बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर खुला 12 फीट लंबा Tunnel Aquarium, 120 प्रकार की हैं मछलियां, Selfies के लिए है यह खास इंतज़ाम

बेंगलुरू के केएसआर रेलवे स्टेशन पर इंतजार कर रहे यात्री अब फ्रेशवॉटर टनल एक्वेरियम (Freshwater Tunnel Aquarium) के खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकेंगे.

बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर खुला 12 फीट लंबा Tunnel Aquarium, 120 प्रकार की हैं मछलियां, Selfies के लिए है यह खास इंतज़ाम

बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर खुला 12 फीट लंबा Tunnel Aquarium.

नई दिल्ली:

बेंगलुरू के केएसआर रेलवे स्टेशन पर इंतजार कर रहे यात्री अब फ्रेशवॉटर टनल एक्वेरियम (Freshwater Tunnel Aquarium) के खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकेंगे. भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (IRSDCL) ने केएसआर बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर एक फ्रेशवॉटर टनल एक्वेरियम बनाया है. इसे एचएनआई एक्वेटिक किंगडम के सहयोग से विकसित किया गया है. यह भारत का पहला मूवेबल फ्रेशवॉटर टनल एक्वेरियम है, जिसे अब आम जनता के लिए खोल दिया गया है. 

HNI एक्वेटिक किंगडम के नियाज अहमद कुरैशी ने NDTV को बताया, "इस जगह को विकसित करना चाहते थे, इसलिए हमने यह कॉन्सेप्ट सोचा. यह रेलवे का पहला एक्वेटिक किंगडम है. यह भारत में और कहीं नहीं मिलेगा. ऐसा पहली बार बेंगलुरु रेलवे स्टेशन पर किया गया है."

उन्होंने आगे बताया कि इस प्रोजेक्ट पर काम पिछले साल नवंबर में शुरू हो गया था और मछलियों और अन्य जीवित जलीय जानवरों को इस एक्वेरियम में एक लंबा सफर तय करके लाया गया है. 

उन्होंने कहा, "अभी हमारे पास 120 प्रकार की मछलियां हैं. अधिकांश मछलियों को देश के बाहर से लाया गया है. इस एक्वेरियम में जाने के लिए फीस 25 रुपये है. रेलवे के लिए यह एक कोशिश है, जिससे रेलवे स्टेशनों को लेकर लोगों की सोच और धारणा को बदला जा सके."

IRSDC के नोडल अधिकारी सौरभ जैन ने कहा, "हमने इसे यूट्यूब पर देखा था और इसके बाद हमने फर्म से संपर्क किया कि क्या रेलवे स्टेशन में ऐसा कुछ बनाया जा सकता है."

उन्होंने आगे कहा, "हमारे पास एक खाली जगह थी और यह एक ऐसी चीज है, जिसका सभी लोग और बच्चे ट्रेन का इंतजार करते हुए आनंद ले सकते हैं. बाहरी लोगों के लिए भी यह आकर्षण का केंद्र रहेगा. यह केवल यात्रा का एक हिस्सा नहीं होना चाहिए. यह अपने आप में डेस्टिनेशन होना चाहिए."


12 फीट लंबे एक्वेटिक किंगडम में एक 3डी "सेल्फी" एरिया भी होगा, जहां एक बड़ी मछली एक फोटो के लिए एक्वेरियम से बाहर निकलेगी. फिलहाल, कोविड संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, एक बार में अधिकतम 25 विजिटर एक्वेरियम में प्रवेश कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसमें दो फीट, ढाई फीट और तीन फीट के एलीगेटर गार , साढ़े 3 फीट की स्टिंग्रेज और ईल से लेकर, शार्क, लॉबस्टर, स्नेल्स और श्रिम्प जैसे विभिन्न जलीय जानवर मौजूद हैं.