विज्ञापन
This Article is From Sep 17, 2015

जल्द लॉन्च होने वाली हैं 4 लाख की रेंज की ये 4 हैचबैक कारें

जल्द लॉन्च होने वाली हैं 4 लाख की रेंज की ये 4 हैचबैक कारें
कार बाज़ार वित्तीय वर्ष 2014-15 से सुधार की उम्मीद की लगाए हुए है। क्योंकि साल 2013-14 का वित्तीय वर्ष कार बाज़ार के लिए काफी बुरा रहा था। अभी इस वित्तीय वर्ष के 8 महीने गुज़र गए हैं लेकिन कार बाज़ार में अभी तक कुछ खास उत्साह नहीं दिख रहा है। हालांकि कुछ कंपनियां नए प्रोडक्ट लेकर जरूर आईं हैं और कई प्रोडक्ट लाने की तैयारी कर रही हैं। हम आपको 4 ऐसी हैचबैक कारों के बारे में बताते हैं जिनके आने के बाद कार बाज़ार में तेज़ी देखने को मिल सकती है।

1.Renault Kwid

इस साल Renault ने MPV सेगमेंट में Lodgy और Duster का स्पेशल एडिशन बाज़ार में उतारा है। अब कंपनी जल्द ही 800cc सेगमेंट में Kwid को लॉन्च करने जा रही है। उम्मीद है कि Kwid को सितंबर के अंत तक लॉन्च कर दिया जाएगा। Renault Kwid को एक नए प्लेटफॉर्म, CMF-A पर बनाया गया है जिसे Nissan और Renault ने मिलकर तैयार किया है। Kwid 98 फीसदी भारत में तैयार की गई है। Kwid में 799cc, 3-सिलिंडर इंजन लगा होगा जो 54 बीएचपी और 72Nm की ताकत देगा। साथ ही गाड़ी में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी लगा होगा। गाड़ी का वज़न करीब 660 किलोग्राम बताया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि Kwid 25.17 किलोमीटर का माइलेज देगी जो इस कार को देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बनाती है। बाज़ार में इस कार का मुकाबला Maruti Suzuki Alto 800, Hyundai Eon और Datsun Go से होगा।


लॉन्च का अनुमानित समय: सितंबर 2015 के अंत तक
अनुमानित कीमत: 3 लाख रुपये से 4.5 लाख रुपये तक

2. Datsun redi-GO

Nissan की लो-कॉस्ट कार ब्रांड Datsun ने भारतीय बाज़ार में पहले से ही एक हैचबैक कार Go को उतारा हुआ है। लेकिन अब कंपनी एक ऐसी सस्ती हैचबैक पर काम कर रही है जो Maruti Suzuki Alto 800 के साथ मुकाबला करेगी। redi-Go हैचबैक को CMF-A प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस कार में भी वही 799cc, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा होगा जो Renault Kwid में इस्तेमाल किया जा रहा है। क्योंकि कंपनी के पास अभी तक कोई छोटा डीज़ल इंजन नहीं है इसलिए Datsun की इस नई कार को पेट्रोल और LPG ऑप्शन के साथ उतारा जाएगा।


लॉन्च का अनुमानित समय: 2016 की शुरुआती महीनों में
अनुमानित कीमत: 2.50 लाख रुपये से 4 लाख रुपये तक

3. Tata Kite Hatchback
टाटा मोटर्स भी इन दिनों एक नई हैचबैक कार पर काम कर रही है। इस कार कोडनेम Kite दिया गया है। बताया जा रहा है कि Kite, Indica eV2 को रिप्लेस करेगी। ये अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि इस कार में कैसा इंजन लगाया जाएगा। लेकिन कंपनी के पास ऑप्शन है कि वो इस कार में 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.4-लीटर डीज़ल इंजन, दोनों का इस्तेमाल कर सकती है। कंपनी ने इस कार की टेस्टिंग शुरू कर दी है इसलिए उम्मीद है कि ये कार 2016 के पहली छमाही में लॉन्च कर दी जाएगी।

लॉन्च का अनुमानित समय: 2015 के अंत तक या 2016 के शुरुआती महीनों में
अनुमानित कीमत: 3 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक
 

4. Tata Pelican 800

Kite हैचबैक और सब-कॉम्पैक्ट सेडान के अलावा Tata एक और सस्ती हैचबैक कार पर काम कर रहा है जिसे कोडनेम Pelican दिया गया है। इस कार का मुकाबला Maruti Alto K10, Hyundai Eon और इस सेगमेंट की अन्य कारों के साथ होगा। Pelican को Nano की तर्ज पर तैयार किया गया है। हालांकि इसका इंजन थोड़ा बड़ा होगा। कंपनी इस कार को Nano और Kite के बीच में रखेगी। अगर खबरों पर भरोसा करें तो इस कार में 1000cc का पेट्रोल इंजन और 800cc का डीज़ल इंजन लगाया जा सकता है।

लॉन्च का अनुमानित समय: 2016 में
अनुमानित कीमत: 3 लाख रुपये से लेकर 4 लाख रुपये तक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
जल्द लॉन्च होने वाली हैं 4 लाख की रेंज की ये 4 हैचबैक कारें
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com