विज्ञापन
This Article is From Feb 18, 2016

किसानों तक कैसे पहुंचें सरकारी योजनाएं

Abhigyan Prakash
  • ब्लॉग,
  • Updated:
    फ़रवरी 20, 2016 16:45 pm IST
    • Published On फ़रवरी 18, 2016 21:16 pm IST
    • Last Updated On फ़रवरी 20, 2016 16:45 pm IST
कोई भी दल, कभी भी चाहे वो सत्ता में हो या सत्ता से बाहर, किसानों के हित की ही बात करता है लेकिन किसानों की हालत में ज़मीनी स्तर पर सुधार अभी बहुत बाकी है।

किसानों के लिए योजनाओं की कमी नहीं है, अगर कमी है तो उन योजनाओं के किसानों तक पहुंचने की। बार-बार लगातार किसानों के लिए कोई ना कोई योजना की घोषणा होती है, लेकिन ये आंकलन कभी नहीं मिल पाता कि ये योजनाएं किसानों के लिए कितनी कारगर साबित हुई हैं। इसलिए मेरे जैसे पत्रकार कभी भी अगर किसानों के घर पहुंचे हैं तो कहानी अलग नहीं नज़र आई।

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज मध्यप्रदेश से किसानों के लिए एक नई फसल बीमा योजना समेत कई दूसरी कल्याणकारी योजनाएं शुरू की। किसी भी प्रधानमंत्री की तरफ से ऐसी घोषणाओं का हर कोई स्वागत करता है लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर कोई एक सिस्टम ऐसा भी ज़रूर होना चाहिए जो बता सके कि योजनाएं जमीन पर कहां तक पहुंची और आगे अभी क्या किया जाना बाकी है।

(अभिज्ञान प्रकाश एनडीटीवी इंडिया में सीनियर एक्जीक्यूटिव एडिटर हैं)

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति एनडीटीवी उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार एनडीटीवी के नहीं हैं, तथा एनडीटीवी उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेडिकल एजुकेशन में मेडिकल इनोवेशन : हिन्दुस्तान में टेक्नोलॉजी की मदद से शिक्षा में बदलाव
किसानों तक कैसे पहुंचें सरकारी योजनाएं
चुनावी बॉन्ड खत्म करेंगे तो वैकल्पिक इंतजाम क्या होंगे?
Next Article
चुनावी बॉन्ड खत्म करेंगे तो वैकल्पिक इंतजाम क्या होंगे?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com