अनोखी डिजाइन वाली ये है दुनिया की सबसे विचित्र गोभी, सिर्फ दिखने में खूबसूरत ही नहीं बल्कि कई गुणों से है भरपूर

इस गोभी को रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower) कहते हैं. इसके अलावा इसे रोमनेस्को ब्रोकोली के नाम से भी जाना जाता है. बॉटनी यानी वनस्पति विज्ञान की भाषा में इसका नाम ब्रेसिका ओलेरासिया है.

अनोखी डिजाइन वाली ये है दुनिया की सबसे विचित्र गोभी, सिर्फ दिखने में खूबसूरत ही नहीं बल्कि कई गुणों से है भरपूर

अनोखी डिजाइन वाली ये है दुनिया सबसे विचित्र गोभी

क्या आपने कभी पहले इतनी खूबसूरत गोभी देखी है. अगर नहीं देखी तो अब देख लीजिए, क्योंकि ये है दुनिया की सबसे विचित्र दिखने वाली गोभी. इसके इतने अनोखे दिखने का कारण  है इसके पिरामिड जैसी आकृति वाला टूटा हुआ फूल. वैज्ञानिकों को अब जाकर इसकी वजह पता चल सकी है कि आखिर क्यों ये गोभी दिखने में इतनी अनोखी है.

इस गोभी को रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower) कहते हैं. इसके अलावा इसे रोमनेस्को ब्रोकोली के नाम से भी जाना जाता है. बॉटनी यानी वनस्पति विज्ञान की भाषा में इसका नाम ब्रेसिका ओलेरासिया है. जानकारी के मुताबिक, इस प्रजाति के तहत सामान्य गोभी के फूल, पत्ता गोभी, ब्रोकोली और केल जैसी सब्जियां उगती हैं. रोमनेस्को कॉलीफ्लावर सेलेक्टिव ब्रीडिंग का उत्कृष्ट उदाहरण हैं.

e236hfs8

साइंस न्यूज के मुताबिक, फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च के साइंटिस्ट फ्रांस्वा पार्सी और उनके साथियों ने अब यह पता लगा लिया है कि रोमनेस्को कॉलीफ्लावर के फूल इतने विचित्र क्यों होते हैं. इन लोगों ने अपने अध्ययन में पता लगया कि ये गोभी और रोमनेस्को कॉलीफ्लावर में बीच में जो दानेदार फूल जैसी आकृतियां दिखती हैं, वो वाकई में फूल बनना चाहती हैं. लेकिन, फूल बन नहीं पाती. इस वजह से वो कलियों जैसे बड्स में रह जाती हैं. इस वजह से उनकी शक्ल ऐसी दिखती है.

रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower) के यही अविकसित फूल वापस से शूट्स बन जाते हैं, वो फिर से फूल बनने का प्रयास करते हैं, लेकिन असफल होते हैं.... यह प्रक्रिया इतनी ज्यादा बार होती है कि एक बड के ऊपर दूसरा, उसके ऊपर तीसरा और फिर इसी तरह ये पिरामिड जैसी हालत बना लेते हैं. ये हरे पिरामिड जैसी आकृति बना लेते हैं.

cfkavar8

फ्रांस्वा पार्सी ने बताया कि रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower) फूल की तरह अपनी पहचान बनाना चाहता है, लेकिन ये असफल होता है. सामान्य गोभी और रोमनेस्को में अंतर सिर्फ इतना ही है कि रोमनेस्को के हर फूल अलग-अलग दिखते हैं, जबकि गोभी के आपस में सटे और ज्यादा चिपके हुए होते हैं. रोमनेस्को कॉली से ज्यादा फूल निकलते हैं, इसलिए वो गोभी से अलग दिखते हैं.

रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower) को खाया जाता है. इसका सबसे पहला उपयोग 16वीं सदी में इटली के कुछ प्राचीन दस्तावेजों में मिलता है. यह आमतौर पर हरे रंग का होता है. इसका स्वाद लगभग मूंगफली जैसा होता है. पकने के बाद यह और स्वादिष्ट लगता है. इसका उपयोग सब्जियों और सलाद में किया जाता है.

h4ht59gg
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोमनेस्को कॉलीफ्लावर (Romanesco Cauliflower) में भरपूर मात्रा में विटामिन C, विटामिन K, डायटरी फाइबर्स और कैरोटिनॉयड्स होते हैं. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. अमेरिका और यूरोपीय देशों में इसकी खेती भी की जाती है. इसकी खेती से किसानों को काफी फायदा होता है.