विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

कांग्रेस ने OROP के लिए 500 करोड़ रखे, हमने पूर्व सैनिकों को 70 हजार करोड़ रुपये दिए:पीएम मोदी

MP Elections: भाजपा के स्टार प्रचारक पीएम मोदी मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुरैना में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया

Read Time: 4 mins
कांग्रेस ने OROP के लिए 500 करोड़ रखे, हमने पूर्व सैनिकों को 70 हजार करोड़ रुपये दिए:पीएम मोदी
पीएम मोदी ने मुरैना में चुनावी रैली को संबोधित किया.
मुरैना:

MP Assembly Elections 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को कांग्रेस पर रक्षा बलों के लिए ‘वन रैंक वन पेंशन' (OROP) योजना के क्रियान्वयन में देरी करने का आरोप लगाया और कहा कि यह उनकी सरकार थी जिसने नीति को क्रियान्वित किया और अब तक पात्र सेवानिवृत्त कर्मियों के बैंक खातों में 70,000 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने लड़कियों के लिए सैनिक स्कूलों के दरवाजे खोले और सीमा पर अग्रिम मोर्चे पर महिला अधिकारियों की तैनाती की सुविधा दी.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ओआरओपी कार्यान्वयन की मांग को पूरा नहीं किया और इसके लिए केवल 500 करोड़ रुपये निर्धारित किए, जबकि वह अच्छी तरह से जानते थे कि यह राशि बहुत कम थी. उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में जब भाजपा केंद्र में सत्ता में आई तो उसने पूर्व सैनिकों की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा किया और अब तक सरकार इस योजना के तहत उन्हें 70,000 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है.

भाजपा के स्टार प्रचारक पीएम मोदी मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुरैना में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित कर रहे थे.

ओआरओपी का मतलब है कि समान रैंक और समान सेवा अवधि वाले सैनिकों को समान पेंशन मिले भले ही उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख कुछ भी हो. ग्वालियर-चंबल संभाग, जहां मुरैना स्थित है, एक ऐसा क्षेत्र है जहां से बड़ी संख्या में युवा सशस्त्र बलों में शामिल होते हैं.

पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने हमेशा देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया है और आजादी के बाद सामने आए सबसे पहले घोटालों में से एक रक्षा बलों से जुड़ा था. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने रक्षा बलों को विदेशी हथियारों पर निर्भर बना दिया और उन्हें विरोधियों से लड़ने के लिए आधुनिक हथियारों से वंचित कर दिया.

आतंकियों पर धावा बोलकर उन्हीं की भाषा में मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘यह (कांग्रेस) तब भी चुप रही जब आतंकवादियों ने हमारे सैनिकों का सिर काट दिया गया और उसने कुछ नहीं किया.'' उन्होंने जोर देकर कहा कि अब भाजपा सरकार के तहत चीजें बदल गई हैं. आज का भारत अलग है और यहां आतंकियों को उनके ठिकानों पर धावा बोलकर उन्हीं की भाषा में मुंहतोड़ जवाब दिया जाता है. उन्होंने कहा कि सशस्त्र बल आधुनिक हथियारों और सुविधाओं से लैस हैं और उन्हें भारत में निर्मित हथियार उपलब्ध कराए गए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के उस बयान पर कांग्रेस की आलोचना की, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला दावा मुसलमानों का है. प्रधानमंत्री ने कहा, 'हम कहते हैं कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार गरीबों का है. मोदी के लिए गरीब सबसे बड़ी जाति है और गरीब कल्याण योजना (केंद्र की मुफ्त राशन योजना) के सबसे बड़े लाभार्थी अनुसूचित जाति-जनजाति और ओबीसी श्रेणियों के लोग हैं.'

सरकार ने गरीबों को पक्के मकान उपलब्ध कराने की गारंटी दी

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने गरीबों को पक्के मकान उपलब्ध कराने की गारंटी दी है और अब तक मध्य प्रदेश में लाभार्थियों को 48 लाख मकान दिए जा चुके हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘आयुष्मान योजना' सरकार की एक और गारंटी है जो यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक व्यक्ति को पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिले और पैसे के अभाव में उसे परेशानी न हो.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मध्य प्रदेश : उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा सात बार के विधायक, मंत्री पद का व्यापक अनुभव
कांग्रेस ने OROP के लिए 500 करोड़ रखे, हमने पूर्व सैनिकों को 70 हजार करोड़ रुपये दिए:पीएम मोदी
तेलंगाना में BJP  की नजर OBC और SC वोटरों पर, पीएम मोदी ने दिया दलित समुदाय को समर्थन का आश्वासन
Next Article
तेलंगाना में BJP की नजर OBC और SC वोटरों पर, पीएम मोदी ने दिया दलित समुदाय को समर्थन का आश्वासन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;