विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 19, 2023

Benadryl Challenge क्या है? जिसे पूरा करने में चली गई 13 साल के लड़के की जान, एकसाथ निगल गया दर्जनभर गोलियां

उसके परिवार ने खुलासा किया उसने चैलेंज पूरा करने की ज़िद में बेनाड्रिल की 12 से 14 गोलियां एकसाथ खा लीं. और लगभग एक सप्ताह वेंटिलेटर पर रहने के बाद लड़के जैकब स्टीवंस की मौत हो गई.

Read Time: 3 mins
Benadryl Challenge क्या है? जिसे पूरा करने में चली गई 13 साल के लड़के की जान, एकसाथ निगल गया दर्जनभर गोलियां
Benadryl Challenge क्या है? जिसे पूरा करने में चली गई 13 साल के लड़के की जान

कुछ समय पहले आपने सोशल मीडिया पर एक गेम की काफी चर्चा सुनी होगी. जिसका नाम था ‘ब्लू व्हेल चैलेंज'. इस गेम में लोगों को अजीब सा चैलेंज पूरा करने के लिए कहा जाता था. यहां तक कि इस चैलेंज को पूरा करते-करते कई लोगों की जान चली गई. बताया जाता था कि इस गेम की शर्तें ऐसी थीं कि जो भी इस चैलेंज को पूरा नहीं कर पाता था उसे इसके बदले में आत्महत्या करनी पड़ती थी. अब ऐसा ही एक और चैलेंज फिर से सुर्खियों में है. जिसका नाम है बेनाड्रिल चैलेंज.

बेनाड्रिल नाम से आपको कफ़ सिरप याद आया होगा, जिसे अक्सर लोग खांसी आने पर लेते हैं. ये चैलेंज भी वही है. बस यहां कफ़ सिरप की जगह बेनाड्रिल की गोलियां खानी हैं. वो भी एक साथ कई गोलियां. इससे जान जाने का खतरा भी रहता है. लेकिन कई युवक इसकी परवाह किए बिना चैलेंज पूरा करने में लगे हैं. और इसी जिद में एक लड़के की मौत भी हो गई.

न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक, अमेरिका के ओहियो (Ohio) के एक 13 वर्षीय लड़के की टिकटॉक 'बेनाड्रिल चैलेंज' (TikTok ‘Benadryl Challenge') पूरा करने के दौरान मौत हो गई. उसके परिवार ने खुलासा किया उसने चैलेंज पूरा करने की ज़िद में बेनाड्रिल की 12 से 14 गोलियां एकसाथ खा लीं. और लगभग एक सप्ताह वेंटिलेटर पर रहने के बाद लड़के जैकब स्टीवंस की मौत हो गई.

क्या है बेनाड्रिल चैलेंज?

टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शुरू हुआ 'बेनाड्रिल चैलेंज' युवाओं को ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) ड्रग डिफेनहाइड्रामाइन (डीएचपी) की खतरनाक मात्रा लेने के लिए प्रोत्साहित करता है, जो आमतौर पर बेनाड्रिल और अन्य ओटीसी दवाओं जैसे उत्पादों में पाया जाता है. चैलेंज लोगों से कथित तौर पर मतिभ्रम(Hallucinations) को प्रेरित करने के लिए एक समय में 12 से अधिक गोलियां लेने का आग्रह करता है.

शुरुआती लोगों के लिए, 24 घंटे की अवधि में डिफेनहाइड्रामाइन की अधिकतम अनुमत खुराक 6 से 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए 6 गोलियाँ और 12 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों और बच्चों के लिए 12 गोलियां हैं. बताई गई मात्रा से अधिक लेने से मतली, दौरे या मृत्यु भी हो सकती है.

कंपनी द्वारा की गई कार्रवाई

बेनाड्रिल के उत्पादन के लिए जिम्मेदार जॉनसन एंड जॉनसन की इकाई ने भी अपनी वेबसाइट पर चेतावनी दी है कि इस "खतरनाक ट्रेंड" को तुरंत रोका जाना चाहिए. कंपनी और एफडीए दोनों ने वयस्कों को बेनाड्रिल जैसी दवाओं को बच्चों की पहुंच से दूर रखने की सलाह दी है.

राहुल गांधी ने पुरानी दिल्ली के बंगाली मार्केट में उठाया लोकप्रिय व्यंजनों का लुत्फ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लंबे बालों को झटका दे देकर क्यूट सी बच्ची ने किया ऐसा डांस, आ जाएगी नोरा फतेही की याद
Benadryl Challenge क्या है? जिसे पूरा करने में चली गई 13 साल के लड़के की जान, एकसाथ निगल गया दर्जनभर गोलियां
कूलर पर चढ़कर ठुमके लगा रही थीं 'आंटी', अगले ही पल एक हो गई हड्डी पसली, लोग बोले- आ गया स्वाद
Next Article
कूलर पर चढ़कर ठुमके लगा रही थीं 'आंटी', अगले ही पल एक हो गई हड्डी पसली, लोग बोले- आ गया स्वाद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;