच पंजाब में उग्रवाद के दौरान 8,000 से ज्यादा लोगों के गायब होने और मारे जाने की SIT जांच को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने इंकार किया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्ट जाएं, तो याचिकाकर्ता ने याचिका वापस ली.
दिल्ली : संसद में कथित रूप से चाकू लेकर घुसने की कोशिश करते एक शख्स को हिरासत में लेकर संसद पुलिस स्टेशन ले जाया गया है. शख्स की पहचान लक्ष्मी नगर निवासी सागर इंसां के रूप में हुई है. वह डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का अनुयायी बताया गया है.

देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पांच-सदस्यीय संविधान पीठ ने अयोध्या भूमि विवाद मामले में 17वें दिन सुनवाई शुरू की.

CBI ने एम्स में दर्ज किया उन्नाव रेप पीड़िता का बयान, सड़क हादसे के बाद AIIMS में थीं भर्ती- सूत्र
चिकित्सा पेशेवरों को हमले से बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल, शुक्रवार को होगी सुनवाई. याचिका में डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा पेशेवरों की सुरक्षा के लिए नये कानून की मांग की गई है.
उत्तर प्रदेश : बांदा में आकाश से बिजली गिरने से दो लोगों की मौत

बांदा (उत्तर प्रदेश) से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, जिले में खराब मौसम के दौरान बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है. पुलिस सूत्रों ने सोमवार को बताया कि जिले में रविवार को तेज हवा के साथ हुई बारिश के दौरान अलग-अलग तीन जगहों पर बिजली गिरने की घटनाएं हुईं. पहली घटना में गिरवां थाना क्षेत्र स्थित भरसौंद गांव में मवेशी चरा रहे भगवानदास पाल (45) की मौत हो गई, तथा नगर कोतवाली क्षेत्र के हटेटीपुरवा गांव में खेत में चारा काट रही बबली (15) की बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई.
NDTV संवाददाता के अनुसार, अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्षकारों के वकील राजीव धवन द्वारा दाखिल अवमानना याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया है. मंगलवार को याचिका पर सुनवाई होगी.
मध्य प्रदेश : ग्वालियर में ऐसे होर्डिंग लगाए गए हैं, जिनमें कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी की प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बनाने का अनुरोध किया है.

कर्नाटक : मैसूर नेशनल हाईवे पर मद्यांगला के निकट सोमवार को एक कार के खाई में गिर जाने की वजह से उसमें सवार चार लोगों की मौत हो गई है.

सरकार से जुड़े सूत्रों के अनुसार, भारत के चार्ज डि अफेयर्स गौरव आहलूवालिया कुलभूषण जाधव से मुलाकात करेंगे. हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान सही माहौल सुनिश्चित करेगा, ताकि मुलाकात मुक्त, निष्पक्ष, सार्थक तथा प्रभावी हो तथा ICJ के आदेश के अनुरूप हो.

सेना के सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने पुछ सेक्टर में रविवार देर रात तक संघर्षविराम उल्लंघन किया. भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की.

सरकार से जुड़े सूत्रों के अनुसार, भारत ने पाकिस्तान द्वारा कुलभूषण जाधव के लिए दी गई कॉन्स्यूलर एक्सेस को स्वीकार कर लिया है.

मुंबई : महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री विनोद तावड़े के आवास पर गणेश चतुर्थी मनाई गई.

राजस्थान के गवर्नर के रूप में नियुक्त किए गए कलराज मिश्र ने कहा, "पाकिस्तान सोचता है, पाक-अधिकृत कश्मीर (PoK), जो भारत का हिस्सा है, उनका है... वे डरते हैं कि भविष्य में PoK भारत के पास चला जाएगा... यही हमारा संकल्प है, हम PoK वापस लेंगे..."

