विज्ञापन
6 years ago
सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. वर्मा ने उन्हें सरकार द्वारा छुट्टी पर भेजे जाने के फैसले को चुनौती दी है. इसके साथ-साथ सीवीसी की  सिफारिश, DoPT के आदेश और एम नागेश्वर राव को अतंरिम डायरेक्टर बनाने के फैसलों को रद्द करने की मांग की है. याचिका पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस संजय किशन कौल की बेंच सुनवाई करेगी. इस मामले में 12 अक्टूबर को सीवीसी ने सील कवर में अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी थी. साथ ही सीबीआई  के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव द्वारा  23 से 26 अक्टूबर तक जांच अफसरों के ट्रांसफर समेत तमाम फैसलों की सूची दे दी गई है.
भारतीय जनता पार्टी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए 7 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की.
रेल मंत्री पीयूष गोयल के लखनऊ दौरे के दौरान रेल अप्रेंटिसों ने जमकर हंगामा किया. रेल मंत्री के सामने ही उनलोगों ने धक्का-मुक्की और नारेबाजी की. 
बिहार की पूर्व समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में अग्रिम जमानत याचिका दाखिल की है. मंजू वर्मा ने आर्म्स एक्ट केस में अग्रिम जमानत की याचिका दाखिल की है. मंजू वर्मा अभी फरार हैं.
ग्वालियर में चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश में गुटबाजी की शिकार कांग्रेस को अपने मुख्यमंत्री पद के दावेदार का नाम घोषित करना चाहिए.

पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी और योगी आदित्यनाथ राजस्थान में चुनावी रैली करेंगे. बता दें कि राजस्थान में 7 दिसंबर को चुनाव होने हैं. 
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार के अनुरोध पर शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने संबंधी संविधान के अनुच्छेद 370 की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर अप्रैल में सुनवाई की जायेगी.
महिला अधिकार कार्यकर्ता तृप्ती देसाई आज रात अपने होमटाउन पुणे लौट जाएंगी. प्रदर्शनकारियों ने कोच्चि एयरपोर्ट से उन्हें सबरीमाला मंदिर नहीं जाने दिया. तृप्ति देसाई 12 घंटे से कोच्चि एयरपोर्ट पर ही हैं.
आंध्र प्रदेश में CBI की सीधी दखलंदाजी पर पाबंदी से CBI ने इनकार कर दिया है. सीबीआई ने कहा कि अभी अधिसूचना नहीं मिली है. जब मिलेगी तो उसी हिसाब से अगला कदम उठाएंगे.
कांग्रेस नेता सज्जन कुमार की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ गईं हैं. 1984 सिख विरोधी हिंसा के एक मामले में पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई के दौरान गवाह चाम कौर ने सज्जन कुमार को पहचाना है. इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है. 20 दिसंबर को मामले की अगली सुनवाई होगी.
तनुश्री दत्ता के कथित यौन शोषण मामले में राज्य महिला आयोग द्वारा नाना पाटेकर को जारी नोटिस पर उनके वकील अनिकेत निकम ने कहा कि नाना के खिलाफ लगाए गए सभी आरोप झूठे हैं और सच से कोसों दूर हैं.
केरल का सबरीमाला मंदिर दो महीनों के लिए एक बार फिर से खोला गया है. 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कानपुर में डिफेंस एक्सपो 2018 का उद्घाटन किया.

NDTV से बोलीं BSP की मुखिया मायावती, "न BJP के साथ जाएंगे, न कांग्रेस के साथ, एक सांपनाथ, एक नागनाथ..."


बहुजन समाज पार्टी (BSP) की मुखिया मायावती ने साफ कर दिया है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के बाद बहुमत नहीं मिलने की स्थिति में वह न तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ गठबंधन करेंगी, न कांग्रेस के साथ. NDTV से एक्सक्लूसिव बातचीत में उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने साफ-साफ कहा कि BJP या कांग्रेस के साथ जाने का सवाल ही नहीं उठता, क्योंकि इनमें से एक सांपनाथ है, तो दूसरा नागनाथ.
छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने कहा, "योगी को पहले तपस्वी जैसा बनना चाहिए... जब वह तपस्वी जैसे नहीं हैं, उन्हें 'योगी' नहीं कहा जा सकता..."

