विज्ञापन
This Article is From Jan 05, 2017

गिद्धों का अस्तित्व संकट में होना यानी...

Sachin Jain
  • ब्लॉग,
  • Updated:
    जनवरी 05, 2017 03:54 am IST
    • Published On जनवरी 05, 2017 03:54 am IST
    • Last Updated On जनवरी 05, 2017 03:54 am IST
अपन सब बाघों के अस्तित्व के लिए बहुत चिंतित हैं. बहुत से बाघ मर रहे हैं और सरकार भी प्रदर्शन कर रही है कि वह भी बहुत प्रयास कर रही है बाघों को बचाने के लिए. ऐसे में हम एक बहुत गंभीर बात भूल रहे हैं कि अपने गिद्ध भी लगभग खात्मे की कगार पर हैं.

गिद्ध! इनका महत्व क्या है? गिद्ध यानी उड़ने वाले कुदरती सफाईकर्ता; गिद्ध मरे हुए पशुओं को खाते हैं. इनसे ही उनका जीवन चलता है. कुदरत ने उन्हें यही जिम्मेदारी दी है. यदि गिद्ध न हों, तो पशुओं के शवों का क्या होगा? शव सड़ेंगे. उनमें विषाणु-कीटाणु जन्म लेंगे. बीमारियों का विस्तार होगा.   दुनिया में सबसे तेजी से खत्म होने वाली यदि कोई प्रजाति है, तो वह है गिद्ध! बहरहाल हमें बचपन से ही “गिद्धों” के प्रति एक नकारात्मक नजरिया दिया जाता है. उन्हें भी ठीक उसी नजर से देखा जाता है, जैसे हमारे समाज में मानव मल ढोने वालों को देखा जाता है, जबकि सच यह है कि गंदगी की सफाई का काम अस्तित्व को बचाने के काम से जुड़ा है. हम यानी इंसान तभी जिन्दा रह सकते हैं, जब मानवों और जानवरों के शवों का सही तरह से निपटान हो.
 
vulture


क्या हमारे आर्थिक विकास के अच्छे बुरे पहलुओं को मापने का पैमाना “गिद्ध” हो सकते हैं? जी हाँ; बिलकुल हो सकते हैं क्योंकि पारिस्थितिकी तंत्र की स्थिति के मूल्यांकन के लिए एक जीवित इकाई के रूप में गिद्ध को पैमाना माना जा सकता है. वास्तव में कुदरत ने गिद्ध को “अपना सफाई प्रतिनिधि” बनाया हुआ है, किन्तु हमने विकास की हिंसक प्रक्रिया में इन सफाई प्रतिनिधियों का खूब संहार किया. भारत की तो संस्कृति की सह-अस्तित्व की रही है. ऐसा सह-अस्तित्व, जिसमें जंगल, जंगल के जानवर, नदी, पहाड़, मिट्टी, हवा और आराध्य के प्रति श्रृद्धा; सब एक दूसरे से बहुत मजबूती के साथ जुड़े रहे हैं. हमने पिछले 20-25 सालों में खूब विकास किया, किन्तु इस विकास का दूसरा अर्थ बन गया “गिद्ध संहार”. इन सालों में भारत में गिद्धों की संख्या लगभग 5 करोड़ से घटकर एक लाख के स्तर पर आ गई. वर्ष 2007 तक भारत में 99.9 प्रतिशत गिद्ध खत्म हो चुके थे. साइंटिफिक अमेरिकन के मुताबिक भारत में 20 सालों में 4.9 करोड़ गिद्धों की मृत्यु हुई है.

