देहरादून में कई किन्‍नरों की उम्‍मीद हैं रायपुर सीट से लड़ रही रजनी रावत

देहरादून में कई किन्‍नरों की उम्‍मीद हैं रायपुर सीट से लड़ रही रजनी रावत

नई दिल्‍ली:

देश के 5 राज्‍यों के परिणामों का यूं तो कई लोगों को इंतजार है लेकिन देहरादून के रायपुर में इन परिणामों का सबसे ज्‍यादा इंतजार यहां के किन्‍नरों को है. दरअसल शनिवार सुबह ही रायपुर सीट के नतीजे को जानने सुबह सुबह बहुत सारे किन्नर मतगणना केंद्र में पहुंच गये. यहां से किन्नर समुदाय की रजनी रावत मैदान में हैं. इनमें लोगों को उम्मीद है कि अगर रजनी रावत जीती तो यहां किन्नरों से भेदभाव कम होगा. रजनी की समर्थक नगमा ने एनडीटीवी को बताया, "हमारी मैडम जी ने यहां लोगों के लिये, गरीबों के लिये काफी काम किया है. हम चाहते हैं वो जीतें तो हमारी जिंदगी आसान हो.

 वो जीतीं तो ऐसा ज़रूर होगा.' किन्नरों के साथ होने वाला भेदभाव जगजाहिर है. इस बार रजनी के पीछे समाज के कई वर्गों के लोग खड़े हुये है. इनके लिये ये समाज की मुख्यधारा में आने की लड़ाई है.

रजनी की एक और समर्थक शाहीन ने कहा," हमें इंसान नहीं समझा जाता. उम्मीद है कि अगर रजनी जी जीती तो हमारी पहचान बढ़ेगी और सामाजिक बराबरी का रास्ता खुलेगा.' असल में ये किसी भी बदलाव से बड़े बदलाव की ओर इशारा है जहां उपेक्षित लोग सामाजिक न्याय के फलसफे को बुलंद करने की कोशिश में लगे हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com