रियो में पांचवें ओलिंपिक खेलों के लिए गरजने लगी है बिंद्रा की बंदूक

रियो में पांचवें ओलिंपिक खेलों के लिए गरजने लगी है बिंद्रा की बंदूक

भारतीय शूटर अभिनव बिंद्रा (फाइल फोटो)

दो साल पहले ग्लासगो कॉमनवेल्थ खेलों में अपनी 10 मीटर एयर राइफ़ल प्रतियोगिता से ठीक एक दिन पहले अभिनव बिंद्रा ने ट्वीट किया कि वो खेल उनके आख़िरी कॉमनवेल्थ खेल होने वाले हैं। अगले ही दिन बिंद्रा ने कॉमनवेल्थ खेलों में पहली बार निजी स्पर्धा का गोल्ड मेडल हासिल कर लिया।

2014 में ही इंचियन एशियाई खेलों के दौरान उन्होंने कहा कि वो आगे एक 'हॉबी शूटर' (शौकिया शूटर) की तरह से शूट करते रहेंगे। बिंद्रा ने इंचियन एशियाई खेलों में पहली बार निजी स्पर्धा में तो पदक जीता ही, वहां टीम का पदक भी भारत के ही नाम हुआ।

रियो ओलिंपिक्स में जाने पहले NDTV से ख़ास बातचीत करते हुए बिंद्रा ने कहा कि रियो उनके आख़िरी ओलिंपिक खेल होंगे। उनसे पूछे जाने पर कि वो रियो में क्या हासिल करना चाहते हैं? वो कहते हैं, "मैं क़रीब 20 साल से शूट कर रहा हूं। मैं बीजिंग से अपनी तुलना नहीं करना चाहता। मैं चाहता हूं कि रियो में भी अपना बेहतरीन शूट करूं। नतीजा क्या होगा इसकी परवाह नहीं। नतीजा अहम है लेकिन मेरी शूटिंग बेहतरीन होनी चाहिए। रियो मेरे लिए आख़िरी ओलिंपिक खेल होंगे।"

"इसके बाद क्या आप शूटिंग पूरी तरह से छोड़ देंगे?" बिंद्रा कहते हैं, "शूटिंग तो नहीं करूंगा। शूटिंग से किसी तरह जुड़ा ज़रूर रहूंगा।"

33 साल बिंद्रा के लिए रियो का महाकुंभ पांचवें ओलिंपिक खेल होंगे। इस दौरान उन्हें टीम इंडिया के फ़्लैग बियरर यानी ध्वजवाहक बनने का भी मौक़ा मिला है और उन्होंने इसे फ़ख़्र के साथ स्वीकार भी कर लिया। दरअसल पिछले ओलिंपिक खेलों में 10 मीटर एयर राइफ़ल की प्रतियोगिता ओपनिंग सेरेमनी (उद्घाटन समारोह) के अगले ही दिन आयोजित होती रही है। इस वजह से बिंद्रा कई बार उद्घाटन समारोह की परेड में भी शामिल नहीं हो पाये। लेकिन इस बार उद्घाटन समारोह रियो में 5 अगस्त को आयोजित होंगे जबकि उनकी प्रतियोगिता 8 अगस्त को है।

बिंद्रा ने रियो ओलिंपिक्स तक के लिए अपनी प्लानिंग पर हमेशा की तरह बहुत ज़ोर दिया है। तैयारी के तरीके से लेकर फ़्लाइट डिटेल और लौटने तक की योजना बख़ूबी बनाई गई है। बस 8 अगस्त का उनका इम्तिहान उनकी योजना के मुताबिक ही हो, तो रियो में ये भारतीय खिलाड़ी एक बार फिर इतिहास के पन्ने पर दस्तख़त करता नज़र आएगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com