बिहार में कोरोना की दर्द रहित और सुई रहित ZYCOV-D वैक्‍सीन लॉन्‍च, लेनी होगी तीन खुराक 

ZYCOV-D वैक्‍सीन की तीन खुराक लेनी होगी. पहले दिन वैक्‍सीन लगवाने के बाद 28 और फिर 56 दिन के अंतराल पर वैक्‍सीन की अगली डोज दी जाएगी.

बिहार में कोरोना की दर्द रहित और सुई रहित ZYCOV-D वैक्‍सीन लॉन्‍च, लेनी होगी तीन खुराक 

ZYCOV-D कोरोना की दर्द रहित और सुई रहित वैक्‍सीन है.

पटना:

राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान (National Vaccination Programme) के तहत अब तक बहुत से लोगों ने कोरोना की वैक्‍सीन (Corona Vaccine) नहीं ली है. इसमें कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्‍होंने इंजेक्‍शन के डर से वैक्‍सीन नहीं लगवाई है. हालांकि ऐसे लोगों के लिए ZYCOV-D वैक्‍सीन आ गई है. कोरोना की यह वैक्‍सीन दर्द रहित और सुई रहित है. पटना में ZYCOV-D वैक्‍सीन को शुक्रवार को ही लॉन्‍च किया गया है. पहले दिन ही कई लोग वैक्‍सीन लगवाने के लिए पहुंचे. 

सिविल सर्जन डॉ. विभा सिंह ने बताया कि ZYCOV-D वैक्‍सीन की तीन खुराक लेनी होगी. पहले दिन वैक्‍सीन लगवाने के बाद 28 और फिर 56 दिन के अंतराल पर वैक्‍सीन की अगली डोज दी जाएगी. उन्‍होंने बताया कि यह कार्यक्रम 3 टीकाकरण केंद्रों पर शुरू किया गया है. सुई से डरने वाले लोगों के लिए यह अच्छा है. 

बता दें कि फार्मास्युटिकल कंपनी जायडस ने बुधवार को ही घोषणा की थी कि उसने अपनी COVID-19 वैक्सीन ZYCOV-D की आपूर्ति शुरू कर दी है. साथ ही कंपनी ने एक बयान में कहा था कि वह अपनी कोरोना वैक्‍सीन को निजी बाजार में उपलब्ध कराने की भी योजना बना रही है. 

गंभीर बीमारी वाले बच्चों को पहले लग सकता है टीका, Zycov-D वैक्सीन पर NTAGI की बैठक

यह कोविड-19 के खिलाफ एक ‘प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन' है. इस वैक्‍सीन को भारतीय दवा नियामक ने पिछले साल 20 अगस्त को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वाराणसी : 4 करोड़ रुपये की नकली वैक्सीन और टेस्टिंग किट बरामद, 5 लोग गिरफ्तार