vulture

मैं गिद्ध के बारे में क्यों बात कर रहा हूं? रामायण के कथानक में एक स्थान पर “जटायु” का जिक्र आता है. जटायु यानी एक गिद्ध, जिसमें आकाश मार्ग से सीताहरण के दौरान रावण से टक्कर ली. जटायु के भाई सम्पाती की भूमिका थी कि वह आसमान में उड़कर बड़े इलाके की जानकारी और रास्तों का अंदाजा राम और उनकी सेना को देता था, ताकि सीता को खोजा जा सके. उत्तर में तिब्बती संस्कृति में इन्हें आकाशीय अंत्येष्टि या अंतिम संस्कार के स्रोत के रूप में सम्मान दिया जाता है, तो जोरोस्ट्रियन पारसी समाज में शव को मौन के स्तंभ (टावर आफ सायलेन्स) पर रख दिया जाता है, जहां गिद्ध उन शवों को चुग लिया करते रहे हैं.  बीस-पच्चीस साल पहले तक दिल्ली के बाग बगीचों में भी गिद्ध दिखाई देते थे.  

हमारे यहां मुख्य रूप से लाल सिर (रेड हेडेड), पीला चोंच (येलो बीक्ड) और काली चोंच (ब्लेक बीक्ड), हिमालयन गिद्ध, इजिप्शियन गिद्ध पाए जाते रहे हैं. भारत में गिद्धों के जीवन पर संकट लाने में हमारे नासमझ व्यवहारों की मुख्य भूमिका रही है. भारत में जानवरों (पशुधन) को जोड़ों की सूजन, बुखार और दर्द से निजात दिलाने के लिए “डायक्लोफेनेक” तत्व वाली दवा का इस्तेमाल किया जाता रहा. यदि इस दवा को खाने के बाद किसी गाय की मृत्य हो जाती है और उसे गिद्ध अपना भोजन बनाते हैं यानी खाते हैं, तो इससे गिद्ध की किडनी (गुर्दा) काम करना बंद कर देता है, उनकी आंतों में यूरिक अम्ल का जमाव हो जाता है और गिद्ध की भी मौत हो जाती है. वैज्ञानिक बताते हैं कि यदि एक प्रतिशत गायों, भैंसों और बैलों में भी डायक्लोफेनेक पाया जाता है, तो ही गिद्धों का अस्तित्व खत्म हो जाएगा; भारत में तो दस प्रतिशत पशुओं में यह दवा पाई गई.      
 
vulture


यह स्थिति केवल गिद्धों के लिए ही विनाशकारी नहीं रही, कुछ अन्य पक्षी भी इस तरह के शवों और घातक हो जाने वाले कचरे के निपटान के लिए महत्वपूर्ण स्रोत बने क्योंकि कुदरत के द्वारा उनकी दांतदार चोंच और पेट में पाया जाने वाला अम्ल कई गंभीर रोग पैदा कर सकने वाले कीटाणुओं को खत्म करने में सक्षम बनाया गया. मरे हुए जानवरों के शव का जब निपटान नहीं हो पाता है, तब वहां कई तरह के रोगजनक कीटाणु पैदा हो जाते हैं. गिद्ध किसी भी जानवर के शव को विषाणु-कीटाणु पैदा होने से पहले खत्म कर देते हैं.

गिद्धों और इन पक्षियों के अभाव में भारत में पशुओं (खास तौर पर गायों, बैलों और भैंसों) के शव का कुदरती निपटान नहीं हो पा रहा है. कई जगहों पर इन शवों को सड़ते हुए देखा जा सकता है. यह जैविकीय सफाई की व्यवस्था का आधार हैं, किन्तु कीटनाशकों और डायक्लोफेनेक दवा के बेतरतीब इस्तेमाल ने गिद्धों के अस्तित्व को खात्मे की कगार पर ला खड़ा किया. इसका परिणाम यह हो रहा है कि अब चूहों और जंगली कुत्तों की संख्या में वृद्धि हो रही है, जो रैबीज नामक घातक बीमारी को बढ़ा रहे हैं. यही कारण है कि भारत में रैबीज के कारण होने वाली मौतों में भारी वृद्धि हुई है.
 
vulture

बहरहाल जब गिद्धों के खात्मे का सर दिखने लगा, तब भारत में जानवरों के उपचार के लिए डायक्लोफेनेक दवा के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई. लेकिन तब मानवीय उपयोग के लिए बड़ी और ज्यादा खुराक वाली यही दवा (जिसका उपयोग मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द के लिए खूब किया जाता है) बाजार में उपलब्ध रही. तब लोगों ने बड़ी खुराक वाली इस दवा का उपयोग जानवरों के उपचार के लिए करना शुरू कर दिया. आखिर में वर्ष 2015 में मानवीय उपयोग के लिए भी इसकी एक बार की खुराक के बराबर की दवा की अनुमति दी गई. एक से ज्यादा खुराक की डायक्लोफेनेक की उपलब्धता पर बंदिश लगा दी गई.  

