• होम
  • ज्योतिष
  • Panna Gemstone: पन्ना रत्न कब और कैसे पहने, यहां जानें सही विधि और इसका ज्योतिषीय महत्व

Panna Gemstone: पन्ना रत्न कब और कैसे पहने, यहां जानें सही विधि और इसका ज्योतिषीय महत्व

Edited by Updated : November 17, 2022 2:44 PM IST
Panna Gemstone: पन्ना रत्न कब और कैसे पहने, यहां जानें सही विधि और इसका ज्योतिषीय महत्व
Panna Gemstone: पन्ना रत्न धारण करते वक्त इन बातों का खास ध्यान रखा जाता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Panna Gemstone wearing Rules and Benefits: ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में हर ग्रह के लिए एक खास रत्न का जिक्र किया गया है. हर रत्न का किसी ना किसी ग्रह संबंध होता है, जो कि व्यक्ति के जीवन को बहुत हद तक प्रभावित करता है. उन्हीं रत्नों में से एक रत्न पन्ना (Emerald) है. ज्योतिष शास्त्र में पन्ना को बुध ग्रह (Budh Grah) का रत्न माना गया है. बुध ग्रह को नौकरी, बुद्धि और व्यापार का कारक माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक बुध ग्रह कन्या और मिथुन राशि का स्वामी होता है. कुंडली का बुध ग्रह जब कमजोर होता है या अशुभ परिणाम देने लगता है तो ज्योतिष के जानकार पन्ना रत्न (Emerald Gemstone) पहनने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं कि पन्ना रत्न कब और कैसे पहनना चाहिए. 
 


पन्ना धारण करने की विधि | Panna Gemstone Wearing Rules



किसी भी स्थिति में पन्ना रत्न बिना ज्योतिषी की सलाह से नहीं पहनना चाहिए. पन्ना धरण करने के लिए सबसे उत्तम दिन बुधवार होता है. इसके अलावा इसे ज्येष्ठा, आश्लेषा और रेवती नक्षत्र में भी पहने सकते हैं. पन्ना को सोना या चांदी में जड़वाकर सबसे छोटी उंगली (Little Finger) में धारण करना चाहिए. किसी भी बुधवार के दिन पन्ना धारण करने से पहले उसे मंगलवार की रात दूध में अंगूठी को रख दें. इसके बाद बुधवार को सुबह अंगूठी को दूध से निकालकर गंगाजल से अभिषिक्त करें. इसके बाद धूप-दीप दिखाकर ओम् बुं बुधाय नमः इस मंत्र का एक माला जाप करने के बाद ही धारण करना चाहिए.



इन लोगों के लिए फादयेमंद है पन्ना | Panna is beneficial for these people


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए पन्ना धारण करना शुभ होता है. जबकि सिंह, धनु और मीन राशि वालों की कुंडली (Kundali) के अनुसार कुछ स्थितियों में यह रत्‍न पहना जा सकता है. हालांकि मेष, कर्क और वृश्चिक वालों को पन्ना गलती से भी नहीं पहनना चाहिए. वैसे तो वृष, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुम्भ राशि वालों लगभग सभी जातकों के लिए पन्‍ना लाभदायी है, लेकिन विद्यार्थियों और व्‍यापारियों के लिए यह खासतौर पर बहुत शुभ साबित होता है. 



पन्ना पहनने के फायदे | Benefits of emerald Gemstone


ज्योतिष शास्त्र के जानकार बताते हैं कि पन्ना पहनने से चिंता से मुक्ति मिलती है.  थ ही  मन शांत और एकाग्र रहता है. यही वजह है कि लेखन, अध्ययन, अध्यापन आदि से जुड़े लोगों के लिए यह रत्न बहुत लाभदायी होता है. इसके अलावा यह आर्थिक स्थिति, पर्सनालिटी, वाकपटुता को बेहतर करने में बहुत कारगर है. इसे पहनने से स्किन से जुड़ी समस्‍याएं भी दूर होती हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)