विज्ञापन
Story ProgressBack

अस्पताल ने कर दी बच्चों की अदला-बदली! मां ने किया दावा- बेटी को जन्म दिया लेकिन अस्पताल ने थमा दिया किसी और का बेटा

इंग्लैंड के डोरसेट अस्पताल में अपनी बेटी इसाबेल को जन्म देने के बाद, 22 साल की नई मां मैसी बेथ अपने बच्चे का डायपर बदलने गईं. उन्हें जल्द ही अहसास हुआ कि उन्होंने अपनी बेटी को नहीं, बल्कि किसी और बच्चे को पकड़ रखा है.

Read Time: 4 mins
अस्पताल ने कर दी बच्चों की अदला-बदली! मां ने किया दावा- बेटी को जन्म दिया लेकिन अस्पताल ने थमा दिया किसी और का बेटा
मां ने लगाया अस्पताल पर बच्चा बदलने का आरोप

बच्चे को जन्म देना एक मां के जीवन का सबसे खूबसूरत और खास अनुभव होता है. मां, बच्चे के स्पर्श से उसे पहचान लेती है, क्योंकि आखिरकार बच्चा मां के शरीर का ही एक हिस्सा होता है. ऐसे में अगर जन्म देते ही किसी मां का बच्चा बदल जाए तो सोचिए कि उसकी हालत क्या होगी. सितंबर में, इंग्लैंड के डोरसेट अस्पताल में अपनी बेटी इसाबेल को जन्म देने के बाद, 22 साल की नई मां मैसी बेथ अपने बच्चे का डायपर बदलने गईं. हालांकि उन्हें जल्द ही अहसास हुआ कि उन्होंने अपनी बेटी को नहीं, बल्कि किसी और बच्चे को पकड़ रखा है.

मैसी बेथ ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया, "भगवान जानता है कि क्या हुआ होता. मैं इस बच्चे को स्तनपान करा सकती थी या मां एक खाली पालने के साथ जाग सकती थी."

बेथ को दाइयों ने सूचित किया कि इसाबेल को फोटोथेरेपी की जरूरत है और उसे एक विशेष नर्सरी में रखना होगा. लेकिन उन्होंने एक रात अपनी नवजात बच्ची की जांच करने का फैसला किया और ऑफिस में एक दाई बच्चे को गोद में लिए हुए मिली.

बेथ ने दावा किया, "दाई ऑफिस से बाहर आई और मुझे अंदर आने के लिए कहा क्योंकि उनके पास इसाबेल थी और मैंने बस यह मान लिया कि जब मैं शौचालय में थी तब वे उसे फोटोथेरेपी पालने के साथ बाहर ले गए थे."

बेथ ने आगे कहा, "उन्होंने (नर्सों) ने मुझे बताया कि वे उसे कुछ समय के लिए वहां ले गए थे क्योंकि वह बहुत रो रही थी. उन्होंने मुझे बताया कि वह बिल्कुल मेरी तरह दिखती है. इस समय, यह बहुत जल्दी था और मेरे डिलीवरी के दो दिन हुए थे इसलिए मैंने कुछ भी सवाल नहीं किया और मैं बच्चे को वापस अपने बिस्तर पर ले गई."

लेकिन उस रात बाद में, जब बेथ ने शिशु का डायपर बदला, तो उन्हें पता चला कि वह अपनी बेटी की नहीं, बल्कि एक बच्चे की देखभाल कर रही हैं.

बेथ ने याद करते हुए कहा, "मेरी तुरंत प्रतिक्रिया यह थी कि किसी ने मेरा बच्चा चुरा लिया है. चार साल तक बांझपन के बाद मैं डर गई थी. मुझे लगा कि मैंने अपने बच्चे को जन्म देने के बाद उसे खो दिया है."

बेथ का मानना है कि दाइयों ने गलती से अस्पताल में बेबी इसाबेल और एक नवजात लड़के को मिला दिया, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि लड़के की मां को कभी इसका एहसास हुआ या नहीं. उन्होंने बताया, "[दूसरी] मां मुझसे बिल्कुल अलग वार्ड में सो रही थी और मुझे नहीं पता कि क्या उसे कभी पता चला था कि बच्चा मेरे पास आया है."

बेथ ने आगे कहा, "जहां तक मुझे पता है, इसाबेल पूरे समय हॉल के ठीक सामने अपने फोटोथेरेपी पालने में थी, लेकिन मुझे नहीं पता कि जब मैं दूसरे बच्चे के साथ बिस्तर पर थी तो क्या हुआ था."

अस्पताल ने मामले की जांच शुरू कर दी है. यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स डोरसेट में मिडवाइफरी के निदेशक लोरेन टोंग ने कैटर्स को बताया, "हमें किसी भी तरह की परेशानी के लिए गहरा खेद है और हम अपनी सहायता की पेशकश करने के लिए मां के पास पहुंचे हैं."

 टोंगे ने कहा, "हम उनसे हमारी जांच में सहायता के लिए दोबारा संपर्क करने का आग्रह करेंगे. हमारे माता-पिता और बच्चों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम प्रभावित परिवारों को पूर्ण सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं." 

ये Video भी देखें: Nestle का Cerelac आप भी अपने बच्चे को दे रहे हैं तो हो जाएं सावधान, नेस्ले मिला रहा भर-भरकर Sugar

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
उफनती नदी में फंस गया था बछड़ा, जान की बाजी लगाकर शख्स ने दी नई जिंदगी, देखें- रेस्क्यू का खतरनाक VIDEO
अस्पताल ने कर दी बच्चों की अदला-बदली! मां ने किया दावा- बेटी को जन्म दिया लेकिन अस्पताल ने थमा दिया किसी और का बेटा
मां को बचाने के लिए हाथी से भिड़ गया भैंस का बछड़ा, काफी देर तक खदेड़ा, उल्टे पांव भागता रहा हाथी और फिर जो हुआ...
Next Article
मां को बचाने के लिए हाथी से भिड़ गया भैंस का बछड़ा, काफी देर तक खदेड़ा, उल्टे पांव भागता रहा हाथी और फिर जो हुआ...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com