विज्ञापन
This Article is From Jan 28, 2015

छा गए रवीश कुमार... नरेंद्र मोदी और बराक ओबामा पर भी भारी पड़े

Rajeev Mishra, Vivek Rastogi
  • Blogs,
  • Updated:
    जनवरी 28, 2015 20:16 pm IST
    • Published On जनवरी 28, 2015 20:12 pm IST
    • Last Updated On जनवरी 28, 2015 20:16 pm IST

एनडीटीवी इंडिया के पत्रकार रवीश कुमार, पत्रकारिता की दुनिया का जाना-माना नाम हैं। टीवी एंकरों में इनकी एक अलग पहचान है। ब्लॉग करने वाले लोगों में भी चर्चित हैं और आज दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले किरण बेदी, यानि बीजेपी की सीएम पद की उम्मीदवार का इंटरव्यू, जो मंगलवार को चैनल पर प्राइम टाइम में दिखाया गया, ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है। यह ट्रेंडिंग भारत के संदर्भ में है। खास बात यह है कि ऐसा शायद पहली बार है कि एक ही इंटरव्यू दो अलग-अलग हैशटैग के साथ इतना चर्चा में आया है कि ट्रेंड कर रहा है। ये हैशटैग हैं - #RavishAsksBedi और #SuperJournalistRavish

ऐसा शायद ही कभी हुआ हो कि इंडिया ट्रेंड्स में एक ही इंटरव्यू के दो हैशटैग ट्रैंड कर रहे हों और वह भी पहले और तीसरे स्थान पर... बताना तो यह उचित है कि यह इंटरव्यू भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' पर भी भारी पड़ गया। इस कार्यक्रम को लोगों ने #YesWeCan हैशटैग के साथ ट्विटर पर डाला है। सभी अपने मन की बात रख रहे हैं। सुबह यह सबसे ऊपर था. लेकिन दोपहर बाद एनडीटीवी इंडिया के रवीश कुमार के बीजेपी नेता किरण बेदी के इंटरव्यू से पिछड़ गया।

ट्विटर पर #YesWeCan अब दूसरे नंबर पर है। बता दें कि यह एक कार्यक्रम के बाद, खासतौर पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारतीय तथा दुनिया के तमाम देशों के युवाओं को सीधे संबोधन के बाद, ट्रेंड करने लगा। यह कार्यक्रम रिकॉर्ड कर मंगलवार रात 8 बजे रेडियो पर प्रसारित किया गया था। 'यस वी कैन' का नारा तब सबसे ज्यादा प्रचलित हुआ था, जब पहली बार बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे। उस चुनाव में उनका यही नारा था। भारत में पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले ऐसा ही नारा दिया था, जिसके बाद यह आरोप लगे थे कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति का नारा चुराया है। बीजेपी की ओर से फिर एक वीडियो क्लिप जारी कर दावा किया गया था कि मोदी ऐसा नारा बराक ओबामा के चुनाव लड़ने से पहले ही एक कार्यक्रम में दे चुके थे।

उल्लेखनीय है कि इस इंटरव्यू में रवीश कुमार ने दिल्ली की राजनीति से जुड़े तमाम सवाल किरण बेदी से पूछे हैं। किरण बेदी ने क्या जवाब दिए, कितना सटीक उत्तर दिया या दिया नहीं, यह इंटरव्यू में देखिए...

वहीं, इस पूरे घटनाक्रम में #SuperJournalistRavish को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के हैशटैग #LoveToSeeMSG13feb ने भी सुबह टक्कर दी, लेकिन शाम तक वह टॉप 10 से बाहर हो गया। जिक्र करने लायक बात यह भी है कि कुछ दिन पहले भी राम रहीम अपनी फिल्म के लिए टॉप ट्रेंड्स में रहे हैं, वह भी तब, जब दिल्ली में आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल तमाम रोड शो और रैलियां कर वोट मांग रहे थे और तभी बीजेपी ने अपना मास्टरस्ट्रोक यानि किरण बेदी को दिल्ली में अपना सीएम पद का प्रत्याशी बना डाला।

तब भी यह आश्चर्य था कि आखिर ऐसे गर्म चुनावी माहौल में गुरमीत राम रहीम सिंह कैसे ट्रैंड कर सकते हैं... यह तो साफ है कि राम रहीम के भक्त या कहें, मानने वाले भी ट्विटर पर काफी एक्टिव हैं। इन सबके ऊपर नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की 'मन की बात' ट्रेंड कर रही है। वहीं दोपहर बाद से #RavishAsksBedi वाला हैशटैग नंबर वन हो गया और #YesWeCan वाला हैशटैग दूसरे नंबर पर खिसक गया। गौर करने लायक बात यह है कि #SuperJournalistRavish भी तीसरे स्थान पर लगातार ट्रेंड कर रहा था।

ट्विटर से जुड़े आंकड़े एकत्र वाली वेबसाइट Topsy.com के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में #SuperJournalistRavish के नाम से बुधवार शाम 7.30 बजे तक 16,713 ट्वीट हो चुके हैं, वहीं, #RavishAsksBedi टैग के साथ 15,041 ट्वीट किए जा चुके हैं। वैसे, आज कुछ और सुपरस्टार भी ट्रेंड कर रहे हैं, लेकिन रवीश कुमार का यह इंटरव्यू सब पर भारी है। बॉलीवुड में बादशाह की उपाधि पाने वाले शाहरुख खान की फिल्म का जिक्र अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने किया। वह सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम में भारतीय युवाओं को संबोधित कर रहे थे और उन्होंने शाहरुख खान की फिल्म 'दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे' का एक डायलॉग क्या बोला, शाहरुख भी टॉप नौ में छठे और सातवें नंबर पर आ गए।

हां, जहां किरण बेदी का यह इंटरव्यू रवीश कुमार को आज के दिन का सुपरस्टार बना रहा है, वहीं किरण बेदी का दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा के लिए जारी किया गया ब्लूप्रिंट भी चौथे पायदान पर रैंक कर रहा है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नवरात्रों की शुरुआत में आधुनिक नारी शक्ति की कहानी
छा गए रवीश कुमार... नरेंद्र मोदी और बराक ओबामा पर भी भारी पड़े
मेडिकल कॉलेजों में हिंदी माध्यम से पढ़ाई की जरूरत क्यों है, इसकी चुनौतियां क्या हैं?
Next Article
मेडिकल कॉलेजों में हिंदी माध्यम से पढ़ाई की जरूरत क्यों है, इसकी चुनौतियां क्या हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com