गिद्धों को पुनर्जीवन देना बहुत कठिन काम है. गिद्ध जब 6 साल के हो जाते हैं, तब वह प्रजनन करते हैं. इनमें से भी आधे यानी 50 फीसदी ही बच पाते हैं. इन्हें प्रजनन केन्द्र में रखकर नहीं बचाया जा सकता है. इन्हें बचाने के लिए इनका प्राकृतिक रहवास और कुदरती दुनिया का माहौल दिया जाना जरूरी है.  

भारत में वे जहरीली दवा के उपयोग के कारण मर रहे हैं और अफ्रीकी देशों में गिद्धों को मारा जा रहा है शिकारियों द्वारा. गिद्धों की संख्या कम होने का मतलब है जंगली कुत्तों की संख्या में बढ़ोतरी होना. जब किसी पशु की मृत्यु होती है, तब गिद्धों की संख्या जंगली कुत्तों को शव से दूर रखती थी. लेकिन अब जंगली कुत्तों के लिए माकूल वक्त है. जंगली कुत्तों की संख्या में इस तरह की वृद्धि मानवों और जानवरों, दोनों के लिए घातक है क्योंकि गिद्ध मरे हुए जानवरों का निपटान करता है, जबकि जंगली कुत्ते जानवर की हत्या करके खाते हैं.  
 
vulture

बहरहाल मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिज़र्व (542.67 किलोमीटर) में एक बड़े हिस्से में भारतीय गिद्ध प्रजातियों और मौसमी गिद्धों को बचाने की कोशिशें हुई हैं. यहां ऊपरी तलगांव पठार, मध्य में हिनौता पठार और केन घाटी की संरचना गिद्धों के आवास के लिए बहुत माकूल है. यहां के धुंधुआ सेहा क्षेत्र में इनकी शादार दुनिया को देखा जा सकता है. यहां लांग बिल्ड गिद्ध की संख्या सबसे ज्यादा है. इस साल मध्यप्रदेश में मई 2016 में 7000 से ज्यादा गिद्धों की गणना की गई. इनमें से सबसे ज्यादा पन्ना रिज़र्व में (793) गिने गए.    

वास्तव में गिद्धों के संरक्षण की कोई योजना सफल नहीं हो सकती, यदि हम अपने व्यवहार और विकास की योजना को नहीं बदलते. कभी गिद्धों के घौंसले देखिए, उनके प्रति नजरिया बदलकर देखिए. यह कुदरत और इंसानी समाज की सुरक्षा में आपका योगदान होगा.


सचिन जैन, शोधार्थी-लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं)

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

इस लेख से जुड़े सर्वाधिकार NDTV के पास हैं. इस लेख के किसी भी हिस्से को NDTV की लिखित पूर्वानुमति के बिना प्रकाशित नहीं किया जा सकता. इस लेख या उसके किसी हिस्से को अनधिकृत तरीके से उद्धृत किए जाने पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेडिकल एजुकेशन में मेडिकल इनोवेशन : हिन्दुस्तान में टेक्नोलॉजी की मदद से शिक्षा में बदलाव
गिद्धों का अस्तित्व संकट में होना यानी...
चुनावी बॉन्ड खत्म करेंगे तो वैकल्पिक इंतजाम क्या होंगे?
Next Article
चुनावी बॉन्ड खत्म करेंगे तो वैकल्पिक इंतजाम क्या होंगे?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com