तस्वीर में दिख रहे शख्स का क्या है नाम? पेड़-पौधों से इनका गहरा नाता है, आज इनकी जयंती भी है

इस तस्वीर में जो शख्स हैं, वो भारतीय हैं. उन्होंने अपने सिद्धांत से पूरी दुनिया को बदल दिया. ये भारत के महान वैज्ञानिक रह चुके हैं. क्या आप इनका नाम जानते हैं? अगर नाम जानते हैं तो आप बता सकते हैं. वैसे आपको इनके बारे में बता दूं कि इन्होंने ने ही सबसे पहले साबित किया था कि पेड़-पौधों में भी ज़िंदगी होती है.

तस्वीर में दिख रहे शख्स का क्या है नाम? पेड़-पौधों से इनका गहरा नाता है, आज इनकी जयंती भी है

सोशल मीडिया पर कई लोगों की तस्वीरें वायरल होती रहती हैं. आज भी एक तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में जो शख्स हैं, वो भारतीय हैं. उन्होंने अपने सिद्धांत से पूरी दुनिया को बदल दिया. ये भारत के महान वैज्ञानिक रह चुके हैं. क्या आप इनका नाम जानते हैं? अगर नाम जानते हैं तो आप बता सकते हैं. वैसे आपको इनके बारे में बता दूं कि इन्होंने ने ही सबसे पहले साबित किया था कि पेड़-पौधों में भी ज़िंदगी होती है. चलिए, आप समझ ही गए होंगे कि हम किनके बारे में बात कर रहे हैं. 

तस्वीर देखें

तस्वीर में दिख रहे शख्स का नाम डॉ. जगदीश चंद्र बोस है. आज इनकी जयंती है. पेड़-पौधों में जीवन के सिद्धांत को सिद्ध करने वाले इस वैज्ञानिक के बारे में पूरी दुनिया जानती है.आधुनिक भारतीय विज्ञान (Modern Indian Science) में सबसे पहले वैज्ञानिक शोधकर्ता के रूप में जगदीश चंद्र बोस (Jagdish Chandra Bose) का नाम लिया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि बोस के बनाए गए वायरलेस रेडियो जैसे यंत्र से ही रेडियो का विकास हो सका. लेकिन अपने नाम से पेटेंट करा लेने के चलते रेडियो के आविष्कार का श्रेय इटली के वैज्ञानिक जी मार्कोनी को दिया जाता है. यहां तक कि मार्कोनी को इस खोज के लिए 1909 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार भी मिला.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देखा जाए तो जगदीश चंद्र बोस का योगदान मानवता के लिए बेहद खास है. अपने योगदान से जगदीश चंद्र बोस ने पूरी दुनिया को अलग सोचने पर मज़बूर किया है. आज इनकी जयंती है.