ऑस्ट्रेलिया में 'ऊन का गोला' बनी जंगली भेड़, काटे गए बाल तो मिला 35 किलो ऊन - देखें Video

ऑस्‍ट्रेलिया में एक जंगली भेड़ (wild sheep) पाई गई है, जो दुनियाभर के लिए चर्चा का विषय बन गई है. दरअसल, बराक नामक यह भेड़ ऑस्‍ट्रेलिया के जंगलों में इधर-उधर भटक रही थी और जब लोगों ने उसे देखा तो वह बिल्कुल ऊन के गोले जैसी दिख थी.

ऑस्ट्रेलिया में 'ऊन का गोला' बनी जंगली भेड़, काटे गए बाल तो मिला 35 किलो ऊन - देखें Video

ऑस्ट्रेलिया में ऊन का गोला बनी जंगली भेड़, काटे गए बाल तो मिला 35 किलो ऊन

ऑस्‍ट्रेलिया में एक जंगली भेड़ (wild sheep) पाई गई है, जो दुनियाभर के लिए चर्चा का विषय बन गई है. दरअसल, बराक नामक यह भेड़ ऑस्‍ट्रेलिया के जंगलों में इधर-उधर भटक रही थी और जब लोगों ने उसे देखा तो वह बिल्कुल ऊन के गोले जैसी दिख थी. इस भेड़ को पकड़कर जब उसके रोएं काटे गए तो करीब 35 किलोग्राम ऊन निकला. माना जा रहा है कि यह भेड़ पिछले 5 साल से ऐसे ही भटक रही थी, जिससे उसके शरीर पर इतने सारे रोएं जमा हो गए.

मेलबर्न (Melbourne) के पशु बचाव सेंक्चुरी (animal rescue sanctuary) का कहना है, कि यह भेड़ विक्‍टोरिया राज्‍य के जंगलों में भटक रही थी. उसके रोएं इतने ज्‍यादा थे और कीचड़ की वजह से कड़े हो गए थे कि भेड़ को काफी परेशानी हो रही थी. इस भेड़ को बचाव सेंक्चुरी ले जाया गया. मिशन फॉर्म सेंक्चुरी के संस्‍थापक (Edgar's Mission Farm Sanctuary) पाम अहेर्न (Pam Ahern) ने कहा, 'मुझे विश्‍वास नहीं हो रहा था कि पूरे ऊन के नीचे एक जिंदा भेड़ है.'

देखें Video: 

अहेर्न का अनुमान है, कि करीब 5 साल से लगातार भेड़ का ऊन बढ़ रहा था और उसे काटा नहीं गया था. बताया जा रहा है कि शरीर पर इतना ज्‍यादा ऊन हो जाने की वजह से भेड़ ठीक से चल भी नहीं पा रही थी. उन्‍होंने कहा, कि अगर बराक के ऊन को नहीं काटा जाता तो गर्मियों में उसकी मौत हो सकती थी. इससे पहले साल 2015 में ऑस्‍ट्रेलिया में एक और भेड़ मिली थी जिसके अंदर से 41 किलो ऊन‍ निकला था.


बराक के वीडियो को अब टिकटॉक पर लाखों लोग देख चुके हैं. साथ ही ऊन को निकाले जाने से भेड़ को एक नया जीवन मिल गया है. बताया जा रहा है कि उसके ऊन से बड़ी संख्‍या में लकड़ी और कीड़े मिले हैं. बराक के वीडियो और तस्वीरों पर बड़ी संख्‍या में यूजर्स कमेंट कर रहे हैं और कह रहे हैं कि यह बड़े की बात है कि पशु बोल नहीं सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)