कोच्चि के एयरपोर्ट के बाहर प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ता राहुल ईश्वर का कहना है, "(भूमाता ब्रिगेड की संस्थापक) तृप्ति देसाई को वापस चले जाना चाहिए... यदि वह सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करना चाहती हैं, तो उन्हें हमारे सीने पर पांव रखकर जाना होगा..."

मध्य प्रदेश के शहडोल में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पाई-पाई का हिसाब देना चाहिए कि नहीं देना चाहिए...? एक ही परिवार की चार पीढ़ियों ने देश को क्या दिया...? एक चायवाले में चार साल में क्या दिया... आओ, हो जाए मुकाबला..."

गुजरात में नवसारी पुलिस ने दो साल पहले बंद किए जा चुके 500 तथा 1,000 रुपये के नोट ज़ब्त किए हैं, जिसकी कीमत 69,07,500 रुपये थी.

गोवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने एक यात्री से पाउडर के रूप मों 450 ग्राम सोना बरामद किया है. तफ्तीश जारी है.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के लिए प्रचार के दौरान सागर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "कांग्रेस पार्टी ने लोगों के लिए जो नीतियां लागू कीं, वे जनता को तोहफा नहीं थीं, जनता का हक थीं... आज, मोदी सरकार उन्हें जनता से चुरा रही है... जो कुछ भी आपका है, हम वह आपको लौटाएंगे..."

भारतीय रेल की पहली इंजनरहित 'ट्रेन 18' का पहला ट्रायल रन शनिवार को बरेली-मुरादाबाद सेक्शन में सामान्य पटरियों पर किया जाएगा. रिसर्च डिज़ाइन एंड स्टैंडर्ड्स ऑर्गेनाइज़ेशन (RDSO) की टीम भी ट्रायल रन के लिए मुरादाबाद पहुंच गई है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने यह कहकर बिल्कुल सही किया है कि CBI को अपने राज्य में नहीं आने देंगे..."

BJP हिस्ट्री चेंजर, नेम चेंजर, नोट चेंजर है, गेम चेंजर नहीं है : ममता बनर्जी

तृणमूल कांग्रेस (TMC) प्रमुख तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का कहना है, "भारतीय जनता पार्टी (BJP) इतिहास बदल सकती है, नाम बदल सकती है, नोट बदल सकती है, संस्थान बदल सकती है, लेकिन गेम चेंजर नहीं हो सकती... देश खतरे में है... वे ऐसा ज़ाहिर करते हैं, जैसे देश को जन्म ही उन्होंने दिया हो, लेकिन स्वतंत्रता मिलने के दौरान वे कहीं नहीं थे..."

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी ने कहा है, "अभी-अभी मिली सूचना के मुताबिक चक्रवाती तूफान 'गाजा' की वजह से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है... सरकार हर मरने वा4ले के परिवार को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को एक-एक लाख रुपये तथा मामूली रूप से ज़ख्मी लोगों को 25-25 हज़ार रुपये देगी..."

जनता दल यूनाइटेड (JDU) की बिहार इकाई के प्रमुख बशिष्ठ नारायण सिंह ने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा द्वारा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ हाल ही में की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया में कहा, "नीतीश कुमार या JDU की सेहत पर किसी के कुछ कहने से फर्क नहीं पड़ता... NDA मज़बूत है, और इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि कौन आता है, या जाता है..."

अपडेट : वर्ष 1984 के सिख-विरोधी दंगों से जुड़े केस में दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत में एक गवाह चाम कौर ने अपने बयान के दौरान कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को पहचाना. मामले की अगली सुनवाई 20 दिसंबर को तय की गई है.

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया, "तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान 'गाजा' से प्रभावित इलाकों में हालात के बारे में (तमिलनाडु के) मुख्यमंत्री पलानीस्वामी से बात की है... चक्रवात की वजह से पैदा हुए हालात पर काबू पाने में केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया है..."

देखें VIDEO: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर में एक रैली के दौरान नोटबंदी के बारे में कहा, "यहां बैठा एक भी व्यक्ति नोटबंदी के लिए आज रो नहीं रहा है... अकेला एक परिवार रो रहा है..."

वर्ष 1984 के सिख-विरोधी दंगों से जुड़े केस में दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत में एक गवाह चाम कौर ने अपने बयान के दौरान कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को पहचाना.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर में एक रैली के दौरान कहा, "अटल जी ने मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ का गठन किया... शांतिपूर्ण बंटवारा था, और आज दोनों राज्य तेज़ी से तरक्की कर रहे हैं... लेकिन देखिए, कांग्रेस ने तेलंगाना के गठन के समय कितना गड़बड़ियां कीं..."

