‘दुनिया के सबसे लंबे नाखून’ वाली महिला ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम, 30 साल बाद काटे नाखून - देखें Video

दुनिया के सबसे लंबे नाखून (world's longest nails) वाली महिला ने 30 साल बाद आखिरकार अपने नाखून कटवा लिए हैं. ह्यूस्टन, यूएसए की अयाना विलियम्स (Ayanna Williams) ने 2017 में ‘दुनिया के सबसे लंबे नाखूनों’ के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

‘दुनिया के सबसे लंबे नाखून’ वाली महिला ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम, 30 साल बाद काटे नाखून - देखें Video

‘दुनिया के सबसे लंबे नाखून’ वाली महिला ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया नाम

दुनिया के सबसे लंबे नाखून (world's longest nails) वाली महिला ने 30 साल बाद आखिरकार अपने नाखून कटवा लिए हैं. ह्यूस्टन, यूएसए (Houston, USA) की अयाना विलियम्स (Ayanna Williams) ने 2017 में ‘दुनिया के सबसे लंबे नाखूनों' (world's longest fingernails) के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) बनाया था. उस समय, उनके नाखून 19 फीट लंबे थे. सीएनएन की रिपोर्ट के माबिक, इनके लिए अयाना विलियम्स को दो से अधिक बॉटल नेल पॉलिश मैनीक्योर करने के लिए पूरा एक घंटा लगता था.

अब 30 साल बाद रिकार्ड दर्ज करने के बाद उन्होंने अपने नाखून कटवा लिए हैं.

उनके लंबे नाखूनों को काटने के लिए एक इलेक्ट्रिक रोटरी उपकरण से इस्तेमाल करने से पहले, आखिरी बार उनके नाखूनों की लंबाई मापी गई थी. यह पता चला कि ह्यूस्टन निवासी चार साल पहले अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब रही थी. काटे जाने के समय, उनके नाखूनों की लंबाई 24 फीट और 0.7 इंच की मापी गई थी.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, यह पहली बार है कि 90 के दशक की शुरुआत से एक रिकॉर्ड-धारक ने अपने नाखूनों को काट दिया है. अयाना विलियम्स के लिए, यह एक भावनात्मक अलविदा था.

उन्होंने कहा, "मैं कुछ दशकों से अपने नाखूनों को बढ़ा रही हूं, मैं इसलिए एक नए जीवन के लिए तैयार हूं. मुझे पता है कि मैं उन्हें याद करने वाली हूं, लेकिन यह सिर्फ उस समय के बारे में है - अब उनके जाने का समय है."

देखें Video:


आयाना विलियम्स ने अपने नाखून बढ़ाने में 28 साल लगाए. हालांकि, लंबे नाखूनों की वजह से उन्हें दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. बर्तन धोने या बेडशीट बदलने जैसी गतिविधियाँ कठिन हो गईं क्योंकि उसके नाखून लंबे हो गए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


"मेरे मूवमेंट के साथ मुझे बहुत सावधान रहना होगा. इसलिए आमतौर पर मेरे दिमाग में मैं पहले से ही अगले कदम की तैयारी कर रही हूं, मुझे यह सुनिश्चित करना होगा कि मैं अपने नाखूनों से खुद को चोट न पहुंचाऊं - या उन्हें तोड़ दूं, उन्होंने कहा, मैं अपने नाखूनों को काटने के बारे में उत्साहित हूं क्योंकि मैं नई शुरुआत के लिए उत्सुक हूं."