विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 23, 2015

ये हैं साल 2015 में लॉन्च हुई टॉप 10 कारें

Read Time: 8 mins
ये हैं साल 2015 में लॉन्च हुई टॉप 10 कारें
बीता साल भारतीय कार बाज़ार के लिए बेहद शानदार रहा है। इस साल कई गाड़ियों ने बाज़ार में इंट्री मारी है। इसकी वजह से कई सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा और बढ़ गई है। ज़ाहिर है, कंपनियों की इस प्रतिस्पर्धा का सीधा फायदा ग्राहकों को मिला। कई ऐसी कारें भी आई जिन्होंने देखते ही देखते बाज़ार में धूम मचा दी। आइए, एक नज़र डालते हैं इस साल लॉन्च हुई टॉप 10 कारों पर।

1. Renault Kwid

इस बात में कोई शक नहीं कि इस साल लॉन्च होने वाली कारों में सबसे ज्यादा सुर्खियां Renault Kwid ने ही बटोरी हैं। इस कार ने हैचबैक सेगमेंट में Maruti Suzuki Alto और Hyundai i10 को कड़ी टक्कर देनी शुरू कर दी है। Kwid के लॉन्च के बाद से ही जिस तरह इस कार को बाज़ार में प्रतिक्रिया मिल रही है वो काबिल-ए-तारीफ है।

Renault भी Kwid की इस सफलता से काफी खुश है। Renault Kwid की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 2.56 लाख रुपये रखी गई है जिसकी वजह से भी ग्राहक इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं। अब तक करीब 70 हज़ार लोग Renault Kwid की बुकिंग करा चुके हैं। गाड़ी में 800cc का इंजन लगा है और ये कार 98 फीसदी भारत में तैयार की गई है। NDTV Car and Bike Award में भी इस कार ने कुल सात अवॉर्ड अपने नाम किए जिसमें बेस्ट डिजाइन ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी शामिल है।

2. Maruti Suzuki Baleno
 

इस कार से Maruti Suzuki ने पहली बार प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में कदम रखा। Maruti Suzuki Baleno को लॉन्च के बाद से ही जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। Baleno में कंपनी ने कई फीचर्स दिए हैं जिसमें Apple CarPlay भी शामिल है। Apple CarPlay से लैस होने वाली Baleno, पहली भारतीय कार है।

साथ ही Maruti Suzuki Baleno में एयरबैग, ABS और EBD जैसे सेफ्टी फीचर को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रखा गया है। हालांकि, इस सेगमेंट में कदम रखने में कंपनी ने थोड़ा वक्त जरूर लिया है लेकिन लॉन्च होते ही ये कार अपने मुकाबले की गाड़ियों को कड़ी टक्कर दे रही है। Maruti Suzuki Baleno का मुख्य मुकाबला Hyundai Elite i20 से है। इस कार को Nexa के ज़रिए बेचा जा रहा है।

3. Hyundai Creta
 

इस साल सबसे ज्यादा बहार कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में रही। कभी इस सेगमेंट में Renault Duster का राज होता था, लेकिन Hyundai ने Creta को लॉन्च कर के इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा और बढ़ा दी है। Hyundai Creta इस साल के बड़े लॉन्च में से एक थी। कंपनी ने इस कार के 11 वेरिएंट को बाज़ार में उतारा है।

Hyundai Creta तीन इंजन ऑप्शन के साथ बाज़ार में उपलब्ध है जिसमें 1.4-लीटर CRDi डीज़ल इंजन (89 बीएचपी, 200Nm), 1.6-लीटर CRDi डीज़ल इंजन (126 बीएचपी, 260Nm) और 1.6-लीटर VTVT इंजन (121 बीएचपी, 155Nm) शामिल है। 1.4-लीटर डीज़ल और 1.6-लीटर डीज़ल इंजन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगाया गया है वहीं, 1.6-लीटर डीज़ल इंजन में मैनुअल के अलावा ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन दिया गया है।

4. Maruti Suzuki S-Cross
 

Maruti Suzuki ने इसी साल प्रीमियम क्रॉसओवर सेगमेंट में भी S-Cross के ज़रिए कदम रखा। S-Cross कंपनी के प्रीमियम डीलरशिप नेटवर्क Nexa के ज़रिए बेची जाने वाली पहली कार थी।

S-Cross को दो डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ बाज़ार में उतारा गया है। जिसमें 1.3-लीटर DDiS और 1.6-लीटर DDiS इंजन शामिल है। मज़ेदार बात ये है कि इस कार का पेट्रोल मॉडल नहीं है। S-Cross का मुख्य मुकाबला Hyundai Creta, Renault Duster और Nissan Terrano के साथ है।