मध्य प्रदेश के देवरी में एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "नोटबंदी से बड़ा घोटाला भारत के इतिहास में कभी नहीं हुआ..."
देखें VIDEO: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर में एक रैली के दौरान परम्परागत ढोल बजाया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब अपने भाषणों में भ्रष्टाचार का ज़िक्र नहीं करते : मध्य प्रदेश के देवरी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी
केरल हाईकोर्ट ने सामाजिक कार्यकर्ता रेहाना फातिमा की अग्रिम ज़मानत अर्ज़ी को खारिज कर दिया है. रेहाना ने 19 अक्टूबर को सबरीमाला मंदिर में प्रवेश की कोशिशि की थी, और पुलिस ने उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 295 ए के तहत मामला दर्ज किया था.

उत्तर प्रदेश के विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का कहना है, "मैंने राजनीति में 25 वर्ष पूरे कर लिए हैं, हमेशा स्वतंत्र राजनेता तथा विधायक रहा हूं, सो, अब एक राजनैतिक दल गठित करने का फैसला किया है... रजिस्ट्रेशन के लिए चुनाव आयोग से संपर्क किया जा चुका है..."

सुप्रीम कोर्ट ने भीमा कोरेगांव केस में वाम विचारकों की गिरफ्तारी के मामले में सुनवाई को 3 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि CBI के DSP एके बस्सी, तथा कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की याचिकाओं पर बाद में निर्णय लेगा. एके बस्सी ने अपना ट्रांसफर पोर्ट ब्लेयर किए जाने को चुनौती दी है, जबकि मल्लिकार्जुन खड़गे ने CBI के निदेशक आलोक वर्मा को छु्ट्टी पर भेजे जाने के केंद्र सरकार के फैसले पर सवाल खड़ा किया था.

सबरीमाला मंदिर में प्रवेश के इरादे से कोच्चि पहुंची भूमाता ब्रिगेड की संस्थापक तृप्ति देसाई ने कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कहा, "हम सुबह 4:30 बजे तोचीन एयरपोर्ट पहुंच गए थे... बाहर विरोध प्रदर्शन किए जा रहे थे... हमने 2-3 बार टैक्सी बुक की, लेकिन ड्राइवरों को धमकाया गया कि उनके वाहनों को तोड़फोड़ दिया जाएगा, अगर वे हमें लेकर गए... पुलिस ने कहा है कि हम लोग अभी बाहर नहीं जा सकते... पुलिस ने हमें दूसरे गेट से बाहर निकालने की कोशिश की थी, लेकिन प्रदर्शनकारी वहां भी मौजूद थे... प्रदर्शन अब भी जारी हैं... क्या इसका अर्थ यह है कि प्रदर्शनकारी इस बात से डरे हुए हैं कि अगर हम नीलक्कल पहुंच गए, तो हम सबरीमाला भी पहुंच जाएंगे, या वे हमें डराने की कोशिश कर रहे हैं...? हम तब तक नहीं लौटेंगे, जब तक 'दर्शन' नहीं कर लेंगे..."

शिक्षा के अधिकार अधिनियम को लागू करवाने के लिए दायर की गई याचिका को खारिज करते हुए देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) रंजन गोगोई ने कहा, "हम लोग शिक्षा के अधिकार अधिनियम को लागू किए जाने की निगरानी नहीं करेंगे... चमत्कारों की उम्मीद न कीजिए... भारत विशाल देश है... यहां अलग-अलग प्राथमिकताएं हैं... निश्चित रूप से, शिक्षा प्राथमिकता है, लेकिन हम दखल नहीं दे सकते..."

आंध्र प्रदेश सरकार ने उस 'सामान्य अनुमति' को वापस ले लिया है, जो दिल्ली स्पेशल पुलिस एस्टैबलिशमेंट के सदस्यों को राज्य के भीतर अपनी शक्तियां तथा अधिकारक्षेत्र प्रयोग करने के लिए दी गई थी. इस अनुमति की अनुपस्थिति में CBI किसी भी ऐसे मामले में दखल नहीं दे सकती है, जो राज्य की सीमाओं के भीतर हुआ हो.

विकीलीक्स के प्रकाशक जूलियान असांजे पर अमेरिका में आरोप लगाए गए : विकीलीक्स

नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2016 के विरोध में 70 संगठनों ने मिलकर असम के गुवाहाटी में जनता भवन के सामने विरोध प्रदर्शन किया.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राजधानी लखनऊ स्थित पुलिस लाइन्स का निरीक्षण किया.

