VIDEO: IIT Madras के स्टार्टअप ने बनाई Flying Taxi, स्पीड के आगे हेलीकॉप्टर भी है फेल!

ईप्लेन कंपनी के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी को एक बार फुल चार्ज होने पर ये 200 किलोमीटर की दूरी को कवर कर सकती है. दावा किया जा रहा है कि, रोड पर चलने वाली आम कारों से इस फ्लाइंग कार की स्पीड 10 गुना ज्यादा होगी.

VIDEO: IIT Madras के स्टार्टअप ने बनाई Flying Taxi, स्पीड के आगे हेलीकॉप्टर भी है फेल!

सड़क पर जल्द नजर आएंगी उड़ने वाली टैक्सी

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-मद्रास (आईआईटी-एम) के एक स्टार्टअप ने बेंगलुरु में एयरो इंडिया में अपने इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी प्रोटोटाइप का प्रदर्शन किया. दावा किया जा रहा है कि, रोड पर चलने वाली आम कारों से इस फ्लाइंग कार की स्पीड 10 गुना ज्यादा होगी. दावा है कि, स्पीड के मामले में ये फ्लाइंग कार हेलीकॉप्टर को भी पीछे छोड़ देगी. ईप्लेन कंपनी के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी को एक बार फुल चार्ज होने पर ये 200 किलोमीटर की दूरी को कवर कर सकती है.

2017 में बनी थी कंपनी

कंपनी की स्थापना 2017 में सत्य चक्रवर्ती और प्रांजल मेहता द्वारा की गई थी. मेहता ई-प्लेन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं, तो वहीं सत्य चक्रवर्ती मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) हैं.

ये है खासियत

ई-प्लेन के वेबसाइट के अनुसार, उनकी ये फ्लाइंग टैक्सी एक एसयूवी के आकार की है और उसे उतरने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है. दो सीटों वाला वाहन मानव संचालित है और एक सस्ती यात्रा प्रदान करता है. इसका वजन 200 किलोग्राम है और यह चार डक्ट वाले पंखे से लैस है, जो प्रोपेलर का काम करता है.

यहां देखें वीडियो

e200 को दो वेरिएंट्स - कार्गो और डेली इंट्रा-सिटी कम्यूट में पेश किया जाएगा. इसके डिजाइन और प्रोटोटाइप को व्यावसायिक रूप से लॉन्च करने से पहले विमानन नियामक डीजीसीए के साथ सर्टिफिकेशन प्रोसेस से गुजरना पड़ता है.

अगले साल हो सकता है लॉन्च

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ई-प्लेन कंपनी ने कहा कि, उसका लक्ष्य रोड टैक्सियों को रिप्लेस करना है. हालांकि, सभी मंजूरियां मिलने के बाद यह कीमत पर काम करना शुरू कर देगी. इस फ्लाइट टैक्सी का लॉन्च अगले साल होने की उम्मीद है.