रामानुजन पुरस्कार जीत कर गणित के क्षेत्र में भारत का नाम रौशन करने वाली कौन हैं नीना गुप्ता?

सोशल मीडिया पर भारत की नीना गुप्ता का नाम बहुत तेज़ी से ट्रेंड कर रहा है. सभी लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं. आख़िर ऐसी कौन सी बात है, जिसके लिए नीना गुप्ता को बधाई दी जा रही है.

रामानुजन पुरस्कार जीत कर गणित के क्षेत्र में भारत का नाम रौशन करने वाली कौन हैं नीना गुप्ता?

सोशल मीडिया (Social Media) पर भारत की नीना गुप्ता (Neena Gupta) का नाम बहुत तेज़ी से ट्रेंड (Trending Story) कर रहा है. सभी लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं. आख़िर ऐसी कौन सी बात है, जिसके लिए नीना गुप्ता को बधाई दी जा रही है. दरअसल, हाल ही में प्रोफेसर नीना गुप्ता (Prof Neena Gupta) को गणित के क्षेत्र में योगदान देने के लिए उन्हें सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक रामानुजम प्राइज फॉर यंग मैथमेटिशियन से सम्मानित किया है. नीना गुप्ता चौथी ऐसी भारतीय हैं जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. वैसे देखा जाए तो ये पुरस्कार जीतने वाली तीसरी महिला बनी नीना गुप्ता. 

प्रोफेसर नीना गुप्ता को अलजेब्रिक जियोमेट्रो और कम्यूटेटिव अल्जेब्रा में बेहतरीन काम करने के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. नीना को ये पुरस्कार मिलने के बाद इंडियन स्टैटिस्टकल इंस्टीट्यूट (ISI) का मान और ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि अब तक जिन चार भारतीयों को रामानुजम पुरस्कार मिल है उनमें से तीन ISI के ही फैकल्टी मेंबर हैं. प्रोफेसर नीना गुप्ता के इस सफ़लता से पूरे देश का मान बढ़ा है. लोग सोशल मीडिया पर बधाई भी दे रहे हैं.

कौन हैं प्रोफेसर नीना गुप्ता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रोफेसर नीना गुप्ता पश्चिम बंगाल के कोलकत्ता की रहने वाली हैं. यहीं इनका जन्म हुआ है. नीना गुप्ता ने खालसा हाई स्कूल से अपनी स्कूलिंग पूरी करने के बाद पढ़ाई के उन्होंने बेथ्यून कॉलेज में बीएससी मैथ्स (एच) की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद नीना ने Indian Statistical Institute से गणित में मास्टर्स और पीएचडी की.