5. Ford Figo Aspire
 

Ford ने भी इस साल 4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में Figo Aspire को लॉन्च किया। Ford Figo Aspire ने फीचर्स के मामले में अपने मुकाबले की गाड़ियों से कहीं आगे नज़र आई। गाड़ी में 6-एयरबैग, 6-स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स, लेदर सीट जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। इस गाड़ी का मुख्य मुकाबला Maruti Suzuki Dzire, Hyundai Xcent, Honda Amaze और Tata Zest से है।

मज़ेदार बात ये है कि Figo Aspire अपने सेगमेंट की पहली कार है जिसके सभी वेरिएंट में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए एयरबैग की सुविधा दी गई है। Ford Figo Aspire तीन इंजन ऑप्शन के साथ बाज़ार में उपलब्ध है जिसमें 1.5-लीटर Ti-VCT पेट्रोल (110 बीएचपी), 1.2-लीटर Ti-VCT  पेट्रोल (87 बीएचपी) और 1.5-लीटर TDCi डीज़ल इंजन शामिल है। जहां, 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगाया गया है वहीं, 1.5-लीटर पेट्रोल वेरिएंट में 6-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमेटिक गिरबॉक्स लगाया गया है।

6. Renault Lodgy
 

Renault ने भी इस साल MPV सेगमेंट में हाथ आज़माने के लिए Lodgy को लॉन्च किया। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में ये कार Dacia Lodgy के नाम से जानी जाती है। ये गाड़ी Duster के प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। साथ ही इसका इंटीरियर भी Duster से काफी मेल खाता है।

गाड़ी का व्हीलबेस 2,810mm का है। केबिन में काफी जगह दी गई है। Renault Lodgy 7 सीटर और 8 सीटर ऑप्शन के साथ आ रही है। गाड़ी में 1.5-लीटर K9K डीज़ल इंजन लगा है जिसे दो तरह से ट्यून किया गया है। ये 84 बीएचपी और 108 बीएचपी की ताकत देता है। Renault Lodgy का पेट्रोल वेरिएंट बाज़ार में उपलब्ध नहीं है।

7. Maruti Suzuki Celerio
 

Celerio के पेट्रोल वेरिएंट की जबरदस्त सफलता के बाद Maruti Suzuki ने इस साल Celerio के डीज़ल वेरिएंट को भी बाज़ार में उतारा। कंपनी ने दावा किया की Celerio डीज़ल का माइलेज 27.62 किलोमीटर प्रति लीटर का है जो इस कार को देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बनाता है। Maruti Suzuki Celerio में 793cc, 2-सिलिंडर डीज़ल इंजन लगाया गया है जो 47 बीएचपी की ताकत और 125Nm का टॉर्क देता है।

8. Mahindra TUV300
 

Mahindra ने भी इस साल सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में TUV300 को लॉन्च किया। इस गाड़ी को 7 वेरिएंट और 3 ट्रिम में बाज़ार में लॉन्च किया गया। Mahindra TUV300 का मुख्य मुकाबला Ford EcoSport से है।

Mahindra TUV300 में 1.5-लीटर, 3-सिलिंडर, mHawk80 डीज़ल इंजन लगा है जो 82.5 बीएचपी की ताकत और 230Nm का टॉर्क देता है। साथ ही गाड़ी को 5-स्पीड मैनुअल और AMT टांसमिशन से लैस किया गया है। TUV300 पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसमें AMT की सुविधा दी गई है।


9) Mercedes-AMG GT-S
 

लग्ज़री कार निर्माता Mercedes-AMG ने भी इस साल अपनी गाड़ी भारतीय बाज़ार में उतारी। Mercedes-AMG GT-S ने इस साल काफी सुर्खियां बटोरी। इस लग़्जरी कार में 4.0-लीटर V8 इंजन लगा है जो 500 बीएचपी की ताकत और 650Nm का टॉर्क देता है। गाड़ी महज़ 3.8 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। गाड़ी की टॉप स्पीड 310 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

10) Audi RS6 Avant
 

Audi ने भी इस साल भारत में Audi RS6 Avant को बाज़ार में लॉन्च किया। गाड़ी में 4.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड V8 इंजन लगाया गया है जो 552 बीएचपी की ताकत और 700Nm का टॉर्क देता है। Audi RS6 Avant में 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया गया है। Audi RS6 Avant महज़ 3.9 सेकेंड में अपनी टॉप स्पीड 304 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। गाड़ी को कई अत्याधुनिक फीचर्स से लैस किया गया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
ये हैं साल 2015 में लॉन्च हुई टॉप 10 कारें
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;