VIDEO: समंदर किनारे देखिए कछुओं की मस्ती, आखिर क्यों पहुंचे एक साथ

ओडिशा के तट से एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसे देखकर आप भी दंग रह जाएंगे. यहां बड़ी संख्या में कछुओं को समंदर किनारे देखा जा सकता है. इन कछुओं को देखकर ऐसा लग रहा है मानो ये समंदर की लहरों में अठखेलियां करने आएं हैं, जो आती-जाती लहरों को खूब एन्जॉय कर रहे हैं.

VIDEO: समंदर किनारे देखिए कछुओं की मस्ती, आखिर क्यों पहुंचे एक साथ

Sea Beach पर लाखों कछुओं को देख हैरत में पड़े लोग, यहां आने की वजह है बड़ी खास, देखें VIDEO

सोशल मीडिया अजब-गजब वीडियोज की खान है. लगातार यहां ऐसे-ऐसे वीडियोज सामने आते हैं, जो कई बार हमें गुदगुदा जाते हैं तो कुछ हमें हैरत में डाल देते हैं. वहीं कुछ वीडियोज प्रकृति की खूबसूरती को भी दिखाते हैं. ओडिशा के तट से एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है, जिसमें बड़ी संख्या में कछुओं को समंदर किनारे देखा जा सकता है. इन कछुओं को देखकर ऐसा लग रहा है मानो ये समंदर की लहरों में अठखेलियां करने आएं हैं, जो आती-जाती लहरों को खूब एन्जॉय कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है ये कछुए यहां एक खास मकसद के साथ आते हैं.

यहां देखिए वीडियो

यहां लाखों की संख्या में आते हैं कछुए

कछुओं का ये वीडियो एक सरकारी अधिकारी ने शेयर किया है, जो इस समय सोशल मीडिया पर खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसी बड़ी संख्या में कछुए यहां आती-जाती लहरों और समंदर की हलचल का सामना कर रहे हैं. दुनिया का सबसे स्लो जानवर कछुआ आखिर इस समंदर में आया क्यों है? इसका जवाब आपको हम बताते हैं. ये वीडियो ओडिशा के एक तट का है, जहां लाखों की संख्या में हर साल कछुए पहुंचते हैं. ये कछुए यहां अंडा देने के लिए आते हैं. जी, हां प्रजनन की प्रक्रिया के लिए ये कछुए इन समुद्र तटों पर पहुंचते हैं. अंडे में से बच्चे निकलने तक ये कछुए यहीं रहते हैं फिर चल जाते हैं.

गर्मी से बेहाल किंग कोबरा पर शख्स ने डाला पानी, रोंगटे खड़े कर देगा VIDEO

ओडिशा के इन तटों पर पहुंचते हैं ये कछुए

बता दें कि हर साल हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर अलिव रिडले कछुओं का झुंड प्रजनन के लिए समुद्र के रास्ते से ओडिशा में तीन समुद्री तट पर पहुंचते हैं. प्रजनन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यानी अंडा देने के बाद ये सभी एक बार फिर समंदर के रास्ते से ही वापस लौट जाते हैं. वे तट जहां ये कछुए आते हैं, उनमें पुरी जिले के देवी मुहाण (किनारे), केन्द्रापड़ा जिले के गहिरमाथा और गंजाम जिले के ऋषिकुल्या मुहाण शामिल हैं. आपको बता दें कि इन समंदर के तटों पर इन कछुओं की सुरक्षा के लिए काफी व्यवस्था भी की जाती है.
 


मोनोटोन आउटफिट में नजर आईं कियारा आडवाणी, रश्मिका मंदाना भी पहुंची मुंबई 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com