ये है दुनिया का सबसे अनोखा होटल, जहां ज़मीन के सैकड़ों फीट नीचे सोते हैं गेस्ट, खासियत जान उड़ जाएंगे होश

एक निजी केबिन में दो लोगों के लिए एक रात ठहरने का खर्च 350 पाउंड (36,003 रुपये) है, जबकि गुफा में दो लोगों के लिए 550 पाउंड (56,577 रुपये) है.

ये है दुनिया का सबसे अनोखा होटल, जहां ज़मीन के सैकड़ों फीट नीचे सोते हैं गेस्ट, खासियत जान उड़ जाएंगे होश

ये है दुनिया का सबसे अनोखा होटल, जहां ज़मीन के सैकड़ों फीट नीचे सोते हैं गेस्ट

अगर आप भी सोने के शौकीन हैं, और चाहते हैं कि सोते समय आपको कोई डिस्टर्ब न करे ताकि आप एक लंबी और गहरी नींद ले सकें. तो ज़मीन के नीचे जाकर सोने से अच्छा विकल्प तो कोई दूसरा हो ही नहीं सकता. आप सोच रहे होंगे कि ये क्या बकवास है? भला ज़मीन के अंदर कौन सोने के लिए जाता है. तो आपको बता दें कि एक होटल खुला है जहां गेस्ट को ज़मीन के अंदर सोने की सुविधा दी जाती है. मेट्रो ने बताया, कि एक नया होटल (hotel) खोला गया है, जो ब्रिटेन में 400 मीटर ज़मीन के नीचे एक विक्टोरियन खदान (Victorian mine) के नीचे सोने की सुविधा देता है. इसे 'दुनिया का सबसे गहरा होटल' (world's deepest hotel) करार दिया गया, द डीप स्लीप होटल (Deep Sleep Hotel) नॉर्थ वेल्स (North Wales) में स्नोडोनिया के पहाड़ों के नीचे स्थित है, जिसे एरीरी नेशनल पार्क भी कहा जाता है.

डीप स्लीप होटल में चार निजी ट्विन-बेड केबिन और डबल बेड के साथ एक रोमांटिक गुफा या कुटिया है, जिसे सप्ताह में एक दिन शनिवार की रात से रविवार की सुबह तक किराए पर लिया जा सकता है. इसके कमरे पार्क के विशाल पहाड़ों के नीचे 1,375 लंबवत फीट (419 मीटर) की ऊंचाई पर बने हैं.

0ie0te08

आवास तक पहुँचने के लिए, मेहमानों को पहले एक ट्रिप लीडर के साथ एक परित्यक्त विक्टोरियन स्लेट खदान के माध्यम से ट्रेक करना होगा. खदान के नीचे की यात्रा में प्राचीन खनिक सीढ़ी, पुराने पुल शामिल हैं. घंटे भर के ट्रेक के दौरान, एक प्रशिक्षक पर्यावरण के बारे में बहुत सारी ऐतिहासिक जानकारी प्रदान करेगा. यात्रा करने से पहले मेहमानों को हेलमेट, लाइट, हार्नेस और बूट भी प्रदान किए जाएंगे.

एक बड़ा स्टील का दरवाजा यात्रा के अंत और डीप स्लीप रूम के प्रवेश द्वार को चिह्नित करता है.

वेबसाइट पर दी गई जानकारी में लिखा है, ''एक हॉट ड्रिंक और कुछ जानकारी प्रदान की जाएगी - फिर शाम को आराम करने का समय होता है. हम आपको हमारी बड़ी कवर्ड पिकनिक टेबल पर एन्जॉय करने के लिए शाकाहारी और मांसाहारी विकल्प प्रदान करेंगे. फिर आपका एक बहुत प्यारी गहरी नींद के लिए आपके बेड पर स्वागत करते हैं." 

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, एक निजी केबिन में दो लोगों के लिए एक रात ठहरने का खर्च 350 पाउंड (36,003 रुपये) है, जबकि गुफा में दो लोगों के लिए 550 पाउंड (56,577 रुपये) है.

iotp7o1g

आगे जानकारी दी गई है, ''फिर हम सभी सुबह 8 बजे उठते हैं, सतह और दिन के उजाले तक लंबी चढ़ाई शुरू करने से पहले एक हॉट ड्रिंक लेते हैं और नाश्ता करते हैं. आपकी पार्टी मोटे तौर पर सुबह 10 बजे से 10:30 बजे के आसपास गाड़ी में वापस आने की उम्मीद कर सकती है." 

ऑपरेशंस मैनेजर माइक मॉरिस ने डेली स्टार को बताया, "जो मेहमान वहां रुके हैं, वे इसे बहुत पसंद करते हैं. उन्हें इसकी खासियत, शाम और सभ्यता से दूर होने का एहसास पसंद है.

"हालांकि सबसे दिलचस्प अनुभव एक अद्भुत रात की नींद रही है! मेहमानों ने कहा कि वे घर पर कभी भी प्रबंधन की तुलना में इससे बेहतर रात की नींद नहीं ले पाते हैं, ये उनके जीवन में सबसे अच्छी रात की नींद रही है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि होटल चलाने वाली कंपनी गो बिलो ने अप्रैल 2023 में अपना परिचालन शुरू किया था.