विज्ञापन

भागो, ट्रेन में आग लगी...: समस्तीपुर स्टेशन पर मची अफरा-तफरी, जब सामने आई सच्चाई तो...

स्टेशन पर तैनात आरपीएफ और जीआरपी के जवान तुरंत ट्रेन की उस बोगी में पहुंचे जिससे लोग कूद रहे थे. जांच में पता चला कि बोगी में रखा फायर इक्विपमेंट लीक हो गया था. समस्तीपुर से अविनाश कुमार की रिपोर्ट...

भागो, ट्रेन में आग लगी...: समस्तीपुर स्टेशन पर मची अफरा-तफरी, जब सामने आई सच्चाई तो...
समस्तीपुर:

समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर रविवार को बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन की एक जनरल बोगी में बैठे लोग अचानक भागो ... आग लगी... चिल्लाते हुए बोगी से कूदने लगे. इससे स्टेशन पर अफरा-तफरी का माहौल बन गया. ट्रेन से यात्री आग-आग चिल्लाते हुए कूद रहे थे. प्लेटफार्म से ट्रेन के रवाना होते ही अचानक यह हालात बनने पर ट्रेन चालक ने सूझबूझ का परिचय दिया और ट्रेन को तत्काल रोक दिया.

स्टेशन पर तैनात आरपीएफ और जीआरपी के जवान तुरंत ट्रेन की उस बोगी में पहुंचे जिससे लोग कूद रहे थे. मौके पर जांच करने पर पता चला कि बोगी में रखा फायर इक्विपमेंट (आग बुझाने वाला सिलेंडर) अचानक लीक हो गया. सिलेंडर के लीक होने पर बोगी में बैठे लोगों को लगा कि ट्रेन में आग लग गई है. लीक हो रहे फायर इक्विपमेंट को तुरंत बंद किया गया. 

घटना की सूचना मिलते ही मैकेनिकल विभाग समिति रेलवे के अधिकारी स्टेशन पर पहुंचे और मामले की जांच की. इसके बाद सब कुछ ठीक-ठाक देखकर ट्रेन को 10:30 बजे मुजफ्फरपुर के लिए रवाना किया गया. 

यात्री अग्निरोधक यंत्र पर बैठ गया!

घटना को लेकर बताया गया है कि ट्रेन संख्या 12565 दरभंगा- नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस रविवार को 09:21 बजे समस्तीपुर स्टेशन पर आई थी. लगभग 09:45 बजे जब ट्रेन प्रस्थान करने रही थी तभी सामान्य कोच संख्या 205056/C में धुआं उठने की शिकायत मिली. प्लेटफॉर्म और गाड़ी में कार्यरत रेलवे कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर जांच की. 
जांच में पाया गया कि कोई यात्री अग्निरोधक यंत्र पर बैठ गया था जिससे यंत्र दब गया और वह क्रियाशील हो गया. अग्निरोधक यंत्र के सक्रिय होने पर उसमें भरा ड्राई केमिकल बाहर आकर डब्बे में फैल गया. इसी केमिकल को फैलता हुआ देखकर यात्री घबरा गए. 

जांच के दौरान उसी कोच में यात्रा कर रहे सोहन राय ने भी बताया कि किसी भी प्रकार की दुर्घटना नहीं हुई है, सिर्फ आग बुझाने वाला केमिकल फैल गया है. रेल कर्मियों ने पूरी ट्रेन की जांच की, किसी भी प्रकार की अन्य कमी नहीं पाए जाने पर ट्रेन को रवाना किया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

घटना के संबंध में समस्तीपुर रेल डीएसपी रोशन कुमार गुप्ता ने बताया कि अफवाह के बाद कोच संख्या 205056/सी की जांच की गई. यह एक जनरल कोच है. उसकी जांच करने पर पता चला कि कोई यात्री कोच में रखे अग्निशमन यंत्र पर बैठ गया था. इसके कारण अग्निशामक यंत्र का संचालन शुरू हो गया. इससले सिलेंडर में भरा सूखा रासायनिक पाउडर बाहर निकलने लगा. वह धुंआ की तरह निकलता दिखा जिसके कारण अफवाह फैला गई थी. इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ. ट्रेन को अपने गंतव्य की ओर रवाना कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें -

ट्रेन में आग की अफवाह और कूद गए यात्री, 3 दिन में 5 की मौत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
धड़ल्ले से चल रहा जहरीली शराब का अवैध कारोबार, लगाम लगाए सरकार : प्रियंका गांधी
भागो, ट्रेन में आग लगी...: समस्तीपुर स्टेशन पर मची अफरा-तफरी, जब सामने आई सच्चाई तो...
बिहार में भारत बंद के दौरान जलते हुए टायरों पर से गुजरी बच्चों से भरी स्कूल बस, बड़ा हादसा टला
Next Article
बिहार में भारत बंद के दौरान जलते हुए टायरों पर से गुजरी बच्चों से भरी स्कूल बस, बड़ा हादसा टला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com