आपकी छोटी की गलती समुद्रीय जीव के लिए हो सकती है जानलेवा, देखें किस तरह कचरे में फंसे 2 सील

ट्विटर पर Figen नाम की यूजर ने दो सील का ये वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किस तरह से इंसानों की गलती का खामियाजा इन दो मासूमों को भुगतना पड़ रहा है.

आपकी छोटी की गलती समुद्रीय जीव के लिए हो सकती है जानलेवा, देखें किस तरह कचरे में फंसे 2 सील

समुद्र तट पर आपने कई बार कूड़ा, कचरा, प्लास्टिक, बोतल या अन्य कई चीजें देखी होंगी. जाने-अनजाने में हम यह कचरा समुद्र किनारे या समुद्र में कचरा तो फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस कचरे से समुद्री जीव को कितना नुकसान होता है? ये जानने के बाद भी अगर किसी को समझ नहीं आ रहा तो जरा इस वीडियो को देखें. इस वीडियो में आप देखेंगे कि किस तरह से दो समुद्री जीव कचरे में बुरी तरह से फंस गए और उन्हें बचाने के लिए लोगों को कितनी मशक्कत करनी पड़ी.

आपस में फंसे दो सील 

ट्विटर पर Figen नाम के ट्विटर अकाउंट से दो सील का ये वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किस तरह से इंसानों की गलती का खामियाजा इन दो मासूमों को भुगतना पड़ रहा है. अगर समय रहते इन्हें एक-दूसरे से अलग नहीं किया जाता, तो इनकी जान भी जा सकती थी. यहां आप देख सकते हैं कि किस तरह से ये दोनों जानवर रस्सीनुमा कचरे में बुरी तरह से फंस गए हैं. फिर दो आदमी कैंची की मदद से उस रस्सी को काटते हुए नजर आ रहे हैं जो उनके गले पर बुरी तरह से फंसी हुई है. बमुश्किल दोनों की जान बचाने के बाद उन्हें वापस समुद्र में छोड़ दिया.

1 मिलियन से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो को देखा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लगभग 1 मिनट 33 सेकंड का ये वीडियो सोशल मीडिया पर ट्रेंड तो खूब हो रहा है और 1 मिलियन से ज्यादा लोग इसे देख चुके हैं. लेकिन सवाल यही है कि कब हम समुद्रों में कचरा फेंकना बंद करेंगे, ताकि इन निर्दोष और मासूम जानवरों की जान बच सकें. ट्विटर पर भी कई लोग इस तरह के वीडियो शेयर कर रहे हैं और लोगों से गुहार लगा रहे हैं कि प्लीज इस तरह से कचरे को मत फेंके, वहीं ये दो शख्स जिन्होंने इनकी जान बचाई उनकी सराहना भी कर रहे हैं कि समय रहते उन्होंने सीलों की जान बचा ली.