विज्ञापन

बिहार के गोपालगंज के लिए अगले 48 घंटे अहम, हाई अलर्ट जारी, जानिए अन्य कौन से जिलों पर बाढ़ का खतरा

Gopalganj Flood Report: बिहार के गोपालगंज में बाढ़ का खतरा चरम सीमा पर पहुंच चुका है. गंडक नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है.

बिहार के गोपालगंज के लिए अगले 48 घंटे अहम, हाई अलर्ट जारी, जानिए अन्य कौन से जिलों पर बाढ़ का खतरा
Bihar Flood Report: बाढ़ के खतरे को देखते हुए गोपालगंज को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

Bihar Flood: नेपाल में हो रही भारी बारिश की वजह से गंडक नदी उफान पर है. गोपालगंज में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है और निचले इलाकों में पानी फैल रहा है. गंडक नदी के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. बाल्मिकीनगर बराज से पानी के डिस्चार्ज में वृद्धि और लगातार तीन दिनों से हो रहे बारिश के कारण निचले हिस्से में हई अलर्ट जारी किया गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

जल संसाधन विभाग के एसडीओ शिवम पांडेय के अनुसार अभी 2 लाख क्यूसेक पानी गोपालगंज में क्रॉस कर रहा है. अगले 48 घंटे गोपालगंज के दियरावासियों के लिए अहम माना जा रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

बताया जा रहा है कि गंडक नदी में 21 साल बाद 6 लाख क्यूसेक पानी पहुंचने का अनुमान है. ऐसे में बाढ़ को लेकर गोपालगंज में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

जल संसाधन विभाग के शिवम पांडेय का कहना है कि बाल्मिकिनगर बाराज से अभी क्रॉस कर रहा पानी गंडक नदी में अगले 24 घंटे बाद गोपालगंज में पहुंचने वाला है.

इन जिलों में भी बाढ़ का खतरा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बिहार के कई अन्य जिलों में भी भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए अलर्ट जारी किया है और राज्य के विभिन्न भागों में अचानक हल्के से मध्यम स्तर की बाढ़ आने की चेतावनी दी है. आईएमडी ने बताया कि पश्चिम और पूर्वी चंपारण, सीतामढी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी और भोजपुर जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है. इन जिलों में अगले 24 घंटे में हल्की से मध्यम स्तर की बाढ़ आने का खतरा है.

13.5 लाख लोग प्रभावित

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलों के प्रशासन को अलर्ट रहने और पूर्वानुमान के मद्देनजर ऐहतियाती कदम उठाने को कहा है. अधिकारियों ने बताया कि बक्सर, भोजपुर, सारण, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर और भागलपुर समेत गंगा के किनारे स्थित लगभग 12 जिले पहले से ही बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं और मूसलाधार बारिश के बाद नदियों के बढ़ते जलस्तर से निचले इलाकों में रहने वाले लगभग 13.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आखिर एक महीने में ही दूसरी बार क्यों पटना पहुंचे जेपी नड्डा, पढ़ें
बिहार के गोपालगंज के लिए अगले 48 घंटे अहम, हाई अलर्ट जारी, जानिए अन्य कौन से जिलों पर बाढ़ का खतरा
2 अक्टूबर को राजनीतिक दल का प्रशांत किशोर करेंगे ऐलान,  कर्पूरी ठाकुर की पोती हुईं जन सुराज में शामिल
Next Article
2 अक्टूबर को राजनीतिक दल का प्रशांत किशोर करेंगे ऐलान, कर्पूरी ठाकुर की पोती हुईं जन सुराज में शामिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com