ताज़ातरीन एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) डेटा के मुताबिक, दिल्ली के लोधी रोड इलाके में प्रदूषक तत्व PM 2.5 इस समय 231 (poor) तथा PM 10 इस वक्त 214 (poor) के स्तर पर हैं.

शुक्रवार को सबरीमाला मंदिर के कपाट खोले जाने से पहले नीलक्कल, पाम्बा तथा सन्निधानम में धारा 144 लागू कर दी गई है.

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 के लिए हैदराबाद में नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान ड्रोन कैमरा उड़ाने के लिए दिशानिर्देशों एवं रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा दी गई अनुमतियों का उल्लंघन करने के आरोप में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) कार्यकर्ताओं व अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.

दिल्ली सचिवालय के पार्किंग लॉट में शुक्रवार सुबह पुलिस हेड कॉन्स्टेबल सोहनवीर ने अपनी सर्विस रिवॉल्वर से कथित रूप से खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली है.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के लिए अपनी-अपनी पार्टी का प्रचार करने की खातिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को रैलियों को संबोधित करेंगे.

कोच्चि : सबरीमाला मंदिर में प्रवेश के इरादे से भूमाता ब्रिगेड की संस्थापक तृप्ति देसाई कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंच गई हैं. तृप्ति देसाई के मंदिर में प्रवेश के खिलाफ एयरपोर्ट के बाहर प्रदर्शन किए जा रहे हैं.

पंजाब में गुरदासपुर के SSP स्वर्णदीप सिंह ने बताया, "हमारे पास इनपुट है कि जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकवादी फिरोज़पुर के रास्ते पंजाब में घुस आए हैं... सो, हमने सुरक्षात्मक कदम उठाए हैं... अतिरिक्त बल तैनात कर दिया गया है... जांच भी जारी है..."

सबरीमाला मंदिर में प्रवेश के लिए पहुंची भूमाता ब्रिगेड की प्रमुख तृप्ति देसाई ने कहा, "विरोध प्रदर्शन करने वालों को हिंसा नहीं करनी चाहिए... हम वहां पहुंच जाएंगे, तब देखेंगे, राज्य ने हमें कैसी सुरक्षा प्रदान की है... लेकिन अगर राज्य सरकार सुरक्षा नहीं देती है, तब भी हम जाएंगे, लेकिन ऐसी स्थिति में मुझ पर हमला हो सकता है... मुझे हमला किए जानिे और मार डालने की बहुत-सी धमकियां मिली हैं..."

आज से खोले जाएंगे केरल के सबरीमाला मंदिर के पट, धारा 144 लागू 

आज से दो महीने के लिए सबरीमाला मंदिर के पट खोले जाएंगे। लेकिन इससे पहले कल रात से ही वहां 22 तारीख तक धारा 144 लागू कर दी गई है. इस दौरान वहां किसी तरह का धरना प्रदर्शन नहीं हो सकेगा। इधर केरल देवास्वम बोर्ड सुप्रीम कोर्ट का आदेश लागू कराने के लिए कोर्ट से कुछ और समय की मांग कर सकती है। 
पेट्रोल प्रतिलीटर 0.18 पैसे और डीजल प्रतिलीटर 0.16 पैसे सस्ता
भीमा-कोरेगांव मामले में महाराष्ट्र सरकार की अर्जी पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने गौतम नवलखा को नोटिस जारी तक जवाब मांगा था. महाराष्ट्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. इसमें  ट्रांजिट रिमांड रद्द करने और हाउस अरेस्ट हटाने के फैसले को चुनौती दी गई है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को मध्यप्रदेश का दौरा करेंगे और चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री शुक्रवार को दोपहर 2 बजे शहडोल एवं शाम पांच बजे ग्वालियर में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी 16 से 25 नवंबर के बीच पांच दिन मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों में बीजेपी उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे. प्रदेश में 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
कुर्सी संभालते ही सीएम नायब सैनी का बड़ा ऐलान, कोटे के अंदर कोटा तत्काल लागू करेंगे
NEWS FLASH:  बीजेपी ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए 7 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की
विश्व बैंक ने भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान 6.6 से बढ़ाकर 7 प्रतिशत किया
Next Article
विश्व बैंक ने भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान 6.6 से बढ़ाकर 7 प्रतिशत किया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com