Tata Zica
काफी दिनों बाद Tata अपनी एक नई कार लेकर आ रही है जो कंपनी की बाकी गाड़ियों से फ्रेश नज़र आ रही है। इस कार को Tata Zica नाम दिया गया है। Tata ने एक ऐसी कार बनाई है जिसकी उम्मीद कंपनी से लंबे वक्त से की जा रही थी। ये पहली बार है जब हैचबैक सेगमेंट में टाटा मोटर्स ने कदम रखा है।
Tata Zica जनवरी के पहले हफ्ते में लॉन्च हो रही है। लॉन्च के बाद इस कार का बाज़ार में मुकाबला Hyundai Grand i10, Maruti Suzuki Swift, Ford Figo और Maruti Suzuki Celerio जैसी गाड़ियों से होगा। बाज़ार में पहले से मौजूद ये गाड़ियां जबरदस्त कारोबार कर रही हैं। इन सब के बीच नई-नवेली Tata Zica कहां तक टिक पाएगी, इसका अंदाजा अभी से लगाना मुश्किल है। हमने जानने की कोशिश की, कि स्पेसिफिकेशन के मामले में अपने मुकाबले की गाड़ियों से कितनी अलग है।
Tata Zica इंफोटेनमेंट और कंफर्ट से जुड़े फीचर्स से लैस है। साथ ही गाड़ी में पार्किंग सेंसर, नेविगेशन, स्मार्टफोन इंटिग्रेशन, ब्लूटूथ और Harman साउंड सिस्टम भी लगा हुआ है। गाड़ी डुअल-एयरबैग से भी लैस है, हालांकि ये साफ नहीं है कि ये फीचर स्टैंडर्ड है या ऑप्शनल। बॉडी डिजाइन के मामले में भी Tata Zica काफी नई नज़र आ रही है।
इस सेगमेंट में Maruti Suzuki Swift, Hyundai Grand i10 का बोलबाला है। हाल ही में इस सेगमेंट में Ford Figo की भी इंट्री हुई है, जो अच्छा कारोबार कर रही है। ऐसे में Tata Zica अपनी जगह किस हद तक बना पाएगी, ये सवाल उठना लाज़मी है। Tata Zica की सबसे खास बात ये है कि ये इस कार में 3-सिलिंडर इंजन का इस्तेमाल किया गया है और ये पेट्रोल और डीज़ल, दोनों ही ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इस कार में Revotron पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 83 बीएचपी की ताकत और 114Nm का टॉर्क देता है। इसी इंजन का इस्तेमाल Bolt और Zest में भी किया जा रहा है।
Tata Zica Revotron 1.2: 83 बीएचपी @ 6000rpm, 114Nm @ 3500rpm
Hyundai Grand i10 1.2 VTVT: 82 बीएचपी @ 6000rpm; 114Nm @ 3500rpm
Maruti Suzuki Swift 1.2 VVT: 83 बीएचपी @ 6000rpm; 115Nm @ 4000rpm
Ford Figo 1.2 Ti-VCT: 87 बीएचपी @ 6300rpm; 112Nm @ 4000rpm
Tata Zica में जिस 1-लीटर, 3-सिलिंडर इंजन का इस्तेमाल किया गया है वो 67 बीएचपी और 140Nm का टॉर्क देता है। ये देखना दिलचस्प होगा कि इस इंजन का परफॉरमेंस कैसा है। हालांकि Zica के मुकाबले की कारों में भी जो इंजन लगा है उसका परफॉरमेंस भी काफी जबरदस्त है।
Tata Zica Revotorq 1.05: 67 बीएचपी @ 4000rpm; 140Nm @ 1800-3000rpm
Hyundai Grand i10 1.1 U2 CRDi: 70 बीएचपी @ 4000rpm; 160Nm @ 1500-2750rpm
Maruti Suzuki Swift 1.3 DDiS: 74 बीएचपी @ 4000rpm; 190Nm @ 2000rpm
Ford Figo 1.5 TDCi: 99 बीएचपी @ 3750rpm; 215Nm @ 1750-3000rpm
