Poll of Polls : मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के चुनाव परिणामों की यह हो सकती है तस्वीर

हिन्दी पट्टी के तीन राज्यों के परिणाम काफी हद तक अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के बारे में संकेत दे सकते हैं

Poll of Polls : मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के चुनाव परिणामों की यह हो सकती है तस्वीर

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • मध्यप्रदेश में बीजेपी की वापसी की संभावना
  • राजस्थान में बीजेपी के हाथ से फिसल सकती है सत्ता
  • छत्तीसगढ़ में अब कांग्रेस को मिल सकता है ताज
नई दिल्ली:

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को 2019 का सेमीफाइनल कहा जा रहा है. हिन्दी पट्टी के तीन राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के परिणाम काफी हद तक अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के बारे में संकेत दे सकते हैं. इन राज्यों में क्या होगा, इन पर सबकी नजरें हैं. लेकिन नतीजा क्या होगा, इसके लिए 11 दिसंबर तक इंतजार करना होगा.

हालांकि कुछ ओपिनियन पोल इन राज्यों के विधानसभा चुनावों के बारे में अलग-अलग भविष्यवाणी कर रहे हैं. हमने इन सभी ओपिनयन पोल का औसत निकाल कर तस्वीर का आकलन करने की कोशिश की है. सबसे पहले बात करते हैं मध्य प्रदेश की.

मध्यप्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं. वहां बहुमत का आंकड़ा 116 है. यहां पर पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक बीजेपी को 126, कांग्रेस 97 अन्य को सात सीटें मिलने की संभावना है. यानी बीजेपी में शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर वापस कर सकते हैं.

 
jr1nu9ks


अगर राजस्थान की बात करें तो यहां हर पांच साल में सरकार बदलने का रिवाज रहा है. राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं. वहां बहुमत का आंकड़ा 101 है.  कांग्रेस को 129 बीजेपी को 63 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है. जबकि अन्य के खाते में 8 सीटें आ सकती हैं. यानी बीजेपी की हार की संभावना पोल ऑफ पोल्स में सामने आ रही है.

 
1kejp8fs

छत्तीसगढ़ में बीजेपी 2003 से ही सत्ता में है. पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक यहां बीजेपी सत्ता से बाहर जाती दिख रही है. छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं. वहां बहुमत का आंकड़ा 46 है. संभावना है कि कांग्रेस को 47 और बीजेपी को 39 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के खाते में चार सीटें जाने की संभावना है.
 
uu7uph9o

तेलंगाना में टीआरएस की वापसी की संभावना जताई जा रही है.  तेलंगाना में 119 सीटें हैं. बहुमत का आंकड़ा 60 है. पोल ऑफ पोल्स में टीआरएस को 85 जबकि कांग्रेस को 18 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. एआईएमआईएम को 7 जबकि बीजेपी को 5 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के खाते में 4 सीटें जा सकती हैं.
 
qpoe5ikk

इन राज्यों में चुनाव परिणाम 11 दिसंबर को मतगणना के पश्चात घोषित किए जाएंगे.

VIDEO: बीजेपी को लग सकता है झटका
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com