यह ख़बर 20 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

चंद्रमा के अंधेरे क्षेत्र में छिपा है पानी और बर्फ!

खास बातें

  • चंद्रमा का वह क्षेत्र हमेशा से वैज्ञानिकों के लिए कौतुहल का विषय रहा है जहां हमेशा अंधेरा रहता है।
वाशिंगटन:

चंद्रमा का वह क्षेत्र हमेशा से वैज्ञानिकों के लिए कौतुहल का विषय रहा है जहां हमेशा अंधेरा रहता है। वैज्ञानिकों के एक दल ने अब दावा किया है कि धरती के उपग्रह के इस हिस्से के अधिकांश भाग में धूल और बर्फ छिपी है।

चांद के ध्रुवों पर मौजूद यह अंधेरा क्षेत्र आमतौर पर गड्ढों के काफी भीतर है जहां सूर्य की रोशनी नहीं पहुंच सकती। लिहाजा दूरबीन और उपग्रह नियमित प्रकाश से वहां की तस्वीर नहीं ले सकते।

स्पेस.काम के अनुसार अब अमेरिका के सान एंटोनिओ में साउथवेस्ट रिसर्च संस्थान ने इन इलाकों को देखने के लिए एक अधिक सटीक तरीका अपनाया और पाया कि वहां काफी मात्रा में पानी और बर्फ हो सकती है।

इन इलाकों में झांकने के लिए वैज्ञानिकों ने लिमान अल्फा एमीशन नामक एक विशेष प्रकाश का सहारा लिया जो ब्रह्मांड के सभी ओर फैले हाइड्रोजन अणुओं से परावर्तित होती है और अंधेरे स्थलों में भी पहुंच सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अध्ययन के सह लेखक और संस्थान के वरिष्ठ अनुसंधानी वैज्ञानिक कुर्त रदरफोर्ड ने कहा, ‘गड्ढों से सूर्य की रोशनी के सीधे परावर्तन के बजाय हमने अप्रत्यक्ष मार्ग का सहारा लिया। हमारा प्रकाश सौर प्रणाली में फैले हाइड्रोजन अणुओं से परावर्तित होता है।’