लाज़िमी है कि विराट को सचिन की राह पर कहा जाता है

लाज़िमी है कि विराट को सचिन की राह पर कहा जाता है

विराट कोहली(फाइल फोटो)

मैंने टी-20 का क्रिकेट उसकी बड़ी लोकप्रियता के बावजूद ना के बराबर देखा है, वजह उस युग के क्रिकेट की छाप मेरे दिमाग पर रही है जिसमें क्रिकेट जेंटलमेन अंदाज़ में खेला जाता था।

विराट की ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पारी क्रिकेट की किसी भी किताब में लिखे गए किसी भी शॉट से एक परसेंट भी अलग नहीं थी। यानी विराट ने ये साबित किया कि टी-20 क्रिकेट में दबाव के बावजूद बल्ले को टेढ़ा मेढ़ा कर खेलने की ज़रूरत नहीं है। क्रिकेट जितना सही हो उतना ही विराट को भी सही नज़र आता है।

आखिर के ओवरों में विराट कोहली के कवर ड्राइव ने मुझे सचिन तेंदुलकर की याद दिला दी। पलट कर देखूं तो याद आता है कि लाहौर में पाकिस्तान के खिलाफ़ एक मैच में सचिन ने ऐसे ही एक शॉट खेला था और लाहौर के उस गद्दाफ़ी स्टेडियम में मौजूद होने के बावजूद मुझे अभीतक नहीं याद कि सचिन के शॉट खेलने के बाद क्या किसी को गेंद नज़र आई?

विराट के शॉट्स ठीक उसी स्तर के थे और इसलिए लाज़िमी है उन्हें सचिन की राह पर कहा जा रहा है। विराट कोहली ने अपनी निजी जिंदगी पर कमेंट को लेकर नाराज़गी जतायी है जो मेरे हिसाब से बिल्‍कुल सही है। विराट कोहली एक बेहतरीन क्रिकेटर हैं और देश को उन्हें उसी नज़रिए से देखना चाहिए, मैदान से बाहर उनकी जिंदगी का किसी को हिसाब किताब रखने की जरूरत नहीं है।

(अभिज्ञान प्रकाश एनडीटीवी इंडिया में सीनियर एक्जीक्यूटिव एडिटर हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इसआलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवासच्चाई के प्रति एनडीटीवी उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएंज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवातथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार एनडीटीवी के नहीं हैं, तथा एनडीटीवी उनकेलिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।