अमित शाह के चार महारथी - यही होंगे 2024 के प्रभारी

2024 में जीत की दिशा में कामकाज चलाने के लिए BJP ने इन नेताओं को प्रभारी बनाकर संगठन में पीढ़ीगत बदलाव भी हासिल कर लिया है, जिसके तहत पुराने वक्त के लोगों की जगह नई टीम गठित हो गई है.

अमित शाह के चार महारथी - यही होंगे 2024 के प्रभारी

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह... (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अगले लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में अहम बैठक की, और एक ही दिन बाद 2024 के लिए उनकी रणनीति आकार लेने लगी.

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के 61-वर्षीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा को पद पर कार्यकाल विस्तार दिया जाएगा, जिनका तीन साल का कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो रहा है. जे.पी. नड्डा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ मिलकर पार्टी चलाते हैं, जिनके और PM नरेंद्र मोदी के दिमाग में स्पष्ट है कि ऐसा कोई नेतृत्व परिवर्तन नहीं होना चाहिए, जो BJP को एक अभूतपूर्व तीसरा कार्यकाल जीतने के रास्ते से विचलित कर सके.

k937574o

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, BJP अध्यक्ष जे.पी. नड्डा तथा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह... (फाइल फोटो)

जे.पी. नड्डा की अमित शाह और नरेंद्र मोदी, दोनों से ही अच्छी पटरी बैठती है, लेकिन सबसे अहम पहलू यह है कि जहां तक पार्टी के मामलात का सवाल है, उन्हें इस बात से कतई फर्क नहीं पड़ता कि लोगों की निगाह में हर फैसला अमित शाह ही करते हैं. पार्टी कार्यकर्ताओं और BJP के मंत्रियों के साथ कल आयोजित की गई BJP की मिशन 2024 बैठक में अमित शाह सामने रहे और संगठन के वर्चस्व का बखान करते हुए कहा कि इससे पार्टी सत्ता में बने रहने में सक्षम बनेगी. जे.पी. नड्डा ने खुशी-खुशी उनके पीछे रहना कबूल किया, जबकि BJP और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के बीच मज़बूत कड़ी माने जाने वाले बी.एल. संतोष ने भी एक प्रेज़ेंटेशन दिया, जिसमें उन 144 सीटों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिन पर पार्टी पिछले आम चुनाव में मामूली अंतर से हारी थी.

hdu70ktk

BJP अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के साथ बी.एल. संतोष... (फाइल फोटो)

इसी हफ्ते इससे पहले, अमित शाह ने मुंबई की एक बहुप्रचारित यात्रा भी की, जिसमें उन्होंने नए सहयोगी एकनाथ शिंदे के साथ मुंबई के नगर निगम के चुनाव के दांव-पेंच पर चर्चा की. BMC, यानी बृहन्मुंबई नगर निगम का चुनाव अगले कुछ ही महीनों में होना है. यह बेहद रईस नगर निगम पिछले 37 साल से शिवसेना के कब्ज़े में है, और अब यहां उद्धव ठाकरे की ताकत और लोकप्रियता का टेस्ट होने जा रहा है, जिन्हें एकनाथ शिंदे और BJP के साथ आ जाने की वजह से पद छोड़ना पड़ा था. अमित शाह का मुंबई जाना इस बात को बल देता है कि BJP कार्यकर्ताओं के लिए वह एक चुनावी टोटका हैं, और उन्होंने BMC चुनाव के लिए दिए गए भावनात्मक भाषण में पार्टी कार्यकर्ताओं से उद्धव ठाकरे को सबक सिखाने का भी आह्वान किया.

5hehnjp

मुंबई में एकनाथ शिंदे के साथ अमित शाह... (फाइल फोटो)

2024 की बड़ी जंग के लिए BJP की सबसे अहम ताकत वह दृढ़ संकल्प है, जो गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव जीतने के लिए उनके पास है. इन दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव इसी साल नवंबर से पहले होने हैं. अमित शाह के पास चार-सदस्यीय टीम है, जो संकटमोचक की भूमिका निभाते हैं - असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान और टीम के हालिया सदस्य सुनील बंसल, जिन्हें बेहद अहम भूमिका में RSS से महासचिव के रूप में भेजा गया है, और उन्हीं के पास पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और ओडिशा जैसे अहम विपक्ष-शासित राज्यों का प्रभार है.

