कभी देखा है 28 बैडरूम वाला घर, ऐसे बेचे जाते हैं दुनिया के सबसे महंगे आलीशान घर

बेलग्रेविया का यह घर बेहद ही शानदार है. इस घर में वो सभी चीजें हैं, जो सोच से परे है. इस आलीशान घर में 6 कारों के लिए पार्किंग और 28 बैडरूम जैसी सुविधाएं किसी को भी हैरान कर सकती हैं.

कभी देखा है 28 बैडरूम वाला घर, ऐसे बेचे जाते हैं दुनिया के सबसे महंगे आलीशान घर

आपने दुनिया के कई महंगे और आलीशान घरों के बारे में देखा या सुना होगा, लेकिन क्या कभी आपने किसी ऐसे आलीशान घर के बार सुना है, जहां वो हर चीज मौजूद है, जिसके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता. चलिए आपको बताते हैं कैसे बेचे जाते हैं, दुनिया के ये सबसे महंगे घर. यह कहानी लंदन में एक लेखक और ब्रोकर के बीच हुई बातचीत को बयां कर रही है, जिसे पढ़कर आपको भी लगेगा कि इस तरह के आलीशान घरों के बारे में सिर्फ अंदाजा ही लगाया जा सकता है.

लेखक अपनी किताब 'Highly Desirable' के लॉन्च के मौके पर बताते हैं कि, एक बार वे बेलग्रेविया के प्रमुख चौराहे पर स्थित एक घर को देखने गए थे, जहां कई राजदूतों के आवास भी हैं. पीटर मैरिनो ने उस पूरे घर को डिजाइन किया था, जो आमतौर पर बड़े घरों के कुछ सिग्नेचर रूम ही डिजाइन करते हैं. यह अपनी भव्यता में बेहद शानदार है, उसमें हर वो सुविधा है जिसके बारे में कोई भी सोच नहीं सकता है. इस आलीशान घर में 6 कारों के लिए पार्किंग और 28 बैडरूम जैसी सुविधाएं किसी को भी हैरान कर सकती हैं.

उन्होंने बताया कि, 'मैं बकिंघम पैलेस के अंदर कभी नहीं गया हूं, लेकिन ये कह सकता हूं कि वह इससे अच्छा नहीं हो सकता. अज़्ज़ेदीन अलाया की पोशाक पहने बेहद ही खूबसूरत ब्रोकर हमें लाइब्रेरी में लेकर गईं और बताया कि, इस घर का साइज 30 हजार स्क्वायर फीट है, लेकिन मेरे दिमाग में बस एक ही बात चल रही थी कि, आखिर यह आलीशान घर होगा कितने का?

ब्रोकर ने बताया कि, 'अगर तुम सचमुच इस घर को खरीदने के बारे में सोच रहे हो तो आपको बता दूं कि, इसी चौराहे के सामने वाला घर अभी 88 मिलियन पाउंड में बिका है, जो इस घर के साइज से भी आधा है, अभी काम चल रहा है, जिसे बनने में अभी और तीन साल लगेंगे, जबकि इस घर में तुम कल से ही रहने आ सकते हो.' मुझे समझ आ गया था कि, इस घर की कीमत लगाना बेहद मुश्किल है. मैंने सोचा 100 मिलियन पाउंड या उससे भी ज्यादा.

पता लगा कि चेल्सी आर्ट्स क्लब के बगल में स्लोएन हाउस है, जो 170 मिलियन पाउंड में बिक्री के लिए तैयार है. देखिए वैसे तो बाजार में 9 अंकों वाले ऐसे घर चेल्सी से बेलग्रेविया से मेफेयर तक पूरे लंदन में खूब मिल जाएंगे. 'मैंने अपने आप से सवाल पूछा कि ऐसा घर या फ्लैट किसे चाहिए होगा? निःसंदेह मैं अपने आप से गलत प्रश्न पूछ रहा हूं, क्योंकि किसी को भी ऐसी संपत्ति की आवश्यकता नहीं है और जो कोई भी इसे खरीदेगा उसे अरबपति होना होगा.' 

लेखक ने बताया कि, जब मैं अपनी साइकिल से अपने ऑफिस वापस जा रहा था तो, मैं हाल की ब्याज दर में वृद्धि और जीवनयापन की लागत के संकट के बारे में सोच रहा था और मेरा दिमाग चकरा गया. इस देश में लाखों लोगों के लिए, जो असमानता मैंने अभी देखी है, वो वास्तविकता है, उससे पार पाना कठिन है और समाज में इन सब से क्या फायदा हो रहा है. भाग्य का कितना बड़ा होना आवश्यक है? या क्या यह एक मिथक है, जो अमीरों को शहरी केंद्रों की ओर आकर्षित करने के नाम पर कर छूट की अनुमति देता है? यह निश्चित रूप से दुबई की संपत्ति में उछाल का भी एक कारण है, ये तो वैसा ही है जैसे मोनाको, बहामास, स्विट्जरलैंड के कुछ अमीर टैक्स देने से बचने के लिए करते हैं. अमेरिका ने इसके लिए ठीक काम किया हुआ है. आप कहीं भी हों टैक्स देना होगा, वहां टैक्स जन्म और मृत्यु की तरह सत्य है.

आगे उन्होंने बताया कि, अब तक मैंने ऐसे विचारों को किनारे रख दिया है क्योंकि कुछ प्रिय मित्र अपने बगीचे में मेरे लिए एक पुस्तक विमोचन का आयोजन कर रहे हैं और उन्होंने एक छोटी सी मंडली को आमंत्रित किया है, जो मेरे साइड प्रोजेक्ट के बारे में जानते हैं. एक लेखक के रूप में मैं आधिकारिक तौर पर गुमनाम हूं और वास्तव में मैंने इस तरह रहकर इतना अच्छा काम किया है कि, कई लोग पूछते हैं कि क्या मैंने जो लिखा है, वह एक स्व-सहायता पुस्तक है, क्योंकि इस पुस्तक का नाम है 'Highly Desirable'.

लेखक ने बताया कि, मुझे नहीं पता कैसे ये सब हासिल किया जा सकता है, काश मैं कर पाता, लेकिन ये किताब 'कैसे इस तरह के आलीशान घरों को बेचा जाता है' इसके बारे में है और नो अंकों की कीमत वाले घरों को खरीदने की सोच को मैंने ठंडे बस्ते में डाल दिया. 


ये भी देखें- विक्की कौशल ने एयरपोर्ट पर अपने फैंस के साथ दिया पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com