• होम
  • ज्योतिष
  • अगस्त के महीने में दिखाई देंगे अद्भुत नजारें, चलिए बताते हैं क्या है इस महीने में खास

अगस्त के महीने में दिखाई देंगे अद्भुत नजारें, चलिए बताते हैं क्या है इस महीने में खास

Super moon 2023 : आसमान में दुर्लभ नजारे देखने के शौकीन लोगों के लिए अगस्त का महीना काफी शानदार रहने वाला है. इस दौरान आपको सुपरमून के साथ साथ सूरज और शनि की जुगलबंदी भी देखने को मिलेगी.

Edited by Updated : August 09, 2023 8:34 AM IST
अगस्त के महीने में दिखाई देंगे अद्भुत नजारें, चलिए बताते हैं क्या है इस महीने में खास
आसमान में दुर्लभ नजारे देखने के शौकीन लोगों के लिए अगस्त का महीना काफी शानदार रहने वाला है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astronomical Events On August 2023: ब्रह्मांड में ऐसी कई घटनाएं होती है जो लोगों को हैरान कर देती हैं.  उन्हीं में से एक हैं एस्ट्रोनॉमिकल इवेंट्स जिन्हें देखकर अपनी आंखों पर यकीन नहीं होता. धरती जितनी रंग बिरंगी है, आसमान भी उतने ही रंग और विविधताएं अपने में समेटे हुए है. आकाशीय नजारे, प्लेनेट्स की आवाजाही और कई दुर्लभ घटनाएं इस अगस्त के महीने में आपको देखने को मिल सकती हैं. चलिए जानते हैं कि स्काईवाचर्स के लिए अगस्त का महीना क्यों है इतना खास और कौन-कौन से एस्टॉनोमिकल इवेंट्स इस महीने में नजर आएंगे.

आसमान में दिखेगा शनि रिंग | Saturn and sun rare combination  

आपको बता दें कि अगस्त का महीना फुल मून और सूर्य और शनि के दुर्लभ संयोग का साक्षी बनने वाला है. सबसे पहले बात करते हैं सूरज और शनि के अपोजिट डायरेक्शन की. 27 अगस्त को शनि ग्रह सूरज के बिलकुल अपोजिट दिखेगा. ऐसी दुर्लभ एस्ट्रोनॉमिकल  घटना कई सालों में एक बार देखने को मिलती हैं इसलिए कई देशों में इसे एक इवेंट की तरह देखा जाएगा औऱ लोग टेलिस्कोप के जरिए ग्रहों की ये आवाजाही देख सकेंगे. शनि की इस अवस्था को बहुत आसानी से देखा जा सकेगा और शनि के आस पास की रिंग भी देखने को मिल जाएगी.

18 अगस्त को नो शैडो डे | No Shadow day on 18 August

18 अगस्त को दुनिया में नो शैडो डे मनाया जाएगा. नो शैडो का मतलब है किसी भी तरह की परछाई ना दिखना.18 अगस्त को सूरज धरती के ठीक ऊपर होगा और इस दौरान कई देशों में लोगों को किसी भी चीज की परछाई नहीं दिखाई देगी. ये इवेंट भी सूरज के स्टेज पर निर्भर करता है और इस दिन कई देशों में कई तरह के इवेंट होंगे.

31 अगस्त सुपरमून  | Supermoon on 31 August)

चांद के दीवानों के लिए इस साल अगस्त का महीना खास सौगात लेकर आ रहा है. इस महीने में एक नहीं दो बार सुपरमून का रेयर और अनोखा नजारा देखा जाएगा. एक अगस्त को भी दुनिया ने सुपरमून देखा था और इसी महीने यानी 31 अगस्त को दुनिया सुपरफूल मून का नजारा देख सकेगी. 31 अगस्त को चंद्रमा और पृथ्वी बिल्कुल नजदीक होने के चलते दुनिया वालों को सबसे चमकीला सुपरमून देखने को मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)