ये चारों संकटमोचक अपनी उम्र के सिर्फ छठे दशक में हैं, किसी को भी पीछे धकेलने से पीछे नहीं हटते, ऑपरेशन लोटस (निर्वाचित सरकारों को गिरा देने की BJP की कवायद) के तजुर्बेकार दिग्गज खिलाड़ी हैं, और इन पर अमित शाह को पूरा भरोसा है कि ये लोग लो-प्रोफाइल रहते हुए भी नतीजे दे सकते हैं. कांग्रेसी इतिहास होने के बावजूद हिमंत बिस्वा सरमा पर राजनैतिक नतीजों के मामले में नरेंद्र मोदी और अमित शाह भरोसा करते हैं, जिनमें बागी विधायकों को बेहद शॉर्ट नोटिस पर चार्टर्ड विमान तथा रिसॉर्ट उपलब्ध करवाना शामिल है. हाल ही में महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार को गिराने में हिमंत बिस्वा सरमा ने अहम भूमिका निभाई थी. जब 2015 में वह पार्टी बदलकर BJP में आए थे, उन्होंने पूर्वोत्तर भारत BJP की झोली में डालने का वादा किया था, और फिर सात में से छह पूर्वोत्तर सूबों में BJP सरकारों का 'जुगाड़' कर वादा पूरा भी किया. 'ऑपरेशन लोटस' के कथानक से सरमा इस कदर जुड़े हुए हैं कि झारखंड में उनके दिखने मात्र से राजनीतिक अनिश्चितता में डूबा सत्तारूढ़ गठबंधन अस्थिर हो उठा, क्योंकि उस वक्त इसी फैसले का इंतज़ार हो रहा था कि क्या खुद को खनन का पट्टा आवंटित कर बैठने के चलते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पद छोड़ना होगा.

l2poapso

अमित शाह के साथ हिमंत बिस्वा सरमा... (फाइल फोटो)

पेशे से वकील भूपेंद्र यादव भी अमित शाह के भरोसेमंद लोगों में शुमार रहे हैं, और उन्होंने ही बंगाल में ममता बनर्जी और भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) से नेताओं को तोड़कर लाने में अहम भूमिका निभाई थी. भूपेंद्र यादव को ही वर्ष 2019 में अमित शाह के बेटे जय को BCCI सचिव के रूप में निर्वाचित करवाने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई थी. कुछ ही महीने पहले, उन्होंने सुनील बंसल के साथ मिलकर 2019 के लोकसभा चुनाव और फिर विधानसभा चुनाव अभियानों की बागडोर भी संभाली थी, जिनमें योगी आदित्यनाथ का पुनर्निवाचन भी शामिल रहा था, लेकिन अगस्त माह में उन्होंने योगी से लगातार तनातनी के चलते सूबा छोड़ दिया. सो, अब भी भूपेंद्र यादव ही होंगे, जो उत्तर प्रदेश में होने वाली कोशिशों की अगुवाई करेंगे, और सुनिश्चित करेंगे कि राज्य की हर सीट की, हर सीट के वोटर प्रोफाइल की और किसे बूथ प्रभारी नियुक्त किया गया है, की गहन समीक्षा हो.

0pqgjk94

भूपेंद्र यादव... (फाइल फोटो)

धर्मेंद्र प्रधान भविष्य के BJP अध्यक्ष हैं, और अब भी उन्हीं को यह पद सौंपा गया होता, अगर जे.पी. नड्डा को विस्तार न दिया जाना होता, जिसकी औपचारिक घोषणा जल्द ही की जा सकती है. धर्मेंद्र प्रधान के पिता अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री रहे हैं, और धर्मेंद्र प्रधान खुद मानव-विज्ञान के स्नातक हैं. मृदुभाषी धर्मेंद्र प्रधान को अक्सर उन नेताओं को बुरी ख़बरें देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें प्रधानमंत्री और अमित शाह द्वारा हटाया जा रहा होता है. वह धर्मेंद्र प्रधान ही थे, जिन्होंने वर्ष 2021 में बी.एस. येदियुरप्पा को ख़बर दी थी कि उन्हें कर्नाटक के मुख्यमंत्री का पद त्यागना होगा. अमित शाह के लिए नतीजे लेकर आने की खातिर धर्मेंद्र प्रधान RSS और BJP में दशकों में बने रिश्तों और अपने नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं.

9v1revmo

अमित शाह के साथ धर्मेंद्र प्रधान... (फाइल फोटो)

2024 में जीत की दिशा में कामकाज चलाने के लिए BJP ने इन नेताओं को प्रभारी बनाकर संगठन में पीढ़ीगत बदलाव भी हासिल कर लिया है, जिसके तहत पुराने वक्त के लोगों की जगह नई टीम गठित हो गई है.

स्वाति चतुर्वेदी लेखिका तथा पत्रकार हैं, जो 'इंडियन एक्सप्रेस', 'द स्टेट्समैन' तथा 'द हिन्दुस्तान टाइम्स' के साथ काम कर चुकी हैं...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं.