Mamata Banerjee कैसे बनीं 'Didi', कांग्रेस से निकल ऐसे बनाई TMC - देखें 5 Rare Photos

West Bengal Election 2021: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में पिछले 10 साल से पॉवर में ममता बेनर्जी (Mamata Banerjee) की पार्टी टीएमएसी (Trinamool Congress- TMC) लगातार तीसरी बार सरकार बना रही है.

Mamata Banerjee कैसे बनीं 'Didi', कांग्रेस से निकल ऐसे बनाई TMC - देखें 5 Rare Photos

Mamata Banerjee कैसे बनीं 'Didi', कांग्रेस से निकल ऐसे बनाई TMC - देखें 5 Rare Photos

West Bengal Election 2021: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में पिछले 10 साल से पॉवर में ममता बेनर्जी (Mamata Banerjee) की पार्टी टीएमएसी (Trinamool Congress- TMC) लगातार तीसरी बार सरकार बना रही है. रुझानों में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस 200 से ज्यादा सीटें जीत रही है. तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) ने 2011 में 34 साल के लेफ्ट गढ़ को पीछे छोड़ते हुए सत्ता हासिल की थी. 2011 में उन्होंने 184 सीट जीतकर सरकार बनाई और फिर 2016 में 2011 सीट जीतकर सरकार बनाई थी. इस बार भी टीएमसी 200 से ज्यादा सीटों पर जीत रही है. 2016 में सिर्फ तीन सीटें जीतने वाली बीजेपी ने इस बार पूरी ताकत लगा दी. लेकिन बीजेपी उनकी पार्टी को पछाड़ नहीं पाई.

ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने 1970 के दशक में कांग्रेस के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. वह भारत के सबसे कम उम्र के सांसदों में से एक बनीं जब उन्होंने 1984 में जादवपुर संसदीय क्षेत्र से अपना पहला लोकसभा चुनाव जीता. कांग्रेस छोड़ने के बाद, ममता बनर्जी ने 1998 में अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की स्थापना की. ममता बेनर्जी अपने समर्थकों के लिए "दीदी" के रूप में लोकप्रिय हैं.

वह 2011 में पश्चिम बंगाल की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं. नंदीग्राम में प्रस्तावित आर्थिक क्षेत्र परियोजना से किसानों की भूमि की रक्षा करने के लिए उन्होंने अभियान किया. इस सीट पर उन्होंने एकतरफा जीत हासिल की थी. 

इसी बीच ममता बनर्जी की ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरें वायरल हो रही है, जो राजनीतिक करियर और तृणमूल कांग्रेस के नेता के दिन-प्रतिदिन के जीवन में एक झलक प्रदान करते हैं...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com