विज्ञापन
This Article is From Mar 11, 2017

अमेठी-रायबरेली : गांधी परिवार के गढ़ में कांग्रेस को 10 में से सिर्फ 2 सीटें मिलीं

अमेठी-रायबरेली : गांधी परिवार के गढ़ में कांग्रेस को 10 में से सिर्फ 2 सीटें मिलीं
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले अमेठी और रायबरेली संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में विधानसभा की 10 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को छह सीटें और समाजवादी पार्टी को दो सीटें मिली हैं. कांग्रेस को महज दो सीटें मिली हैं.
अमेठी और रायबरेली को परंपरागत रूप से गांधी परिवार का गढ़ माना जाता रहा है. राज्य विधानसभा चुनावों में भारी सफलता पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने टिप्पणी करते हुए इन दो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में जीत की तरफ लोगों का ध्यान खींचा. अमित शाह ने कहा, 10 सीटों में से छह सीटों पर हमने बड़े अंतर से जीत हासिल की, इससे हम बहुत खुश हैं. हम 2014 के चुनावों में यहां अच्छा नहीं कर सके थे. लेकिन आज के बाद से उत्तर प्रदेश में राजनीति को एक नई दिशा मिलेगी.

राहुल की अमेठी लोकसभा सीट के विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया. पार्टी इस संसदीय सीट के तहत आने वाली सभी विधानसभा सीटें - अमेठी, तिलोई, जगदीशपुर, गौरीगंज और सलोन हार गई. कांग्रेस सोनिया गांधी की रायबरेली लोकसभा सीट की पांच विधानसभा सीटों में से रायबरेली और हरचंदपुर सीट को बचाने में कामयाब रही, जबकि सरेनी, बछरावां और ऊंचाहार सीट हार गई.

राहुल के निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस जगदीशपुर, गौरीगंज और सलोन में दूसरे नंबर पर रही, जबकि तिलोई में तीसरे और खुद अमेठी में चौथे स्थान पर रही. सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस बछरावां सीट पर दूसरे सरेनी में तीसरे और ऊंचाहार में चौथे स्थान पर रही.

अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा की गरिमा सिंह ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी और रेप के आरोपी गायत्री प्रसाद प्रजापति को हराया. कांग्रेस की उम्मीदवार और वरिष्ठ नेता संजय सिंह की पत्नी अमिता सिंह चौथे नंबर पर रहीं. बसपा का उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहा.
(इनपुट IANS से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com