टाटा मोटर्स ने इस कार को हर तरह से बेहतर बनाने की पूरी कोशिश की है, लेकिन गाड़ी की कीमत भी काफी मायने रखती है। Tata Zica की कीमत अगर अपने मुकाबले की बाकी गाड़ियों के आसपास रही तो कार से काफी उम्मीद की सकती है।
Tata Zica जनवरी के पहले हफ्ते में लॉन्च हो रही है। लॉन्च के बाद इस कार का बाज़ार में मुकाबला Hyundai Grand i10, Maruti Suzuki Swift, Ford Figo और Maruti Suzuki Celerio जैसी गाड़ियों से होगा। बाज़ार में पहले से मौजूद ये गाड़ियां जबरदस्त कारोबार कर रही हैं। इन सब के बीच नई-नवेली Tata Zica कहां तक टिक पाएगी, इसका अंदाजा अभी से लगाना मुश्किल है। हमने जानने की कोशिश की, कि स्पेसिफिकेशन के मामले में अपने मुकाबले की गाड़ियों से कितनी अलग है।
Tata Zica इंफोटेनमेंट और कंफर्ट से जुड़े फीचर्स से लैस है। साथ ही गाड़ी में पार्किंग सेंसर, नेविगेशन, स्मार्टफोन इंटिग्रेशन, ब्लूटूथ और Harman साउंड सिस्टम भी लगा हुआ है। गाड़ी डुअल-एयरबैग से भी लैस है, हालांकि ये साफ नहीं है कि ये फीचर स्टैंडर्ड है या ऑप्शनल। बॉडी डिजाइन के मामले में भी Tata Zica काफी नई नज़र आ रही है।
इस सेगमेंट में Maruti Suzuki Swift, Hyundai Grand i10 का बोलबाला है। हाल ही में इस सेगमेंट में Ford Figo की भी इंट्री हुई है, जो अच्छा कारोबार कर रही है। ऐसे में Tata Zica अपनी जगह किस हद तक बना पाएगी, ये सवाल उठना लाज़मी है। Tata Zica की सबसे खास बात ये है कि ये इस कार में 3-सिलिंडर इंजन का इस्तेमाल किया गया है और ये पेट्रोल और डीज़ल, दोनों ही ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इस कार में Revotron पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 83 बीएचपी की ताकत और 114Nm का टॉर्क देता है। इसी इंजन का इस्तेमाल Bolt और Zest में भी किया जा रहा है।
Tata Zica Revotron 1.2: 83 बीएचपी @ 6000rpm, 114Nm @ 3500rpm
Hyundai Grand i10 1.2 VTVT: 82 बीएचपी @ 6000rpm; 114Nm @ 3500rpm
Maruti Suzuki Swift 1.2 VVT: 83 बीएचपी @ 6000rpm; 115Nm @ 4000rpm
Ford Figo 1.2 Ti-VCT: 87 बीएचपी @ 6300rpm; 112Nm @ 4000rpm
Tata Zica में जिस 1-लीटर, 3-सिलिंडर इंजन का इस्तेमाल किया गया है वो 67 बीएचपी और 140Nm का टॉर्क देता है। ये देखना दिलचस्प होगा कि इस इंजन का परफॉरमेंस कैसा है। हालांकि Zica के मुकाबले की कारों में भी जो इंजन लगा है उसका परफॉरमेंस भी काफी जबरदस्त है।
Tata Zica Revotorq 1.05: 67 बीएचपी @ 4000rpm; 140Nm @ 1800-3000rpm
Hyundai Grand i10 1.1 U2 CRDi: 70 बीएचपी @ 4000rpm; 160Nm @ 1500-2750rpm
Maruti Suzuki Swift 1.3 DDiS: 74 बीएचपी @ 4000rpm; 190Nm @ 2000rpm
Ford Figo 1.5 TDCi: 99 बीएचपी @ 3750rpm; 215Nm @ 1750-3000rpm
टाटा मोटर्स ने इस कार को हर तरह से बेहतर बनाने की पूरी कोशिश की है, लेकिन गाड़ी की कीमत भी काफी मायने रखती है। Tata Zica की कीमत अगर अपने मुकाबले की बाकी गाड़ियों के आसपास रही तो कार से काफी उम्मीद की सकती है।
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं