दुबई में 123 करोड़ रुपये में बिकी दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट, जानें क्यों लगी इतनी बड़ी बोली?

अमीरात नीलामी एलएलसी ने प्लेट संख्या पी 7 बेची - जो पहली नज़र में, नंबर 7 की तरह दिखती है, कंपनी के मुताबिक, शनिवार को एक चैरिटी नीलामी के दौरान पी बंद हो गई.

दुबई में 123 करोड़ रुपये में बिकी दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट, जानें क्यों लगी इतनी बड़ी बोली?

दुबई में 123 करोड़ रुपये में बिकी दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट

एक बड़ी बोली लगाने वाले ने दुबई (Dubai) में एक दुर्लभ कार लाइसेंस प्लेट (rare car license plate) के लिए 55 मिलियन दिरहम ($15 मिलियन या ₹ 123 करोड़) का विश्व-रिकॉर्ड बना दिया है. संयुक्त अरब अमीरात में एक शख्स ने नीलामी में कार की नंबर प्लेट को इतने पैसों में खरीदा कि विश्व रिकॉर्ड बन गया. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अमीरात नीलामी एलएलसी ने प्लेट संख्या पी 7 बेची - जो पहली नज़र में, नंबर 7 की तरह दिखती है, कंपनी के मुताबिक, शनिवार को एक चैरिटी नीलामी के दौरान पी बंद हो गई. आय दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद की वैश्विक खाद्य सहायता पहल, 1 बिलियन भोजन बंदोबस्ती में जाएगी.

यूएई ने वैनिटी प्लेट्स की नीलामी करने की आदत बना ली है, जिसका इस्तेमाल अल्ट्रा-रिच अपनी हैसियत और दौलत दिखाने के लिए चैरिटी के लिए करते हैं. नवीनतम नीलामी ने 2008 में स्थानीय व्यवसायी सईद अब्दुल गफ्फार खौरी द्वारा स्थापित एक रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने अबू धाबी में नंबर 1 वाली प्लेट के लिए 52.2 मिलियन दिरहम का भुगतान किया.

इस सप्ताहांत की नीलामी के विजेता की पहचान का खुलासा नहीं किया गया है.

देखें Video:

वैनिटी प्लेट्स ने मध्य पूर्व के बाहर भी लोगों के होश उड़ा देने वाली कीमतें प्राप्त की हैं: किसी ने इस साल की शुरुआत में हांगकांग में नीलामी में एचके $ 25.5 मिलियन ($ 3.2 मिलियन) में एकल-अक्षर "आर" प्लेट खरीदी थी.

वर्षों से, दुबई मेगा-धनी लोगों के लिए अपनी दौलत दिखाने और कर-मुक्त जीवन शैली जीने के लिए एक सुरक्षित स्थान रहा है. जबकि दुनिया के अन्य हिस्से आर्थिक मंदी के बारे में चिंता करते हैं, अमीरात की अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है - उच्च तेल की कीमतों से इसके पड़ोसियों और सबसे महत्वपूर्ण ग्राहकों को लाभ होता है. संपत्ति के प्रवाह ने अचल संपत्ति बाजार को उछाल दिया है.

व्यवसायी बलविंदर सिंह साहनी, जिन्हें अबू सबा के नाम से जाना जाता है, उन्होंने 2016 में प्लेट डी 5 को 33 मिलियन दिरहम में खरीदा था. उन्होंने सोमवार को एक साक्षात्कार में कहा, "दुबई सोने का शहर है," "यह बड़े लोगों, सुरक्षित लोगों, अच्छे लोगों का शहर है. इसलिए हर कोई अपनी स्थिति दिखाना चाहता है."

साहनी ने बताया कि कैसे जब वह पहली बार 2006 में लग्जरी होटल बुर्ज अल अरब गए थे, तो उन्हें प्रवेश से मना कर दिया गया था क्योंकि उनकी कार की लाइसेंस प्लेट पर बहुत अधिक नंबर थे. उसे बताया गया कि उसे या तो दो अंकों की नंबर प्लेट चाहिए - या फिर आरक्षण. उन्होंने कहा, "यह हमेशा मेरा सपना था कि मेरे पास एक अंक का नंबर हो, जब मुझे मौका मिला, और उन्होंने मुझे बताया कि यह पैसा सभी दान में जाता है, तो मैं इसमें गया." एक स्व-वर्णित संख्या वाले, साहनी ने कहा कि डी 5 प्लेट फिट है क्योंकि उसकी पसंदीदा संख्या नौ है, और अगर आप पांच के साथ डी (वर्णमाला का चौथा अक्षर) जोड़ते हैं, तो आपको नौ मिलते हैं.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कमेंट के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.

सप्ताहांत में बेची गई प्लेट को अमीरात, सुपरकार या नहीं में पंजीकृत किसी भी कार में स्थानांतरित किया जा सकता है.

ये Video भी देखें:

Viral: यूपी में दुल्हन ने स्टेज पर चलाई दनादन गोलियां, 5 सेकेंड में किए 4 राउंड फायर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com