विज्ञापन
Story ProgressBack

गंदगी और पसीने से भरी हो सकती है आपकी पसंदीदा रेवड़ी, वीडियो को देख खाने से पहले 100 बार सोचेंगे

इन दिनों सोशल मीडिया पर कानपुर में रेवड़ी बनाने वाली एक जगह का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर रेवड़ी के शौकीनों को बड़ा झटका लग सकता है.

Read Time: 3 mins
गंदगी और पसीने से भरी हो सकती है आपकी पसंदीदा रेवड़ी, वीडियो को देख खाने से पहले 100 बार सोचेंगे
रेवड़ी मेकिंग का वीडियो वायरल.

बेहद गंदे तरीके से बनाए जा रहे स्ट्रीट फूड के कई सारे वायरल वीडियो आपने देखे ही होंगे. सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसे वीडियो को लेकर यूजर्स के बीच बहस छिड़ती ही रहती है. हाइजीन को लेकर ये मसला अब रेवड़ी बनाने वाली दुकान तक पहुंच गया. इन दिनों कानपुर में रेवड़ी बनाने वाली एक जगह का वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है, जिसे देखकर रेवड़ी पसंद करने वाले लोगों को बड़ा झटका लग सकता है. इस वीडियो को देखने के बाद कोई भी रेवड़ी को खाने से पहले सौ बार सोचने पर मजबूर हो जाएगा.

रेवड़ी बनाने का तरीका कर देगा हैरान

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर 'हम भी फूडी' नाम के अकाउंट से एक वीडियो पोस्ट किया गया है. वीडियो के साथ लिखा गया है, 'सर्दियों में आपकी फेवरेट रेवड़ी को बनते देखें.' यह वीडियो कानपुर के किसी जगह का बताया जा रहा है. वीडियो क्लिप में साफ दिख रहा है कि, कैसे एक गंदी सी जगह पर पसीने से भीगे कुछ कारीगर और मजदूर तिल के बोरे से टिन के डिब्बे में तिल निकालते हैं और बिना किसी सफाई के उसे आग पर भून लेते हैं.

यहां देखें वीडियो

इसके बाद वो भट्ठी पर कड़ाही में गुड़ की पेस्ट बनाकर उसे फर्श पर रखते हैं. पेस्ट के बर्तन को गंदे पानी में रखकर ठंडा करते हैं और फिर बर्तन में चप्पल पहने हुए कूद-कूदकर उसे रौंदते हैं, फिर गुड़ की चाशनी को दीवार पर लगी कील से लटकाकर खींचते हैं. पानी मिलाने के बाद उसको ढांचे में लगाकर टुकड़े कर देते और एक बड़े से बर्तन में रखकर उस पर तिल चिपकाते हैं. रेवड़ी बनाने के इस पूरे प्रोसेस में कहीं भी सफाई का कोई ख्याल नहीं रखा जा रहा है.

कम कमाई और कंपटीशन की दुहाई

देखते ही देखते वायरल हो रहे इस वीडियो को हजारों लोगों ने देखा, पसंद किया और जमकर शेयर किया है. वीडियो पोस्ट के कमेंट सेक्शन में सैकड़ों यूजर्स ने रेवड़ी बनाने की इस गंदी प्रक्रिया पर काफी चिंता भी जताई है. वहीं, कुछ लोगों ने वीडियो बनाने वाले पर निशाना साधते हुए कहा कि, 'भाई तुम सबकी दुकान बंद करवाकर ही मानोगे क्या?' तो कुछ लोगों ने इन कारीगरों और मजदूरों की कम कमाई और कंपटीशन को लेकर सहानुभूति भी दिखाई.

लोगों का फूटा गुस्सा

कुछ यूजर्स ने कमेंट में लिखा कि, 'इतने गंदे तरीके से बनाए जा रहे रेवड़ियों को अब भगवान पर कैसे चढ़ाएंगे.' एक यूजर ने लिखा कि, 'फूड सेफ्टी वाले आजकल आईपीएल देखने में बिजी है.' दूसरे यूजर ने विदेशियों के सामने इसे डिफेंड करने को लेकर चिंता जताई तो तीसरे ने लिखा, 'वीडियो देख लिया. आज से रेवड़ी खाया नहीं जाएगा.'

ये भी देखें- Captain Gopi Thotakura ने रचा इतिहास, अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय सैलानी बने

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कोई एक्सप्रेशन, कोई मूव्स का दीवाना, तो कोई संस्कार पर हुआ लट्टू, पल्लू सिर पर रखकर महिला ने किया जबरदस्त डांस
गंदगी और पसीने से भरी हो सकती है आपकी पसंदीदा रेवड़ी, वीडियो को देख खाने से पहले 100 बार सोचेंगे
नहर में फंस गया था हाथी का बच्चा, परेशान थी मां, वन अधिकारियों ने पता चलते ही किया रेस्क्यू, फिर दोनों को ऐसे मिलाया
Next Article
नहर में फंस गया था हाथी का बच्चा, परेशान थी मां, वन अधिकारियों ने पता चलते ही किया रेस्क्यू, फिर दोनों को ऐसे मिलाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;