योगी आदित्यनाथ सरकार ने किया एन्सिफेलाइटिस से मौत की संख्‍या में भारी गिरावट का दावा

लखनऊ से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस साल जापानी एन्सिफेलाइटिस (JE) और एक्यूट एन्सिफेलाइटिस सिन्ड्रोम (AES) के कारण होने वाली मौतों में भारी गिरावट का दावा किया है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव देवेश चतुर्वेदी ने सोमवार को बताया कि इस साल 27 अगस्त तक AES के कारण 34 लोगों की मौत हुई है, जबकि इसके 890 रोगी अस्पतालों में भर्ती किए गए. इसी अवधि में जापानी एन्सिफेलाइटिस के कारण चार मौतें हुई हैं.
मध्य प्रदेश : शाजापुर के निकट नेवाज नदी में सोमवार को तीन शख्स डूब गए. राज्य आपदा राहत बल (SDRF) टीम घटनास्थल पर मौजूद है, बचाव कार्य जारी है.

तेलंगाना : हैदराबाद के साई दीपक ने तीन मिनट के भीतर पांच किलोग्राम एन्कल वेट (टखनों पर वज़न) बांधकर 87 वन लेग फुल कॉन्टैक्ट नी स्ट्राइक (one leg full contact knee strike) कर नया गिनेस बुक रिकॉर्ड स्थापित किया है. साई दीपक का कहना है, "मैं यह रिकॉर्ड सेनाकर्मियों को समर्पित करना चाहता हूं, जिन्होंने देश के प्राण न्योछावर कर दिए..."

दिल्ली : भारतीय थलसेना के उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने सोमवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. उन्होंने रविवार को सेना उपप्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था.

मध्य प्रदेश : उज्जैन जिले के लिम्बोड़ा गांव में कथित रूप से वैक्सीन दिए जाने के बाद एक नवजात बीमार हो गया, तथा उसकी मौत हो गई. इम्युनाइज़ेशन ऑफिसर के.सी. वर्मा ने कहा, "वैक्सीन को अलग रख लिया गया है... उसकी जांच की जाएगी... अगर किसी का कसूर पाया गया, तो कार्रवाई की जाएगी... पांच अन्य बच्चों को भी यही वैक्सीन दी गई थी, जो इस नवजात को दी गई... हमें बताया गया है कि शेष बच्चे भी बीमार पड़ गए थे, और उन्हें भी अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था..."

पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर की सीमा पर मोर्टार दागे गए, एक जवान शहीद
पीएम नरेंद्र मोदी 7 सितंबर को महाराष्ट्र के सिंडी ड्राय पोर्ट में स्थित मेट्रो कोच निर्माण केंद्र का शिलान्यास करेंगे
हरियाणा: बीती रात गुरुग्राम में गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर एक तेज रफ्तार कार की चपेट में आने से दो पैदल यात्रियों की मौत हो गई.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए सात सितंबर को महाराष्ट्र जाएंगे
महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले के मामले की सुनवाई आज सुप्रीम कोर्ट में होगी
सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर करके सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह निर्देश देने की मांग की गई है कि वे भूख और कुपोषण से निपटने के लिये सामुदायिक रसोई योजना तैयार करें. यह याचिका न्यायमूर्ति एन वी रमण की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष आज सुनवाई के लिये सूचीबद्ध की गई है.  

कुलभूषण जाधव को आज राजनयिक पहुंच उपलब्ध कराई जायेगी: पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कहा कि आईसीजे के फैसले के अनुरूप आज कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराई जाएगी. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर इजरायल का हमला, विमानों से बरसाए गोले
NEWS FLASH: मेधा पाटकर ने व्रत तोड़ा, 9 दिनों बाद ख़त्म हुआ अनशन
"मुस्लिम महिलाओं की स्थिति को बनाता है दयनीय": ट्रिपल तलाक पर SC में केंद्र का हलफनामा
Next Article
"मुस्लिम महिलाओं की स्थिति को बनाता है दयनीय": ट्रिपल तलाक पर SC में केंद्र का हलफनामा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com